Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए क्या-क्या खिलाना चाहिए?

उम्र के हिसाब से हर बच्चे का दिमाग विकसित होता है। परन्तु हर बार केवल प्राकृतिक परिवर्तनों पर निर्भर रहना भी ठीक नहीं। अगर बच्चे को पढाई में आगे बढ़ाना है तो उसके लिए उसके दिमाग का तेज होना बहुत जरूरी है। जिसके लिए सिर्फ दूध ही पर्याप्त नहीं है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों (फूड्स) के बारे में बता रहे है जिनका सेवन करके बच्चे का दिमाग तेज होने लगेगा। इन सभी खाद्य पदार्थों में वे सभी जरुरी पोषक तत्व है जो एक बच्चे के दिमागी विकास और उसे तेज के लिए चाहिए होते है। तो आइए जानते है उनके बारे में....

0

बच्चों की परवरिश माँ-बाप के लिए बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है, इसलिए सभी पेरेंट्स इसमें जरा भी लापरवाही नहीं बरतते। हर कोई चाहता है की उनका बच्चा अच्छे से पढाई करें, खेलकूद के साथ-साथ अन्य एक्टिविटीज में भी भाग ले। लेकिन कई बार बच्चे की शारीरिक और मानसिक अस्वस्थता के कारण वे पढाई में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं दे पाता जितना की उसे देना चाहिए। उम्र के हिसाब से हर बच्चे का दिमाग विकसित होता है। परन्तु हर बार केवल प्राकृतिक परिवर्तनों पर निर्भर रहना भी ठीक नहीं।

अगर बच्चे को पढाई में आगे बढ़ाना है तो उसके लिए उसके दिमाग का तेज होना बहुत जरूरी है। जिसके लिए सिर्फ दूध ही पर्याप्त नहीं है।जी हां, बच्चे का दिमाग तेज करने के लिए केवल दूध ही काफी नहीं है क्योंकि दूध से उसे केवल कैल्शियम और प्रोटीन मिलता है जिसके कारण अन्य पोषक तत्वों की जरूरत अधूरी ही रह जाती है। इसके अलावा जंक-फ़ूड भी बच्चे का पढाई में ध्यान नहीं लगने का एक बड़ा कारण है।

आजकल के बच्चों को खाने की किसी भी चीज की तुलना में जंक फ़ूड ज्यादा अच्छे लगते है जो उनके मानसिक और शरीरिक विकास पर प्रभाव डालते है। छोटी उम्र में बच्चे को ऐसे खाद्य पदार्थ खिलाने चाहिए जो उनके विकास में सहयोग करें। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों (फूड्स) के बारे में बता रहे है जिनका सेवन करके बच्चे का दिमाग तेज होने लगेगा। इन सभी खाद्य पदार्थों में वे सभी जरुरी पोषक तत्व है जो एक बच्चे के दिमागी विकास और उसे तेज के लिए चाहिए होते है। तो आइए जानते है उनके बारे में…..

बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए उन्हें ये खिलाएंबच्चों का दिमाग तेज के लिए ये खिलाएं

1. अंडे से होगा सेल डेवलपमेंट :

अंडों में विटामिन्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो बच्चे के दिमागी विकास के लिए बहुत जरुरी होता है। इनके सेवन से दिमाग के सेल्स (कोशिकाएं) अच्छी तरह से विकसित होती है जिससे बच्चे का दिमाग भी तेज चलने लगता है। इतना ही नहीं अंडे के सेवन से बच्चों की मेमोरी भी बढती है और शरीरिक रूप से फिट रहने में भी मदद मिलती है।

2. स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी दिमाग के लिए अच्छी :

दोनों बेरीज में एंटी ओक्सिडेट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो दिमाग के कार्य करने की क्षमता को बढाता है। इतना ही नहीं स्वाद में टेस्टी होने के चलते बच्चे भी इन्हें बड़े शौक से खाते है। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी ये बहुत लाभकारी होती है।

3. दही से होगा सही विकास :

दही का नियमित सेवन करना केवल दिमाग ही नहीं अपितु स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। यह बच्चों के दिमाग के सेल्स को फ्लेक्सीबल (लचीला) बनाता है। जिससे दिमाग के सिग्नल लेने और तुरंत प्रतिक्रिया देने की क्षमता बढती है। और बच्चा सभी चीजें अच्छी तरह याद रख पाता है।

4. ड्राई फ्रूट्स से चलेगा दिमाग :

बच्चों को नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स का सेवन कराना चाहिए। इससे उनके दिमाग का सही विकास होता है। वैसे तो आप उन्हें केवल ड्राई फ्रूट्स भी खाने के लिए दे सकते है लेकिन अगर इन्हें दूध में मिलाकर देंगे तो दिमाग और अच्छा काम करेगा। बादाम खिलाने के लिए रात में बादाम भिगो लें और सुबह उन्हें छीलकर खिलाएं।

5. शरीरिक और मानसिक विकास के लिए दूध :

शरीर और मस्तिष्क के विकास के लिए दूध बहुत जरुरी होता है खासकर बच्चों के लिए। क्योंकि इसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा दूध और दूध से बनी चीजों का नियमित सेवन करने से भी बच्चों का दिमाग तेज किया जा सकता है।

6. ओट्स है दिमाग के लिए फ्यूल :

ओट्स दिमाग के लिए एक जरुरी इंधन के रूप में कार्य करता है जो दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने और तेज चलने में मदद करता है। इतना ही नहीं ओट्स में फाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो दिमागी विकास के लिए जरुरी होता है। यह विटामिन ई, विटामिन-बी, पोटैशियम और जिंक आदि का भी अच्छा स्त्रोत है।

7. मछली करेगा दिमागी विकास :

अगर आप non-veg है तो आप अपने बच्चे के दिमागी विकास के लिए उसे मछली खिला सकते है। इसमें विटामिन-डी और ओमेगा-3 की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जजों बच्चे की याददाश्त और याद रखने की क्षमता को बढ़ाती है। इसके अलावा मछली में बच्चे के दिमाग को विकसित करने के लिए आवश्यक मिनरल्स भी पाए जाते है।

8. सेब से नहीं होगी कोई दिमागी समस्या :

ऐसे तो आप सभी अपने बच्चे को सेब खाने के लिए देती होंगी लेकिन क्या आप जानती है की इनके सेवन से बच्चे को किसी तरह की दिमागी समस्या नहीं होती। जी हां, इनमे एंटी ओक्सिडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो बच्चों में भूलने की बीमारी उत्पन्न नहीं होने देती।


बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए क्या खिलाना चाहिए, याददाश्त तेज करने के उपाय, आहार जो करें बच्चों का दिमाग तेज, बच्चों के तेज दिमाग के लिए फूड्स, बच्चों का दिमाग तेज करने के उपाय, बच्चों को तेज दिमाग के लिए क्या खिलाएं, बेबी का माइंड डेवलपमेंट, बच्चों का दिमाग तेज करना, बच्चों का विकास, दिमाग कैसे तेज करे

Leave a comment