Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ज्यादा टी वी और मोबाइल चलाना कितना खतरनाक है गर्भ के लिए?

0

गर्भावस्था एक ऐसा समय होता है जिसमे हर महिला को ज्यादा केयर, सेफ्टी और देखभाल की जरुरत होती है। इस समय में क्या खाना है, क्या नहीं खाना है, जंक फ़ूड से कितना दूर रहना है इन सभी बातों के प्रति जागरूक रहना पड़ता है।

पर क्या आप जानते है, खाने और पीने के अतिरिक्त और भी बहुत सी बाते होती है जो प्रेगनेंसी के दौरान आप पर और शिशु पर प्रभाव डालती है। जैसे की सभी लोगों की बहुत ही साधारण सी आदत होती टीवी और मोबाइल का इस्तेमाल करने की। परन्तु गर्भवती महिला की यह आदत उसके लिए और शिशु के लिए हानिकारक हो सकती है।

मोबाइल से कुछ ऐसी खतरनाक किरणें निकलती है जो की गर्भवती महिला और उसके शिशु के लिए हानिकारक होती है। गर्भावस्था के दौरान मोबाइल के अत्यधिक इस्तेमाल करने से महिला को बहुत सी मानसिक परशानियों का सामना करना पड़ सकता है। एक अध्ययन के अनुसार यदि गर्भवती महिला लगातार फ़ोन का इस्तेमाल करती है तो उसे थकान, अनिंद्रा, सर दर्द, चक्कर आना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

फ़ोन के अत्यधिक इस्तेमाल से मानसिक बिमारियों का ज्यादा सामना करना पड़ता है। जिससे याददाश्त शक्ति भी कमजोर हो जाती है। इसके अतिरिक्त कान बजना, जोड़ो में दर्द आदि की समयस्या भी बढ़ जाती है। मोबाइल का इस्तेमाल सिर्फ गर्भवती महिला पर ही असर नहीं डालता बल्कि उसके अजन्मे शिशु पर भी इसका असर होता है।

एक रिसर्च के अनुसार यह बात सामने आयी है के जो गर्भवती महिलाये ज्यादा फ़ोन के इस्तेमाल करती है उनके शिशु में आगे चलकर व्यवहारिक समस्याएँ आती है और साथ बच्चो को आई क्यू लेवल भी कमजोर होता है। इसके इस्तेमाल के कारण अजन्मे शिशु का दिमागी विकास अच्छे से नहीं हो पाता है।

स्मार्ट फ़ोन से हटकर बात अगर टीवी की की जाए तो उसके बारे में तो हम सभी जानते ही है के लगातार टीवी देखने से किसी की भी आँखे खराब हो सकती है। गर्भवती महिला की भी आँखे कमजोर हो जाती है टीवी देखने से और साथ ही सर दर्द भी बढ़ जाता है।

हम जानते है के आज के समय में हम लोग मोबाइल और टीवी का उपयोग बंद तो नहीं कर सकते पर फिर भी कुछ समय के लिए हमारी खुद की और हमारे शिशु की सेहत के लिए इन चीजों का उपयोग पहले की उपेक्षा कम तो कर ही सकते है। टीवी को लिमिटेड समय के लिए देखे और मोबाइल को यूज़ करते समय भी समय का ध्यान रखे। लम्बी बाते करने के लिए मोबाइल की जगह लैंडलाइन का इस्तेमाल करें। थोड़े दिनों के लिए सोशल मीडिया से दुरी बना लें। ऐसा करने से स्मार्ट फ़ोन के साथ आप कम समय बिताएंग।

Leave a comment