प्रेग्नेंट महिला के लिए धूप में बैठना क्यों जरुरी होता है?

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरुरी होता है की महिला के शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी नहीं हो। जिससे गर्भवती महिला को शारीरिक परेशानियों से बचे रहने और फिट रहने में मदद मिल सके साथ ही गर्भ में शिशु के बेहतर विकास के लिए जरुरी सभी पोषक तत्व शिशु को मिल सके।

पोषक तत्वों के अलावा महिला को थोड़ा बहुत व्यायाम योगा आदि भी करना चाहिए, मैडिटेशन करनी चाहिए, वॉक करनी चाहिए, थोड़ी धूप भी लेनी चाहिए, आदि। क्योंकि यह सब करना भी माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है। आज इस आर्टिकल में हम प्रेगनेंसी के दौरान धूप लेना क्यों जरुरी होता है और इससे कौन से फायदे गर्भवती महिला और बच्चे को मिलते हैं उसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

गर्भावस्था में धूप लेना क्यों जरुरी होता है?

प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होने चाहिए ताकि माँ और बच्चे दोनों को फिट रहने में मदद मिल सके। और इन पोषक तत्वों में विटामिन डी भी एक अहम पोषक तत्व होता है जो माँ और बच्चे दोनों के लिए जरुरी होता है। और विटामिन डी की कमी को पूरा करने का सबसे बेहतरीन तरीका होता है की महिला को थोड़ी देर धूप में बैठना चाहिए। इससे महिला के शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है जिससे गर्भवती महिला हेल्दी रहती है और शिशु का विकास अच्छे तरीके से होने में मदद मिलती है।

प्रेगनेंसी में धूप में बैठने के कौन से फायदे मिलते हैं?

गर्भवती महिला यदि धूप में बैठती हैं तो इससे महिला और शिशु दोनों को सेहत सम्बन्धी फायदे मिलते हैं। तो आइये अब जानते हैं की धूप में बैठने से कौन से फायदे मिलते हैं।

हड्डियों के लिए है फायदेमंद

धूप में बैठने से गर्भवती महिला को विटामिन डी मिलता है जो गर्भवती महिला की हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। साथ ही इससे गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों के बेहतर विकास में मदद मिलती है जिससे शिशु का शारीरिक विकास बेहतर तरीके से होता है।

इम्युनिटी बढ़ती है

प्रेगनेंसी के दौरान महिला की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ जाती है जिसकी वजह से महिला को संक्रमण व् बिमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में महिला यदि धूप में बैठती है तो इससे महिला की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे महिला को प्रेगनेंसी के दौरान संक्रमण व् बिमारियों के खतरे से बचे रहने में मदद मिलती है।

पाचन क्रिया रहती है दुरुस्त

गर्भावस्था के दौरान धूप में बैठने से गर्भवती महिला की पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। जिससे प्रेगनेंसी के दौरान महिला को पेट सम्बन्धी समस्याओं से बचे रहने में मदद मिलती है।

बेहतर नींद आने में मिलती है मदद

बहुत सी गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान अनिंद्रा की समस्या से परेशान हो सकती है ऐसे में धूप में बैठना उनके लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि धूप में बैठने से हमारे शरीर में एक हॉर्मोन रिलीज़ होता है जो आपको बेहतर नींद लेने में मदद करता है।

शिशु का विकास होता है बेहतर

प्रेग्नेंट महिला यदि धूप लेती है तो इससे गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर शारीरिक व् मानसिक विकास में भी मदद मिलती है। साथ ही शिशु की आँखों के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है।

धूप में बैठने पर गर्भवती महिला को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

प्रेग्नेंट महिला यदि धूप में बैठ रही है और सर्दियों का मौसम है तो महिला थोड़े ज्यादा समय के लिए महिला धूप में बैठ सकती है। लेकिन महिला को ध्यान रखना चाहिए की महिला सुबह से लेकर शाम तक ही धूप में बैठें क्योंकि इसकी वजह से शरीर के तापमान में फ़र्क़ आ सकता है। जिसके कारण महिला को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

साथ ही महिला बिल्कुल सूरज के सामने मुँह करके नहीं बैठें। इसके अलावा यदि गर्मी का मौसम है तो महिला को सुबह की आती हुई धूप में थोड़ी देर यानी की दस से पंद्रह मिनट धूप में बैठना चाहिए इसके अलावा महिला को तेज धूप में जाने से बचना चाहिए।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान महिला को धूप लेना क्यों जरुरी है व् किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उससे जुड़े कुछ टिप्स, यदि आप भी माँ बनने वाली हैं तो आपको भी इन सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए साथ ही थोड़ी देर धूप में जरूर बैठना चाहिए।

Sunbath Benefits during Pregnancy

Leave a comment