संतरा आजकल इन चीजों से बचा रहा है ?

0

पूरी दुनिया का सबसे प्रसिद्ध फल है संतरा। आँखों को लुभाने वाला इसका रंग, अपने न्यूट्रिशनल वैल्यू के साथ सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद है। हल्का खट्टा और मीठा संतरा हमे इंस्टेंट रिफ्रेश करने के लिए के बहुत जाना जाता है। ऐसा माना जाता है के साउथ ईस्ट एशिया से इसका जन्म हुआ। और अब पूरी दुनिया में इसे इसके गुणों के लिए जाना जाता है।

आजकल की बदलते वातावरण और मौसम में संतरे का सेवन हम सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आइये जानते है इन दिनों के संतरे के सेवन से हमे क्या लाभ मिल सकता है।

बैक्टीरिया और वायरस

अगर आप किसी सीरियस वायरल इन्फेक्शन से गुजर रहे है, तो एक बेहतरीन तरीका वायरल से लड़ने का की आप रोजाना संतरा खाये। अगर आपको कोई स्किन इन्फेक्शन है या फिर वायरल फीवर है तो भी आप संतरे का सेवन कर सकते है। सभी फलो में से संतरा एक उत्तम फल है जो लगभग शरीर के सभी बैक्टीरिया से लड़ता है। वायरस या बैक्टीरिया बहुत जल्द हमारी पूरी बॉडी में फैलता है और यदि आप संतरे का सेवन करते है तो हर जगह यह आपको मदद करेगा बैक्टीरिया से लड़ने में।

इम्युनिटी

संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होते है। इसमें बहुत से एंटीऑक्सीडेंट तत्व और कैरोटेनॉयड्स भी होते है जो हमारी इम्युनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते है। इसका सेवन हमारे शरीर के बहुत से इन्फेक्शन्स को खत्म करता है। रोजाना इसका सेवन करने से हमारे शरीर को सुरक्षा मिलेगी।

READ  खाना खाने के तुरंत बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

कब्ज

संतरा अपने अंदर अच्छी मात्रा में फाइबर के लिए भी जाना जाता है। जब हम पुरे संतरे का सेवन करते है तो हमे कब्ज की परेशानी से नहीं गुजरना पड़ता।

ब्लड सर्कुलेशन

विटामिन सी को प्राकृतिक रूप से ब्लड को पतला करने के लिए जाना जाता है। संतरों में विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते है जो हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते है। इसका सेवन ब्लड की इकट्ठा होने से रोकते है जिससे हृदय संबंधित बिमारियों से राहत मिलती है।

आँखों के लिए

संतरे एक सबसे बेहतरीन गुण है जो के इसमें मौजूद फ्लैवोनॉइड्स के लिए जाना जाता है। इसके कारण हमारी आँखों की नजर सुधरती है और साथ ही बहुत से आँखों से रिलेटेड बीमारियाँ भी दूर होती है। संतरे में विटामिन ए, सी और इ होते है जो के हमारे ऑप्टिक नसों को मजबूत बनाते है।

ब्लड शुगर

सभी डाइबिटिक मरीजों को संतरा अपने भोजन में शामिल करने की सलाह दी जाती है। इसके सेवन से इन्सुलिन लेवल कण्ट्रोल होता है। इसमें मौजूद फाइबर हमारे शरीर के मेटाबॉलिक को इम्प्रूव करता है। ध्यान रखिये डायबिटिक मरीज सिर्फ संतरे का ही सेवन करें इसके जूस का नहीं, क्योंकि जूस में ना तो फाइबर होगी और शुगर की मात्रा भी मिली हो सकती है।

पोटैशियम

संतरे में सभी फलों की अपेक्षा सबसे ज्यादा मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। जिन लोगों के शरीर में मिनरल्स की कमी होती है, उनके लिए यह फल सबसे उत्तम है। अगर आप किसी ऐसे फल की तालाश में जो आपको सभी बीमारियों से बचायें, तो संतरा आपके लिए सबसे बेहतरीन फल है। शरीर में पोटैशियम की कम मात्रा होने पर हार्ट से रिलेटेड बीमारियां हो जाती है। पर यदि आप रोजाना संतरे का सेवन करेंगे तो पोटैशियम की सहीं मात्रा बनी रहेगी और आप सेहतमंद भी रहेंगे।

READ  आजकल चिकन, एग और मटन खाना क्या सेफ है?

किडनी

क्या आप जानते है के बहुत सा अध्ययन करने के बाद यह पता चला हे के संतरा आपकी किडनी को भी बहुत अच्छे से सुरक्षा प्रदान करता है। संतरे का सेवन हमे बहुत से किडनी संबंधित बीमारियों से बचाता है और किडनी में स्टोन होने से भी रोकता है। स्टोन को रोकने के लिए आप अत्यधिक जूस का सेवन कर सकते है।

कैंसर

आजकल हमारे आसपास बहुत से कैंसर के मरीज देखने को मिल जाते है। पर क्या आपको पता है के संतरा कैंसर जैसी बड़ी बीमारी को भी ठीक करने में कारागार है। इसमें मौजूद फीटोकेमिकल किसी भी तरह के बड़े बैक्टीरिया और फिजिकल डिस्टर्बेंस को ठीक करता है। संतरे को बहुत से स्किन कैंसर की दवाइयों में भी इस्तेमाल किया जाता है।

स्ट्रेस

संतरे का सेवन हमे इंस्टेंट स्ट्रेस या तनाव से आराम दिलाता है। यह एक स्ट्रेस बस्टर की तरह काम करता ह। इसके खाने से हमारे अंदर ताजगी का संचरण होता है जिससे हम स्ट्रेस फ्री होकर फ्रेश हो जाते है।

बालों और त्वचा

ऑरेंज में मौजूद विटामिन सी और नुट्रिएंट्स के कारण हमारे बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह हमारी त्वचा को पोषित कर साफ़ करता है। हमारी एजिंग को भी रोकने के काम आता है। बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स में संतरे का इस्तेमाल किया जाता है। बालों से डैंड्रफ हटाने के भी काम आता है। हमारे बालों को कंडीशन करके उनकी ग्रोथ और शाइन भी बढ़ाता है।

एक छोटा सा संतरा हमारे लिए कितना फायदेमंद है। आजकल के इस प्रदूषण भरे वातावरण जहाँ हमे तरह तरह के वायरस और बैक्टीरिया लगने खतरा बना रहता है, एक संतरा हमे बहुत से बिमारियों से बचा सकता है।

READ  गर्भ कितने दिनों में ठहरता है ?

Leave A Reply

Your email address will not be published.