Take a fresh look at your lifestyle.

सीने और पीठ के बालों को हटाने के तरीके

0

Unwanted Hair Removal Tips For Men

पुरुषों के सीने और पीठ से बाल हटाने के तरीके, Unwanted Hair Removal Tips For Men, Chest aur back ke hair saaf karne ke tarike, pith ke bal saf karne ke upay, छाती और सीने के बाल साफ़ करने के तरीके, पीठ और छाती के बाल हटाने के उपाय, पीठ के बाल हटाने के घरेलू उपाय 

इसे पढ़े : दाढ़ी मूंछ तेजी से बढाने के ये है तरीके!

शरीर के अनचाहे बाल एक ऐसी समस्या है जिसे सभी को भुगतना पड़ता है फिर चाहे वो महिलाएं हो या पुरुष। ऐसे तो शरीर के बाल हटाने का शौक और जरुरत केवल महिलाओं की ही होती है लेकिन बदलते समय के साथ साथ पुरुष भी अपने शरीर के अनचाहे बालों को पसंद नहीं करते। वे भी किसी न किसी तरीके से खुद को इन बालों से छुटकारा दिलाना चाहते है।

लेकिन क्योंकि यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है तो इसे रोक पाना उनके लिए संभव नहीं इसीलिए वे अपनी चेस्ट और पीठ के बालों पर शेव कर लेते है। जो की बिलकुल ठीक नहीं। क्योंकि महिलाओं की तुलना में पुरुषों की छाती और पीठ पर बहुत अधिक बाल होते है। और अगर आप उनपर शेव करते है तो एक समय के बाद ये बहुत भद्दे दिखने लगते है।

ऐसे में इनके साथ रह पाना काफी मुश्किल होता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने सीने और छाती के बालों को आसानी से हटवा सकते है। बस आवश्यकता है तो थोड़े से पैसे खर्च करने की है।

और वैसे बीच पुरुषों के सीने और पीठ पर मौजूद बाल महिलाओं को भी अधिक पसंद नहीं होते जबकि वे पुरुष जिनके सीने और पीठ पर बाल नहीं नहीं वे उन्हें अधिक आकर्षक लगते है। तो इसके बाद शेविंग की बजाय इन तरीकों का इस्तेमाल करके देखें।

यह भी पढ़े : लड़कों के लिए गोरा होने की टिप्स

पुरुषों के सीने और पीठ से बाल हटाने के तरीके :-

1. ट्रिमर :trimmer

शरीर के बालों को हटाने के लिए यह बिलकुल परफेक्ट और अच्छा साधन है। यह बालों की छंटाई करके उनकी लम्बाई को नियंत्रित रखता है। जिससे आप अपनी मनचाही वॉल्यूम में बालो को हटा सकते है। यह बालो की अलग अलग लम्बाई के लिए विभिन्न समायोजन के साथ आते है। यह तरीका उन लोगों के लिए बेस्ट है जिनकी त्वचा बेहद संवेदनशील है। इसकी अलग अलग इंस्ट्रूमेंट्स से आप स्किन की मसाज, बालो की शेविंग, ट्रिमिंग आदि आसानी से कर सकते है।

2. वैक्सिंग :waxing

पीठ के बालों को पूरी और अच्छी तरह साफ़ करने के लिए यह तरीका बहुत आसान और लाभकारी है। वैक्सिंग की मदद से बाल जड़ों से साफ़ किये जाते है जिससे उन्हें दोबारा आने में काफी समय लगजाता है। इससे बाल पूरी तरह साफ़ भी हो जाते है। और साथ ही स्किन की सफाई भी हो जाती है। बता दें, लगातार वैक्सिंग करवाते रहने से पीठ के बालों को ग्रोथ धीरे धीरे बिलकुल खत्म हो जाती है। लेकिन एक बात है, इस उपाय में होने वाला दर्द आपको परेशानी में असमंजस में डाल सकता है।

3. हेयर रिमूवल क्रीम :depilatory crim

सीने और पीठ के अतिरिक्त बालों को हटाने के लिए यह एक दर्दरहित तरीका है। जिसमे बालों पर एक क्रीम लगाई जाती है और उसे कुछ देर बाद बालों के बढ़ने की उलटी दिशा में साफ कर लिया जाता है। प्रयोग के लिए बाजार से लाइ गयी क्रीम को 10 से 15 मिनट तक बालो वाले हिस्से पर लगाएं और कुछ समय बाद उसे साफ कर लें। यह उपाय बालों को सतह से थोड़ीनीचे से साफ़ करता है जिसे ये 3 से 4 दिन में वापस आ जाते है।

4. शेविंग :shaving

शरीर के अतिरिक्त बालों को हटाने का यह तरीका सबसे आम है। लेकिन इसे यूज करते समय आपको विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। क्योंकि जरा सी लापरवाही आपकी त्वचा को काट सकती है। वैसे तो ये उपाय काफी आसान है लेकिन इसमें काफी जलन होती है और दोबारा उगने वाले बाल कांटे की तरह कठोर और टाइट होते है। इसके प्रयोग से स्किन की त्वचा की काली पड़ने लगती है। बता दें, इसके प्रयोग के मात्र 2 दिन बाद ही बाल वापस उग आते और ये बहुत चुभते भी है।

5. लेज़र :lazor hair removal

अतिरिक्त बालों को हटाने के लिए प्रयोग की जाने वाली लेज़र विधि बालों को बढ़ने में मदद करने वाली कोशिकाओं को खत्म करती है। इस विधि में लेज़र किरणों से बालों की जड़े केंद्रित की जाती है जिसे बाल नष्ट हो जाते है। यह स्थाई परिणाम देता है। परन्तु ये काफी महंगा तरीका है और इसे पूर्ण होने में काफी समय भी लगता है। ऐसे में पुरे शरीर के बालों को खत्म करवाने में एक से अधिक समय लग सकता है।

6. इलेक्ट्रोलिसिस :electrolysis

इस विधि में भी बालों को बढाने वाली कोशिकाओं को खत्म किया जाता है। इसमें एक एक स्किन पोर्स पर इलेक्ट्रिक करेंट पास करके जड़ को नष्ट किया जाता है। यह तरीका भी स्थाई परिणाम देता है परन्तु इसकी कोई गारंटी नहीं होती। लेज़र की भांति यह तरीका भी काफी महंगा और समय लेने वाला होता है। इसमें में शरीर के पुरे बालों को खत्म करने में एक साल से अधिक समय लग जाता है। परन्तु ये उनके बालों की वॉल्यूम पर निर्भर करता है।

7. घरेलू उपायghrelu upay

इसके अतिरिक्त एक घरेलू उपाय भी है जिसकी मदद से आप इन बालों को हटा सकते है।

प्रयोग के लिए 1 / 2 चम्मच फिटकरी, 3 चम्मच गुलाबजल और 2 से 3 बूंद लैवेंडल आयल को एक साथ मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपनी छाती पर लगाएं। इसके लिए आप रुई की मदद ले सकते है। एक परत लगाने के बाद उसे सूखने दें और फिर एक और परत लगाएं। 20 से 30 मिनट ऐसे ही लेयरिंग करते रहे और फिर एक नम व् सूती कपड़ें और पानी की मदद से इसे साफ कर लें। बाल निकल जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.