Take a fresh look at your lifestyle.

लम्बे बालों को मजबूत करने के सही तरीके

0

लम्बे बालों को महिलाओं की खूबसूरती माना जाता है इसीलिए सभी लड़कियां लम्बे बाल रखना पसंद करती है। पहले के ज़माने में महिलाओं के बाल प्राकृतिक ही लम्बे हुआ करते थे लेकिन आजकल बहुत ही कम लड़कियों के बाल कमर से नीचे देखने को मिलता है। सामन्यतौर पर तो सभी कंधे या उससे थोड़े बड़े बाल रखना चाहती है। जिसकी मुख्य वजह है बालों की जड़ों का कमजोर होना। जिसके कारण उनके बाल लम्बे तो हो जाते है। लेकिन अक्सर वह बहुत पतले और कमजोर होते है।

बालों का लम्बे होना आपके जीन्स पर निर्भर करता है लेकिन बालों का झड़ना आपकी सेहत की देन होती है। जो व्यक्ति जितना अधिक स्वस्थ होगा उसके बाल उतने ही मजबूत और घने होंगे। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई किसी ने किसी वजह से परेशान रहता है जिसके चलते टेंशन होती और आगे चलकर यही टेंशन बालों को नुकसान पहुंचाती है।

इसीलिए आज हम आपको बालों को मजबूत करने की कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप भी आपने बालों की खोई हुई खूबसूरती वापस पा सकती है।

1. आलू का रस :

आलू में कई तरह के विटामिन्स जैसे A, B और C की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो हमारे बालों के लिए बहुत लाभकारी होते है। इसके रस को लगाने से बालों का रूखापन दूर होता है साथ ही वे मुलायम होते है। इसके अलावा बालों को मजबूती देने में भी आलू का रस काफी फायदेमंद होता है।

क्या करें ?

– इसके प्रयोग के लिए 3 आलू को पीसकर उनका रस निकाल लें और उससे अपने सर की मालिश करें और 1 घंटे रुकने के बाद बालों को शैम्पू से धो लें।
– बालों में यदि बहुत अधिक रूखापन है तो उसके लिए आलू के रस को अंडे के साथ मिलाकर भी प्रयोग किया जा सकता है।

2. मेथी दाना :methidane

मेथी में प्रोटीन की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है और प्रोटीन बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसके अतिरिक्त इसमें लेसिथिन भी होता है जो बालों को मजबूत करने के साथ साथ नमी भी प्रदान करता है।

क्या करें?

– मेथी के दाने को रातभर पानी में भिगोकर रख दे। और अगली सुबह इसका पेस्ट तैयार कर लें।
– अपने बालों में नारियल तेल लगाने के बाद इस पेस्ट को लगा लें।
– 1 घंटा रखने के बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

3. सफ़ेद सिरका :

सिरका भी बालों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। इसके प्रयोग में बालों में चमक और मजबूती आती है। इसके लिए 1 कप पानी में 1 चम्मच सिरका और तेल की कुछ बूंदें डालें। बालों को धोने के 15 मिनट बाद इस पानी से सर को दोबारा धोएं। ऐसा करने से बालों का pH भी संतुलित रहता है।

4. अंडा :

अंडे में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो बालों के लिए बहुत लाभकारी होती है। अंडे के पीले भाग में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। जो बालों की मजबूती और वृद्धि के लिए अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से दोमुहें बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

क्या करें?

– अंडे को फोड़कर उसमे 2 चम्मच ओलिव आयल डालकर अच्छे से मिला लें और इसे अपने बालों में लगाएं। आधा घंटा रखने के बाद बाल धो दें। और शैम्पू भी कर लें।
– अगर आप बाल झड़ रहे है तो अंडे के सफ़ेद भाग में 1 चम्मच ओलिव आयल डाल लें और अच्छे से बालों की मालिश करें।

5. निम्बू का रस :

निम्बू में विटामिन सी और इसके अलावा बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है। जो बालों के लिए काफी लाभदायक होते है। बालों के झड़ने की समस्या से लेकर रुसी तक सभी समस्यायों का हल निम्बू की मदद से किया जा सकता है।

क्या करें?

1 हिस्से नींबू के रस में 2 हिस्सा नारियल तेल या ओलिव आयल मिलाएं। इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं और 30 से 45 मिनट लगे रहने दें। उसके बाद बाल शैम्पू से धो लें। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करें।

6. आंवला :aavla oil

आंवला स्वास्थ्य के साथ साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। ये बालों का झड़ना रोककर उन्हें मजबूत करने में मदद करता है। इसके लिए एक बर्तन में नारियल तेल गर्म कर लें और उसमे सूखे हुए आंवला के टुकड़े डालकर कुछ देर पका लें। उसके बाद छान कर ठंडा कर लें और इससे अपने बालों की मसाज करने। 30 मिनट बाद बालों में शैम्पू करके धो लें.

7. चुकंदर का रस :

त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी चुकंदर बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन के अलावा बहुत से पोषक तत्व पाएं जाते है। जो बालों की ग्रोथ के लिए काफी लाभदायक होते है। इसके लिए मिक्सर में चुकंदर के कुछ टुकड़े डालकर उन्हें पीस लें और छान कर रस निकाल लें। और इस जूस का सेवन करें।

8. नारियल का दूध :

नारियल के दूध में विटामिन, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस आदि तत्व पाएं जाते है जो बालों को भीतरी रूप से मजबूती प्रदान करते है। इससे बालों की लम्बाई तो बढ़ती ही है साथ-साथ उनका झड़ना भी कम हो जाता है। इसके लिए कोकोनट मिल्क को अपनी डाइट में सम्मिलित करें और महीने में 3 से 4 बार बालों की कोकोनट मिल्क से मसाज करें। और 1 घंटे बाद बालों को धो लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.