बच्चा होने के बाद शरीर को फिट रखने के लिए ये करें!

0

डिलीवरी के बाद एक नन्हे मेहमान के आने की ख़ुशी को लेकर महिला जितना उत्साहित होती है। तो उतनी ही चिंता महिला को शरीर में आने वाले बदलाव की भी होती है। क्योंकि खान पान में बदलाव, बॉडी में आ रहा परिवर्तन, अचानक से वजन बढ़ना, ब्रैस्ट शेप में बदलाव आना आदि। कई महिलाएं इस डर से बच्चे को स्तनपान भी नहीं करवाती है की उनका शेप खराब न हो जाए। लेकिन माँ का दूध बच्चे के लिए बहुत जरुरी होता है इससे बच्चे के विकास को तेजी से होने में मदद मिलती है।

और वैसे भी ये इतनी बड़ी परेशानी नहीं है की जिसका कोई हल न हो। डिलीवरी के बाद थोड़े दिन तक महिला को पहले अच्छे से आराम करना चाहिए, अपना और अपने बच्चे का दुगुना ध्यान रखना चाहिए। और कम से कम दो महीने के बाद अपने शरीर को फिट करने के बारे में सोचना चाहिए। और धीरे धीरे इसकी शुरुआत करनी चाहिए। ताकि बच्चे को भी पूरा पोषण मिलें और आपको भी फिट रहने में मदद मिले, तो आइये अब हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स बताते है जो आपको डिलीवरी के बाद फिट रहने में मदद करेंगे।

बच्चा होने के बाद शरीर को फिट रखने के टिप्स:-

हलके फुल्के व्यायाम से करें शुरुआत:-

exercise

फिटनेस के लिए सबसे जरुरी होता है की आप व्यायाम करें लेकिन डिलीवरी के बाद अचानक से ज्यादा कड़ा व्यायाम नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपके शरीर पर उल्टा प्रभाव पड़ सकता है। आप चाहे तो योगासन कर सकती है और आराम से थोड़ी बहुत एक्सरसाइज करे जिससे आपकी सेहत पर कोई उल्टा प्रभाव न पड़े।

इन्हें भी पढ़ें  जब आप गर्भवती हो तो कभी न खाएं ये चीजें

पानी का सेवन भरपूर करें:-

महिला को डिलीवरी के बाद जितना हो सके गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए। इससे उनके शरीर की कैलोरी बर्न होती है और साथ ही चर्बी भी नहीं बढ़ती है। इसके अलावा आप चाहे तो दिन में एक समय नीबू व् शहद डालकर भी पानी का सेवन कर सकती है आपको फायदा मिलेगा।

संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करें:-

महिला को डिलीवरी के बाद अपने आहार के साथ बिलकुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए बल्कि जितना हो सके संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। और थोड़े थोड़े समय के बाद खाते रहना चाहिए। इससे महिला के शरीर को सभी पोषव तत्व मिलते है और बॉडी को फिट रहने में मदद मिलती है। याद रखें की दिन में बड़े मील लेने की जगह थोड़े थोड़े समय बाद ताजा व् पौष्टिक आहार लें।

मीठे व् तेलीय भोजन का सेवन कम करें:-

डिलीवरी के बाद भी अपने शरीर को फिट रखने के लिए आपको जितना हो सकें अधिक मीठे व् तेलीय भोजन का सेवन करने की बजाय हैल्थी आहार का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यदि आप अधिक मीठा या तेलीय खाते है इससे आपका फैट बढ़ता है तो जितना हो सके इससे डिलीवरी के बाद परहेज रखें।

योगासन करें:-

योगासन न केवल आपकी बॉडी को फिट रखने में मदद करता है बल्कि आपको मानसिक परेशानी से राहत दिलाने में भी मदद करता है। इसीलिए सुबह उठकर योगासन करें इससे आपको फिट रहने और साथ ही फ्रेश रहने में मदद मिलेगी। परन्तु योगासन करते समय उन आसन से दुरी रखें जिन्हे करने में आपके शरीर को अधिक परेशानी हो सरल योगासन करें।

इन्हें भी पढ़ें  गर्भावस्था के दौरान होने वाले इन लक्षणों को न करें अनदेखा

बैली रैप का इस्तेमाल करें:-

belly wrap

यह पेट पर बाँधने वाली एक बेल्ट होती है जो ज्यादातर महिलाओ को सिजेरियन डिलीवरी के बाद दी जाती है। इससे महिला के पेट की चर्बी न बढ़ने के साथ पीठ में रहने वाली दर्द की समस्या से भी निजात मिलता है। और इससे चर्बी इसलिए नहीं बढ़ती है क्योंकि यह आपके पेट के उत्तको और मांसपेशियों को फिट रखने में मदद करती है।

चाय कॉफ़ी का अधिक सेवन न करें:-

चाय कॉफ़ी के अधिक सेवन से न केवल आपको परेशानी होगी बाल्की आपके शिशु पर भी इसका गलत असर पड़ता है। कई बार महिलाएं अपनी थकावट को दूर करने के लिए अधिक चाय कॉफ़ी का सेवन करती है जो की आपकी भूख को कम करता है और साथ ही इससे आपके शरीर को भी नुकसान होता है। इसकी जगह जूस आदि का सेवन करें।

नींद पूरी लें:-

वैसे भी हर व्यक्ति को दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। लेकिन डिलीवरी के बाद महिला को बच्चे के साथ अपनी नींद को पूरा करने में परेशानी होती है। तो इसके लिए चाहिए की महिला भी अपने शिशु के साथ आराम करें ताकि उसकी नींद पूरी हो। क्योंकि नींद पूरी न होने के कारण भी महिला को तनाव, चिड़चिड़ापन हो सकता है जो भी आपको अनफिट करता है इसीलिए भरपूर नींद लेनी चाहिए।

दालों का सेवन करें:-

डिलीवरी के बाद महिला को दालों का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व न केवल महिला को बल्कि शिशु को भी फायदा देते है। यदि आप दाल का सूप आदि बनाकर पीती है तो इससे आपके वजन को भी नियंत्रित रहने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें  प्रेगनेंसी में पेट पर खुजली से बचने के उपाय

डिलीवरी के बाद फिट रहने के अन्य टिप्स:-

  • खाने के बाद वाक हमेशा करें।
  • नींद के प्रति लापरवाही न करें यदि रात के समय आपकी नींद पूरी नहीं होतो दिन में अपनी नींद को पूरा करें।
  • तनाव न लें क्योंकि इससे भी आपकी बॉडी अनफिट रहती है।
  • शिशु के विकास और अपने शरीर को फिट रखने के लिए अपने आहार में हरी सब्जियों, फलों आदि को भरपूर मात्रा में शामिल करें।
  • ब्रेस्टफीडिंग करवाते समय इस बात का ख़ास ध्यान रखें की आप अपने साइज की ब्रा पहने इससे आपकी ब्रैस्ट को शेप में रहने में मदद मिलती है।
  • ज्यादा देर तक बैठे नहीं खासकर शुरूआती दिनों में क्योंकि इसके कारण आपके पेट पर चर्बी बढ़ने लगती है।
  • महिलाओ की स्किन भी कई बार डल पड़ने लगती है इसीलिए अपने चेहरे की ख़ूबसूरती का भी ध्यान रखें।
  • खुश रहें और अपने मातृत्व को एन्जॉय करें।

तो ये हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करके डिलीवरी के बाद भी अपनी बॉडी को वापिस शेप में ला सकते है। परन्तु यद् रखें की डिलीवरी के बाद एक दम से आप अपने शरीर पर ज्यादा दबाव न डालें। क्योंकि इससे आपके साथ आपके शिशु पर भी बुरा असर पड़ सकता है। डिलीवरी के थोड़े दिनों बाद इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप अपनी बॉडी को फिट कर सकते है।

[Total: 0    Average: 0/5]