Take a fresh look at your lifestyle.

बच्चे की प्लानिंग करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

बेबी प्लानिंग, बेबी प्लानिंग के लिए टिप्स, बेबी प्लानिंग से पहले इन बातों का ध्यान रखें, baby planning, baby planning se pehle in baato ka dhyan rakhe, baby planning ke liye tips 

0

नई नई शादी के बाद अपने रिश्ते को और मजबूत करने के लिए कपल एक नन्हे मेहमान को लाने के लिए सोचता है। पहले के समय में ऐसा कुछ नहीं होता था, बस शादी के बाद अगला काम फैमिली बढ़ाने का ही होता था। लेकिन बढ़ती महंगाई, करियर, घर के हालात, महिला की फिटनेस आज कल बल बच्चे की प्लानिंग से पहले ऐसी बहुत सी बताओं के बारे में सोचना पड़ता है। क्योंकि हर माँ बाप चाहते है की वो बेबी की केयर करने के लिए अच्छे से तैयार हो, उसके बाद ही वो अपनी फैमिली को बढ़ाएं।

और यह सोच अच्छी भी है, क्योंकि यदि आप अभी फैमिली बढ़ाने के लिए तैयार नहीं है तो ऐसे में कई बारे आपको और आने वाले शिशु दोनों को ही परेशानी हो सकती है। इसके अलावा बेबी प्लानिंग से पहले जरुरी है की महिला भी शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह फिट होनी चाहिए। ताकि प्रेगनेंसी के समय किसी तरह की परेशानी न हो। तो आइये अजा हम आपको इसी बारे में कुछ टिप्स बताने जा रहे है की यदि आप भी बेबी प्लानिंग के बारे में सोच रही है तो आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बेबी प्लानिंग से पहले इन बातों का ध्यान रखें:-

दोनों पार्टनर तैयार हो:-

यदि आप बेबी प्लान करने के लिए सोच रहे है तो आप दोनों पार्टनर का तैयार होने जरुरी होता है। क्योंकि शिशु के जन्म के बाद न तो केवल सारी जिम्मेवारी न की होती है, और न ही पिता की, बल्कि दोनों को एक दूसरे का भरपूर साथ देना चाहिए। ताकि डिलीवरी के बाद शिशु की केयर अच्छे से हो सकें, और महिला को भी फिट होने में मदद मिलें।

महिला की फिटनेस:-

प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव आते है, जिसके कारण कई बार महिला को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में प्रेगनेंसी का फैसला लेने से पहले महिला को एक बार डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए की क्या वो शारीरिक और मानसिक रूप से शिशु को जन्म देने के लिए तैयार है या नहीं।

आर्थिक स्थिति का ध्यान दें:-

बढ़ती महंगाई के कारण भी आज कल लोग बच्चे की प्लानिंग में देरी करते है, ताकि शिशु के जन्म के बाद शिशु को किसी तरह की परेशानी न हो। और यह सोच अच्छी भी है यदि आप भी बेबी प्लान करने की सोच रहे है तो आपो भी अपनी आर्थिक स्थिति का ध्यान देना चाहिए।

जेनेटिक बीमारियों के बारे में ध्यान रखें:-

कई बार ऐसा होता है कि कुछ बीमारियां पीड़ी दर पीड़ी आगे चलती है। लेकिन यदि आप चाहते है की आपका होने वाला शिशु इन सबका शिकार न बने। तो इसके लिए सबसे पहले डॉक्टर से चेक करवाना चाहिए, और इसका इलाज करवाना चाहिए। और उसके बाद बेबी प्लान करना चाहिए ताकि होने वाला शिशु स्वस्थ व् हष्ट पुष्ट हो।

हेल्थ का बीमा करवाएं:-

कई बार डिलीवरी के बाद आपको विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, इसीलिए आपको हेल्थ बीमा करवाना चाहिए ताकि बाद में आपको परेशानी का सामना न करना पड़े। ज्यादातर कपल ऐसा नहीं करते है जिसके कारण कई बार उन्हें बाद में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए कपल को बेबी प्लानिंग से पहले इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए।

नशे न करें:-

यदि कोई महिला धूम्रपान या अल्कोहल का सेवन करती है, तो आपको इन सब चीजों का सेवन भी छोड़ देना चाहिए। क्योंकि इसके कारण प्रेगनेंसी से जुडी समस्या होने के साथ, शिशु पर भी बुरा असर पड़ता है। इसीलिए बेबी प्लानिंग करने से पहले महिला को इन सभी बुरी आदतों को त्याग देना चाहिए।

फोलिक एसिड और फ़ूड सप्लीमेंट लें:-

बेबी प्लानिंग करने के साथ ही आपको फोलिक एसिड और फ़ूड सप्लीमेंट का सेवन शुरू कर देना चाहिए। इससे प्रेगनेंसी के दौरान और प्रसव के समय होने वाली अधिक परेशानियों से बचाव करने में आपको मदद मिलती है। साथ ही इससे महिला को शारीरिक रूप से फिट रहने में मदद मिलती है।

तो यदि आप भी बेबी प्लानिंग के बारे में सोच रहे है तो आपको भी ऊपर दिए गए टिप्स का ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा दोनों पार्टनर जब तैयार हो तभी इसका निर्णय लेना चाहिए, क्योंकि बेबी की केयर में माँ बाप दोनों का ही योगदान होना जरुरी होता है। क्योंकि प्रेगनेंसी के बाद महिला को पूरी तरह फिट होने में समय लगता है, इसीलिए जरुरी है की उनका पार्टनर उनका भरपूर सहयोग करे।

बेबी प्लानिंग, बेबी प्लानिंग के लिए टिप्स, बेबी प्लानिंग से पहले इन बातों का ध्यान रखें, baby planning, baby planning se pehle in baato ka dhyan rakhe, baby planning ke liye tips, बच्चे की प्लानिंग करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

Leave A Reply

Your email address will not be published.