Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

वजन कैसे घटाएं? ये हैं उपाय

How To Loose Weight In 1 Month?

-- Advertisement --

वजन कैसे घटाएं ये हैं उपाय, How to Lose Weight, Tips to Lose weight in hindi, Wajan ghtane ke tarike, 1 mahine me wajan kaise kam kare, Weight loss tips

मोटापा वर्तमान की एक आम समस्या बनता जा रहा है जो हर किसी को अपने चपेट में लिए जा रही है। बच्चा हो या बड़ा सभी इस समस्या से परेशान दिखाई पड़ते है। जिसके चलते वे न तो ठीक प्रकार से कोई काम कर पाते है और न ही ठीक तरह से आराम कर पाते है। बढ़ा हुआ वजन न केवल आपके लिए नुकसानदेह होता है बल्कि सामने वाले लिए भी परेशानी का कारण बन सकता है।

ऐसे में इससे छुटकारा पाना बेहद जरुरी हो जाता है। लेकिन क्या आपने कभी इसके बढ़ने के पीछे के कारणों के बारे में सोचा है? शायद नहीं, दरअसल मोटापा हाल के हाल होने वाली समस्या नहीं है बल्कि पिछले कई समय से की जाने वाली लापरवाहियों का नतीजा होता है। वास्तव में जब हम भोजन से बनने वाली ऊर्जा का सही यूज नहीं कर पाते तो यह ऊर्जा शरीर में एकत्रित हो जाती है। जो आगे चलकर मोटापे की वजह बनती है।

Read more : गर्दन का मोटापा दूर करने के उपाय

इस बात का सीधा सा उदाहरण है आस पास काम करने वाले मजदुर। अपने भी बहुत से मजदूरों को देखा होगा लेकिन क्या कभी किसी का पेट बढ़ा हुआ देखा है?? नहीं! क्योंकि वे जितना भोजन खाते है उससे अधिक शारीरिक परिश्रम करते है जिसके कारण उन्हें भोजन से मिलने वाली ऊर्जा प्रयोग हो जाती है। और जब शरीर में कोई अतिरिक्त ऊर्जा नहीं होगी तो मोटापे का तो सवाल ही नहीं उठता।

लेकिन आप और हम जैसे कई लोग पेट भर कर खाना तो खा लेते है लेकिन उसके मुताबिक शारीरिक परिश्रम नहीं करते। जिसके कारण दिनों दिन हमारे शरीर पर चर्बी इकट्ठी होने लगती है। इस स्थिति में इससे निजात पाना बहुत जरुरी हो जाता है। यहाँ हम आपको वजन कम करने / चर्बी घटाने / मोटापा कम करने के कुछ उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपनी इस समस्या को 1 महीने के भीतर कुछ कम कर सकते है। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में –

वजन कम करने की टिप्स :-

1. खूब सारा पानी पियें :

पानी हमारे मोटापे को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए दिन भर में कम से कम 13 लीटर पानी का सेवन करें विशेषकर भोजन करते समय। इसके लिए खाना खाने से 20-25 मिनट पहले या खाना खाने से पहले पेट भरकर पानी पी लें। इससे भूख कम लगेगी और आप कम खाना खाएंगे। जिससे आपका मोटापा नियंत्रित होने लगेगा।

2. ब्लैक कॉफ़ी :

इसमें बहुत से एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते है। एक शोध में पाया गया है की इसमें मौजूद कैफीन मेटाबोलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है और साथ ही एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में भी मदद करता है। तो आप भी ब्लैक कॉफ़ी का सेवन शुरू कर दें।

3. काली चाय या हरी चाय :

ग्रीन टी और ब्लैक टी भी आपके वजन को नियंत्रित करने में काफी मदद करती है। यह न केवल आपके मेटाबोलिज्म को बूस्ट करती है अपितु चर्बी कम करने में भी मदद करती है।

4. फ़ास्ट फ़ूड को न :fast-food

बाजार के खाने में फैट की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है जो शरीर के लिए नुकसानदायक होती है। इन चीजों में फ़ास्ट फ़ूड, समोसा, कचोरी, चिप्स, मोमोस, चाउमीन आदि सम्मिलित है। अगर आप पतले होना चाहते है तो आपको इन चीजों को त्यागना होगा।

5. दोपहर की नींद ठीक नहीं :

जितनी नींद लेनी है उतनी एक ही बार रात में ले लें। क्योंकि दोपहर में सोने से भी मोटापा बढ़ता है। रात्रि में सही समय से सोने की आदत डालें और प्रातः जल्दी उठे, स्वस्थ शरीर के लिए 8 घंटे की नींद पर्याप्त होती है। तो उतनी ही लें।

6. हरी सब्जियां :

हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे पालक, सरसों, मेथी, बथुआ, गोभी आदि भी वजन को बढ़ने से रोकती है। वजन घटाने की प्रक्रिया में भी आपको रोजाना इनका सेवन करना चाहिए।

7. खाने को चबा-चबा कर खाएं :

भोजन को हमेशा चबा चबा कर खाना चाहिए। ऐसा करने से खाना खाने के बाद आलस नहीं आता। और हां, कभी भी जल्दी बाजी में खाना नहीं खाना चाहिए। इससे खाना ग्रसिका नली में अटक सकता है।

8. नींबू, शहद और मिर्च :

मोटापा घटाने के लिए 1 चम्मच काली मिर्च, 1 चम्मच शहद और 4 चम्मच नींबू का रस लें और इन्हे 1 ग्लास गर्म पानी में अच्छे से मिला लें। और रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इसके नियमित सेवन से मोटापा अपने आप कम हो जाएगा।

9. मॉर्निग और इवनिंग वाक :

मोटापा कम करने के लिए प्रातः जल्दी उठकर मॉर्निंग वाक पर जाएं। 10 से 15 की वाक करें और साथ ही कुछ चलने फिरने वाली एक्सरसाइज भी करें। साथ ही इवनिंग में भी वाक करें। यह आपको वजन घटाने के साथ-साथ स्वस्थ निरोगी शरीर देने में भी मदद करेगी।

10. फ्रूट जूस :

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो कभी कभी भोजन के स्थान पर फ्रूट जूस का सेवन कर लें। क्योंकि ये आपके मोटापे को नहीं बढ़ाता। इसके लिए आप सप्ताह में 2 से 3 बार खाने के स्थान पर फ्रूट जूस का सेवन करें। आप चाहे तो 2 दिनों का फ़ास्ट रख सकते है जिसमे केवल फल खाने हो।

तो ये थे कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपना वजन कुछ ही महीनों में कम कर सकते है। इसके अलावा खाने के बाद वाक, चढ़ने के लिए लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करना, व्यायाम करना, सही डाइट आदि कुछ और उपाय है जिनके द्वारा आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते है।

Leave a comment