Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बेबी डिलीवरी के बाद क्या- क्या खाना चाहिए

0

बेबी डिलीवरी के बाद क्या- क्या खाना चाहिए, डिलीवरी के बाद खाएं यह आहार, शिशु के जन्म के बाद खाएं यह आहार, प्रसव के बाद यह आहार होते हैं फायदेमंद, डिलीवरी के बाद डाइट प्लान, Food after delivery

प्रेगनेंसी के दौरान ही नहीं बल्कि शिशु के जन्म के बाद भी गर्भवती महिला को अपने बेहतर तरीके से ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि डिलीवरी के बाद महिला का शरीर काफी कमजोर हो जाता है, बॉडी में हार्मोनल बदलाव भी होते रहते हैं, और शिशु भी अपने खान पान के लिए महिला पर ही निर्भर करता है, और अब महिला को केवल अपने ही नहीं बल्कि उस नन्ही सी जान का भी ध्यान रखना पड़ता है जो उस पर निर्भर करता है। ऐसे में जरुरी है की महिला को जल्दी फिट होने के लिए और शिशु के बेहतर विकास के लिए पोषक तत्वों का भरपूर सेवन करना चाहिए। तो लीजिये आज हम आपको कुछ ऐसे ही आहार के बारे में बताने जा रहें हैं जो डिलीवरी के बाद महिला को जरूर खाने चाहिए, क्योंकि इनके सेवन से महिला को फिट होने के साथ शिशु के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है।

दूध

कैल्शियम से भरपूर दूध का सेवन करने महिला की हड्डियों को मजबूत करने के साथ दूध की मात्रा को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। जिससे महिला तो एनर्जी से भरपूर रहती है, और शिशु को भी भरपूर पोषण मिलता है। इसीलिए महिला को डिलीवरी के बाद दिन में दो से तीन गिलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए।

सौंठ के लड्डू

डिलीवरी के बाद महिला को सौंठ के लड्डू का सेवन भी जरूर करना चाहिए, क्योंकि इसका सेवन करने से महिला का शरीर मजबूत बनता है, बॉडी को एनर्जी मिलती है, महिला की पाचन क्रिया को दुरुस्त रहने में मदद मिलती है। लेकिन यदि आपकी सिजेरियन डिलीवरी हुई है तो इसके सेवन से पहले एक बार आपको डॉक्टर से जरूर राय लेनी चाहिए।

दलिया

प्रसव के बाद नाश्ते में महिला को दलिया खाना चाहिए यह एक सम्पूर्ण आहार की तरह काम करता है, और इसमें घी, गुड़, ड्राई फ्रूट्स, फल, दूध आदि मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं। यदि आप इसका नाश्ते में सेवन करते हैं तो न केवल यह आपको एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करता है बल्कि इससे शिशु के लिए दूध की मात्रा बढ़ाने के साथ पोषक तत्व भी भरपूर मिलते है। जो महिलाएं मीठा दलिया खाना पसंद नहीं करती है उन महिलाओं को सभी सब्जियों को मिलाकर नमकीन दलिया बनाकर उसका सेवन करना चाहिए।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती है, डिलीवरी के बाद महिला को ब्लीडिंग की समस्या काफी दिनों तक होती है। ऐसे में हरी सब्जियां महिला में खून की मात्रा को पर्याप्त रखने में मदद करती है। साथ ही महिला को एनर्जी से भरपूर रखती है, और हरी सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व दूध के जरिये शिशु को भी मिलते हैं जिससे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है।

दालें

प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, मिनरल्स आदि से भरपूर दालों का सेवन करने से भी डिलीवरी के बाद महिला को बहुत फायदा मिलता है। साथ ही मूंग की दाल खाने से स्तन में दूध की वृद्धि भी होती है। और भरपूर पोषक तत्व मिलने से शिशु का बेहतर विकास होता है। ऐसे में महिला को पतली दाल बनाकर उसमे घी, जीरा पाउडर आदि डालकर दिन में एक समय उसका जरूर सेवन करना चाहिए।

संतरा

संतरा डिलीवरी के बाद सुपरफूड की तरह काम करता है, क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी डिलीवरी के टाइम आए स्टिचेस यानी टांको को ठीक करने में मदद करता है। साथ ही दर्द की समस्या से राहत दिलाता है और बॉडी को एनर्जी से भरपूर रखने में भी मदद करता है, इसके सेवन से बॉडी में पानी की कमी की समस्या से भी राहत मिलती है ऐसे में डिलीवरी के बाद महिला को दिन के समय एक संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए।

दही

दही का सेवन न केवल डिलीवरी के बाद महिला बल्कि शिशु को भी फायदा पहुंचाता है। इससे पाचन तंत्र बेहतर रहता है साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन हड्डियों की मजबूती, कोशिकाओं की मजबूती देने का काम करते हैं साथ ही इससे महिला को एनर्जी से भरपूर रहने में भी मदद मिलती है।

ओट्स

ओट्स भी फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, आदि से भरपूर होते हैं। साथ ही डिलीवरी के बाद यह बॉडी को एनर्जी देने का काम भी करते हैं। ऐसे में पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहने में लिए और बॉडी में पोषक तत्वों की मात्रा को भरपूर रखने के लिए डिलीवरी के बाद महिला ओट्स का सेवन भी कर सकती है।

सालमन मछली

प्रसव के बाद सालमन मछली का सेवन भी हफ्ते में दो या तीन बार करने से गर्भवती महिला को फिट रहने के साथ शिशु के बेहतर विकास में मदद मिलती है। शिशु के तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए यह बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए की आप इसका अधिक मात्रा में सेवन न करें, साथ ही ताजा सालमन मछली लेकर उसका सेवन करें फ्रोजेन मछली से सेवन को न खाएं।

बादाम

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर बादाम का सेवन करने से भी महिला के साथ शिशु के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है। आप इन्हे भूनकर, भिगोकर या दलिया आदि में डालकर भी इसका सेवन कर सकती है। साथ ही इससे दूध के उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

अंडा

प्रेगनेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद दोनों समय ही अंडे का सेवन करने से महिला और शिशु दोनों को फायदा मिलता है। यदि आप दिन में एक या दो अंडे का सेवन करती है तो इससे आपको महिला के शरीर को एनर्जी से भरपूर रहने के साथ शिशु के शारीरिक और मानसिक विकास को बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है।

पेय पदार्थ

खाने के साथ महिला को पानी व् अन्य पेय पदार्थ का भी भरपूर सेवन करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से बॉडी में एनर्जी को भरपूर बनाएं रखने के मदद मिलती है। साथ ही शिशु को स्तनपान करवाने से पहले एक गिलास पानी या अन्य किसी पेय पदार्थ जैसे की जूस, दूध आदि का सेवन भी जरूर करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ आहार जिनका सेवन डिलीवरी के बाद महिला को जरूर करना चाहिए इन चीजों का सेवन करने से महिला को बहुत जल्दी रिकवर होने में मदद मिलती है। साथ ही इससे शिशु का विकास भी बेहतर तरीके से होता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखना चाहिए जिन चीजों से आपको एलर्जी हो उनका सेवन नहीं करना चाहिए, बासी व् बाहर के खाने से परहेज करना चाहिए, ज्यादा देर तक भूखे नहीं रहना चाहिए, नींद भरपूर लेना चाहिए, पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए, आदि। इन बातों का डिलीवरी के बाद ध्यान रखने से आपको बहुत फायदा मिलता है।

Leave a comment