Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

दालचीनी (Cinnamon) खाने के फायदे

0

दालचीनी (Cinnamon) एक बेहतरीन मसाला है जो खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद करता है, यह तो आप सभी जानते हैं। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार दालचीनी एक बेहतरीन औषधि है। जो आपको स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद होने के साथ ही शरीर में होने वाली बहुत सी बीमारियों के इलाज में भी फायदेमंद होती है। दिखने में दालचीनी भूरे रंग की पतली सी लकड़ी की तरह होती है। साथ ही इसकी खुशबू भी बहुत अच्छी होती है। लेकिन दालचीनी भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ और कौन कौन से फायदों से भरपूर होती है आइये इस आर्टिकल में जानते हैं।

डाइबिटीज़ (Diabetes) रहती है कण्ट्रोल

जिन लोगो को शुगर की समस्या होती है यदि वो लोग रोजाना एक से डेढ़ चम्मच दालचीनी का सेवन करते हैं। तो ऐसा करने से ब्लड में शुगर के लेवल को कण्ट्रोल में रहने में मदद मिलती है। जिससे डाइबिटीज़ कण्ट्रोल रहती है साथ ही रोजाना दालचीनी का सेवन करने से आपको शुगर जैसी परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

ब्लड फ्लो (Blood Flow) होता है बेहतर

यदि किसी भी कारण शरीर में ब्लड फ्लो अच्छे से नहीं होता है तो इससे शरीर के सभी अंगो तक ब्लड न पहुँचने के कारण शारीरिक परेशानियां होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन यदि आप दालचीनी का सेवन करते हैं तो इससे ब्लड पतला होता है जिससे शरीर के सभी अंगों तक ब्लड अच्छे से पहुंचता है और सभी अंगो तक पर्याप्त ऑक्सीजन भी पहुँचती है। जिससे आपको फिट रहने में मदद मिलती है। इसीलिए रोजाना चाय, सब्ज़ी, पानी में डालकर दालचीनी का सेवन जरूर करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) रहता है कण्ट्रोल

दालचीनी का सेवन करने से आपके शरीर में कोलेट्रल कण्ट्रोल रहने में भी मदद मिलती है। क्योंकि दालचीनी में मौजूद गुण शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने और गुड़ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

हदय स्वस्थ (Healthy Heart) रहता है

दालचीनी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स हदय के आस पास की धमनियों को सुरक्षित रखने, ब्लड फ्लो को बेहतर रखने में मदद करते हैं। जिससे हदय सम्बन्धी परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट (Infertility Treatment)

जिन पुरुषों में शुक्राणु की कमी या शुक्राणु की गुणवत्ता बेहतर नहीं होती है उन पुरुषों को दालचीनी का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि दालचीनी का सेवन करने से शुक्राणु की संख्या को बढ़ाने में मदद मिलती है।

वजन कण्ट्रोल (Weight Management)

दालचीनी का सेवन करने से बढे हुए वजन को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है। क्योंकि दालचीनी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती है, भूख को कण्ट्रोल करने में भी मदद करती है।

कैंसर से बचाव (Cancer Prevention)

दालचीनी का सेवन करने से शरीर में कैंसर की कोशिकाओं के विकास को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। साथ ही बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद मिलती है। जिससे कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से आपको सुरक्षित रखने में मदद मिलती है।

फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) से बचाव

कई बार गलत खान पान के कारण फूड पॉइजनिंग होने का खतरा बढ़ जाता है। या फूड पॉइजनिंग की समस्या हो जाती है ऐसे में दालचीनी का सेवन करने से इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है। क्योंकि दालचीनी में एंटी बैक्टेरियल गुण मौजूद होते हैं जो आपको इस परेशानी से बचे रहने में मदद करते हैं।

स्ट्रेस (Stress) से मिलता है आराम

दालचीनी में मौजूद गुण केवल शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी आपको फायदा पहुंचाते हैं। दालचीनी का सेवन करने से तनाव, घबराहट, बेचैनी, चिंता जैसी परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है। जब आप आपको मानसिक रूप से परेशानी का अनुभव करें तो एक कप दालचीनी की चाय पीएं आपको खुद इसका असर महसूस होगा।

गठिया रोगो के लिए है फायदेमंद

गठिया की समस्या होने के कारण उठने, बैठने, चलने फिरने में परेशानियों का अनुभव करना पड़ता है। ऐसे में दालचीनी का सेवन करने से गठिया के कारण होने वाली परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है। और इसके लिए रोजाना सुबह शाम आप आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर उसका सेवन कर सकते है।

दालचीनी से मिलने वाले अन्य फायदे

  • दालचीनी का सेवन करने से ज्यादा हिचकी आने की परेशानी से आराम मिलता है।
  • पेट फूलने की समस्या से बचने के लिए दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।
  • उल्टी, दस्त, जैसी परेशानियों के लिए दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।
  • खांसी, जुखाम, बुखार से राहत के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।
  • स्किन पर होने वाले दाग धब्बों, फोड़े फुंसी आदि पर दालचीनी पीसकर लगाएं आपको फायदा मिलेगा।
  • दालचीनी का इस्तेमाल चेहरे के लिए करने से चेहरे पर मौजूद मृत कोशिकाओं को हटाकर चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • यदि आपको भूख में कमी की परेशानी है तो आपको दालचीनी का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी भूख बढ़ाने में मदद मिलती है।

कैसे करें दालचीनी का सेवन?

दालचीनी का सेवन आप एक नहीं बल्कि कई तरीको से कर सकते हैं जैसे की:

  • दालचीनी की चाय बनाकर पी सकते हैं।
  • दूध में डालकर दालचीनी का सेवन कर सकते हैं।
  • सब्जियों का जायका बढ़ाने के लिए मसाले के रूप में दालचीनी का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • गुनगुने पानी में शहद और दालचीनी डालकर उसका सेवन किया जा सकता है।
  • दालचीनी का पाउडर बनाकर आप रायता, सलाद आदि के ऊपर डालकर आप इसका सेवन कर सकते हैं।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो दालचीनी का सेवन करने से मिलते हैं। यदि आप भी इनमे से किसी भी परेशानी का समाधान चाहते हैं तो आपको भी दालचीनी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। साथ ही आपको सब्जियों का जायका बढ़ाने और स्वस्थ रहने के लिए इन्हे अपने मसालों में भी इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन स्तनपान करवा रही महिलाओं को और जिन लोगो को दालचीनी खाने से किसी तरह की एलर्जी होती है उन्हें दालचीनी का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही दालचीनी का सेवन करने से आपको केवल फायदे ही मिलें इसीलिए जरुरत से ज्यादा दालचीनी का सेवन भी न करें।

Benefits of Cinnamon

Leave a comment