Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सिजेरियन के बाद निशान ऐसे दूर करें

सिजेरियन का निशान हटाने के उपाय, सी सेक्शन के निशान को ऐसे हटाएँ, सिजेरियन के निशान हटाने के तरीके, सिजेरियन के निशान हटाने के घरेलू नुस्खे, cesarean delivery ka nishaan htaane ke upay, see section delivery ka nishaan htaane ke ghrelu tarike 

माँ बनना किसी भी महिला के लिए सबसे सुखद अहसास होता है। ऐसे में जिन महिलाओ की सी सेक्शन यानी सिजेरियन डिलीवरी होती है उन्हें नार्मल डिलीवरी से ज्यादा केयर की जरुरत होती है। ऐसे ही नार्मल डिलीवरी वाली महिलाओ को टांको की समस्या कम होती है। जबकि सी सेक्शन डिलीवरी वाली महिलाओ को पूरा कट लगाया जाता है। जिसका निशान अलग ही दिखाया जाता है। और इन टांको को अच्छे से ठीक होने में थोड़ा समय लगता है।

-- Advertisement --

लेकिन टांको के ठीक होने के बाद भी यह अपना निशान छोड़ देते हैं। ऐसे में महिलाओ को यह अच्छा नहीं लगता है क्योंकि इसका निशान चाहे न दिखे लेकिन अपना आप को ही भद्दा लगता है। ऐसे में इस निशान को हटाने के लिए महिला तरह तरह की क्रीम आदि का इस्तेमाल करती है। जो की महंगी होने के साथ कई बार इतनी असरदार भी नहीं होती है। तो आइये आज हम आपको सिजेरियन डिलीवरी के निशान को हटाने के असरदार और आसान उपाय बताते है।

सी सेक्शन यानी सिजेरियन का निशान हटाने के उपाय:-

शहद और निम्बू:-

इस उपाय को करने के लिए सो चम्मच शहद एक कटोरी में लें, और उसके बाद इसमें एक निम्बू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। उसके बाद इसे अच्छे से अपने सी सेक्शन के निशान पर लगाएं, और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, जहां निम्बू निशान को खत्म करने में मदद करता है वही शहद के इस्तेमाल से स्किन को नमि मिलती है। थोड़ी देर बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके इसे साफ़ कर दें। ऐसा नियमित करने से आपको फायदा मिलेगा।

लैवेंडर और टी ट्री ऑयल:-

दोनों तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर हल्के हाथों से सी सेक्शन पर मसाज करें। और उसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर साफ कर दें। ऐसा दिन में एक बार करें, ऐसा नियमित करने से आपको सी सेक्शन का निशान हटाने में मदद मिलती है।

कोकोआ बटर:-

कोकोआ बटर से नियमित इस निशान पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। और इसे थोड़ी देर के लिए लगे रहने दें, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके इस निशान को हल्का करने में मदद करते है। थोड़ी देर बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ़ कर दें, नियमित दिन में एक बार इस उपाय को करने से आपको सी सेक्शन के इस निशान को हटाने में मदद मिलती है।

एलोवेरा:-

एलोवेरा न केवल आपकी स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता है। बल्कि इससे आपकी स्किन पर होने वाले सभी दाग धब्बो से निजात पाने में भी मदद मिलती है, इसके लिए आप एलोवेरा के गुद्दे को निकाल कर इसे अपने निशान पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए लगे रहने दें। ऐसा दिन में दो बार कुछ दिन तक करें इस उपाय को करने से आपके सिजेरियन के निशान को हल्का करने में मदद मिलती है।

सेब का सिरका:-

सेब के सिरके को पानी में में मिलाकर अच्छे से बार बार अपने निशान पर लगाएं। उसके थोड़ी देर बाद इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर लें, ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करें इससे भी आपके सी सेक्शन के निशान को हल्का होने में मदद मिलती है। लेकिन ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें और न ही ज्यादा जोर से रगड़े।

जैतून और नारियल का तेल:-

जैतून और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे अच्छे से अपने सी सेक्शन के निशान पर लगाएं। ऐसा दिन में दो बार नियमित करें इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपका निशान धीरे धीरे हल्का होने लगेगा। और आपकी स्किन को भी अच्छे से कोमल बने रहने में मदद मिलेगी। परन्तु इस बात का ध्यान रखें की ज्यादा तेजी से मसाज न करें।

आहार का ध्यान रखें:-

यदि आपका खान पान अच्छा है, आप अपने खाने में सभी तरह के पोषक तत्वों का भरपूर सेवन करते हैं। तो इससे भी आपकी स्किन को भरपूर पोषण मिलता है, और आपके इस निशान को हल्के होने में मदद मिलती है। इसीलिए इस निशान को ठीक करने के लिए आपको अपने खान पान का भी अच्छे से ध्यान रखना चाहिए।

तो यदि आप भी यह सोच रहे है की आप किस प्रकार इस निशान से राहत पा सकते है, तो आप भी ऊपर दिए गए किसी भी तरीके का इस्तेमाल नियमित करें। आपको जरूर फायदा होगा, इसके अलावा आप चाहे तो सर्जरी करवाकर भी इस निशान से हमेशा के लिए कम समय में राहत पा सकते है। यह तरीका थोड़ा महंगा होता है लेकिन बहुत जल्दी आपकी समस्या का समाधान भी इससे हो जाता है।

सिजेरियन का निशान हटाने के उपाय, सी सेक्शन के निशान को ऐसे हटाएँ, सिजेरियन के निशान हटाने के तरीके, सिजेरियन के निशान हटाने के घरेलू नुस्खे, cesarean delivery ka nishaan htaane ke upay, see section delivery ka nishaan htaane ke ghrelu tarike

Leave a comment