Ultimate magazine theme for WordPress.

बाल जल्दी लम्बे करने के तरीके

0

बालों का घना, खूबसूरत, लम्बा व् शाइनी होना सुंदरता को और भी बढ़ा देता है, खासकर बहुत सी महिलाएं चाहती है की उनके बाल लम्बे और घने हो। लेकिन कुछ महिलाएं बालों के झड़ने, बालों के रूखेपन, बालों के कमजोर आदि होने की समस्या से परेशान रहती है। और इस समस्या से बचाव के लिए मार्किट में तरह के प्रोडक्ट मिल जाते हैं लेकिन मार्किट में शैम्पू से लेकर बालों के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले प्रोडक्ट्स में केमिकल की मात्रा इतनी ज्यादा होती है की वह बालों पर गलत असर डाल सकता है। ऐसे में बालों की समस्या कम होने की बजाय बढ़ सकती है, और कई बार तो बल अपनी प्राकृतिक चमक भी खो देते हैं। तो लीजिये आज हम आपको बालों से जुडी इस समस्या का समस्या का समाधान बताने जा रहे हैं, जिससे बालों को लम्बा करने के साथ बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने में भी आपको मदद मिलेगी।

मसाज

बालों को लम्बा करने का सबसे आसान तरीका होता है की आप बालों की मसाज करें, इस उपाय को करने के लिए आप बाल धोने से एक रात पहले तेल को हल्का गुनगुना करके उँगलियों की मदद से स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें। मालिश करने से स्कैल्प में रक्त का प्रवाह बढ़ता है जिससे फॉलिकल्स को बढ़ने में मदद मिलती है, और धीरे धीरे बालों की लम्बाई बढ़ने लगती है।

एलोवेरा

एलोवेरा जैल में निम्बू का रस मिलाएं उसके बाद सिर धोने से एक घंटा पहले इसे अच्छे से अपने बालों में लगा लें, उसके बाद अपने सिर को अच्छे से धो दें। इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार करें आपके बालों को लम्बा होने के साथ शाइनी होने में भी मदद मिलेगी।

प्याज़ का रस

प्याज़ के रस में मौजूद सल्फर उत्तकों में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे बालों की लम्बाई को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए प्याज़ को पीस कर उसका रस निकाल कर स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं, और आधे घंटे बाद बालों को धो लें। एक हफ्ते में तीन बार इस उपाय को करने से इसका असर बहुत तेजी से बालों पर दिखाई देता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट बालों की लम्बाई को बढ़ाने में मदद करते है। इसके इस्तेमाल के लिए एक कप पानी को अच्छे से उबाल लें, और उसके बाद उसमे एक ग्रीन टी के बैग को डालकर रख दें। उसके बाद इस पानी को बालों की जड़ और पूरे बालों में हाथों की मदद से अच्छे से लगाएं। और लगभग आधे घंटे तक लगे रहने के बाद बालों को अच्छे से धो दें। इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार जरूर करें।

हिना यानी मेहँदी

मेहँदी का इस्तेमाल दही के साथ करने से बालों को लम्बा करने से साथ चमकदार बनाने में भी मदद मिलती है। इस उपाय को महीने में दो बार करने से ही आपो इसका असर दिखाई देने लगता है इसके इस्तेमाल के लिए मेहँदी में हिना मिलाकर अपने बालों में लगाएं, और सूखने के बाद साफ़ पानी से बालों को धो लें। और अगले दिन बालों में शैम्पू का इस्तेमाल करें, यह उपाय आसान होने के साथ फायदेमंद भी है।

आंवला पाउडर

आंवला बालों के लिए वरदान माना जाता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट बालों की लम्बाई को बढ़ाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दो चम्मच आंवले पाउडर में निम्बू का रस मिलाकर एक महीन पेस्ट तैयार करें उसके बाद इस पाउडर को बालों की जड़ में लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद शैम्पू का इस्तेमाल करके अपना बालों को अच्छे से धो लें।

दही

दही में मौजूद एसिड फॉलिकल्स को खोलने में मदद मिलता है जिससे बालों की लम्बाई को बढ़ने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दही को अच्छे से स्कैल्प और पूरे बालों में लगा लें, उसके बाद शावर कैप से बालों को ढक दें। आधे घंटे तक दही को सिर में रखने के बाद पहले साफ पानी से और बाद में शैम्पू का इस्तेमाल करके बालों को धो दें।

नारियल का दूध

नारियल का दूध आपको बाजार से आसानी से मिल जाता है, और यह बालों की लम्बाई को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप नारियल के दूध को बालों को जड़ में लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें, और सुबह उठकर बालों को धो दें। इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार करने पर आपको जरूर फायदा मिलता है।

शहद

जब भी आप बालों को धोने के लिए जाते हैं तो अपने बालों के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले शैम्पू में आप एक चम्मच शहद का मिला लें। उसके बाद अपनी उँगलियों से स्कैल्प को साफ़ करते हुए बालों को अच्छे से धो दें। ऐसा करने से स्कैल्प की साफ सफाई को अच्छे से होने में मदद मिलती है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती है।

हल्दी

एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध लेकर एक पेस्ट तैयार करें, अब इस पेस्ट को बालों में लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को शैम्पू का इस्तेमाल करके धो दें, इस उपाय को हफ्ते में दो बार करने से ही धीरे धीरे फायदा मिलने लगता है।

करी पत्ता

बालों की लम्बाई को बढ़ाने के लिए करी पत्ता भी एक असरदार उपाय में से एक है, इस उपाय को करने के लिए आप आधी कटोरी नारियल का तेल लें। उसके बाद इसे गैस पर अच्छे से गर्म करें, और उसमे करी पत्ता मिक्स कर दें, और तब तक गैस को जलाएं रखे जब तक की करी पत्ते पूरी तरह से काले न हो जाएँ। जब करी पत्ते काले होने लग जाएँ तो इस तेल को छान लें। अब इस तेल को रात को सोने से पहले अच्छे से अपने सिर में लगाएं और मसाज करें उसके बाद बालों को धो दें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें।

बालों की लम्बाई बढ़ाने के अन्य तरीके

  • बेहतर खान पान भी बालों को पोषण देता है ऐसे में आपको अपने आहार में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व जैसे की प्रोटीन, विटामिन आदि को शामिल करना चाहिए जिससे बालों की लम्बाई को बढ़ाने में मदद मिल सके।
  • आलू को पीस कर उसका रस निकाल लें, अब इस रस को अपने बालों ले लगाएं और सूखने के बाद बालों को धो दें, बालों की लम्बाई बढ़ाने के लिए यह भी आसान के साथ एक असरदार उपाय है।
  • गुड़हल फूल की पत्तियों को तिल और नारियल के तेल के साथ पीसकर अपने बालों में लगाएं, और आधे घंटे तक रहने के बाद अपने बालों को धो लें।
  • कॉफ़ी का इस्तेमाल बालों के लिए करने से भी बालों की लम्बाई को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • यदि आप तनाव लेते है तो इसके कारण भी आपके बालों पर बुरा असर पड़ता है ऐसे में बालों की लम्बाई बढ़ाने के लिए आपको तनाव लेने से बचना चाहिए।
  • अदरक को पीसकर बालों की जड़ लगाएं और इसे आधे घंटे के लिए बालों में ही छोड़ दें, उसके बाद बालों को अच्छे से धो दें इस उपाय को करने से भी बालों को बढ़ाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से बालों को लम्बा करने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको यह उपाय एक बार नहीं करना है बल्कि नियमित कुछ दिनों तक इन तरीको का इस्तेमाल करें, ताकि आपके बालों की ख़ूबसूरती को हमेशा बरकरार रखने में मदद मिल सके।