Ultimate magazine theme for WordPress.

विटामिन सी के क्या फायदे होते है?

0

विटामिन सी के फायदे, विटामिन सी युक्त फल, विटामिन सी युक्त सब्जियां, विटामिन सी खाने के लाभ, विटामिन सी के फायदे, विटामिन सी का प्रयोग कैसे करें, शरीर में विटामिन सी की भूमिका, विटामिन सी के क्या क्या फायदे है, विटामिन सी के क्या कार्य है, स्वास्थ्य के लिए विटामिन सी इतना जरुरी क्यों है, शरीर के लिए बेहद जरुरी है विटामिन सी तत्व, शरीर का एसिड विटामिन सी 

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत से पौष्टिक तत्व और एसिड आदि की आवश्यकता होती है। जिनमे से यदि एक भी थोड़ा कम या ज्यादा हो जाए तो समस्या पुरे शरीर को उठानी पड़ती है। लेकिन अधिकतर मामलों में इनकी कमी ही पाई जाती है। जैसे की खून में ग्लूकोस की कमी, बच्चों में विटामिन डी की कमी और न जाने क्या क्या? परन्तु इनके अलावा भी एक तत्व है जिसकी आवश्यकता हमारे शरीर को बहुत अधिक होती है और वो है विटामिन सी।

विटामिन की को एस्कॉर्बिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है। यह हमारे शरीर की कार्यप्रणाली को ठीक ढंग चलाने के लिए प्रयोग होने वाले महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। यह हमारे शरीर के लिए हर तरह से लाभकारी होता है। त्वचा संबंधी समस्याएं हो या स्वास्थ्य संबंधी सभी में यह काफी महत्वपूर्ण योगदान निभाता है।

त्वचा की अशुद्धियाँ निकालने से लेकर शरीर में विटामिन इ की सप्लाई को पुनर्जीवित करने तक सभी में योगदान देता है। विटामिन सी एक तरह के एंटी एलर्जिक और एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। संतरा, आलू, टमाटर आदि विटामिन सी के अच्छे स्तोत्र है। खट्टे फलों में भी विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

लेकिन फिर भी बहुत से लोग इस तत्व के बारे में पूर्णतः नहीं जानते। इसीलिए आज हम आपको विटामिन सी के फायदे और उसके कार्यों के बारे में बताएंगे।

विटामिन सी के स्त्रोत्र :-

खट्टे रसीले फल जैसे आंवला, नारंगी, नींबू, संतरा, बेर, बिल्व, कटहल, शलगम, पुदीना, अंगूर, टमाटर, आदि एवं अमरूद, सेब, केला,मूली के पत्ते, मुनक्का, दूध, चुकंदर, चौलाई, बंदगोभी, हरा धनिया, और पालक विटामिन सी के अच्छे स्तोत्र है। इसके अतिरिक्त बहुत सी डालें भी विटामिन सी का इस्तेमाल कर सकते है।

विटामिन सी के फायदे :

निम्नलिखित कारणों की वजह से विटामिन सी हमारे शरीर के लिए जरुरी है और फायदेमंद भी –

1. फ्री रेडिकल्स :

विटामिन सी में एंटी ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करती है। फ्री रेडिकल्स के करण त्वचा में झुर्रियां पड़ने लगती है और स्किन उम्र से पहले ही डैमेज होने लगती है। इसलिए जरुरी है की आप अपने खाने में विटामिन सी की भरपूर मात्रा का सेवन करें। कोशिश करें विटामिन सी युक्त फलों का ही सेवन करें।

इसे पढ़े : हर उम्र में खूबसूरत दिखने की टिप्स

2. कैंसर :

विटामिन सी किसी भी तरह के कैंसर को पनपने से रोकता है। यह शरीर में एंटीबायोटिक की तरह काम करता है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

3. सर्दी :

कई लोगों का मानना है की सर्दी जुखाम में विटामिन सी का सेवन करने से सर्दी और बढ़ती है जबकि ऐसा बिलकुल नहीं है। रिसर्च में पाया गया है की सामने सर्दी और जुखाम में विटामिन सी का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है।

4. हड्डियां :

विटामिन सी शरीर के भीतर नयी कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। जिन लोगों के अंदर विटमिनम सी की कमी होती है उनकी हड्डियां कमजोर होती है जिसके कारण त्वचा काफी लूज़ हो जाती है।

5. दांतों के लिए :

शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाने पर मसूड़े से खूब बहने लगता है, दांतों में दर्द होता है, दाढ़ और मसूड़े ढीले हो जाते है। कई बार निकल भी जाते है। इसलिए अपने खाने में विटामिन सी जरूर सम्मलित करें।

6. हाई बीपी :

जिन व्यक्तियों को उक्तरक्तचाप की परेशानी है वे आपने आहार में रोजाना विटामिन सी का सेवन करना चाहिए। यह मांसपेशियों और नसों को फैला कर हाइपरटेंशन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

7. बीमारियां :

विटामिन की की कमी के कारण शरीर में बहुत सी बीमारियां जैसे मोतियाबिंद, चर्म रोग, गर्भपात, रक्ताल्पता, भूख न लगना इत्यादि हो सकती हैं। और विटामिन सी इन सभी समस्याओं को दूर करने की क्षमता रखता है। साथ ही श्वास संबंधी और पाचन संबंधी बिमारियों में भी आराम दिलाता है।

8. सेराटोनिन :

विटामिन सी मस्तिष्क में एक विशेष रसायन सेराटोनिन को बनाने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बता दें, ये रसायन हमारी नींद के लिए बेहद जरुरी है। विटामिन सी कोलेस्टेरोल को नियंत्रित करने में भी बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

9. आँखों के रोग :health benefits of vitamin c

विटामिन की आँखों के रोग “ग्लूकोमा” से आँखों की रक्षा करने में मदद करता है। इसीलिए सही संतुलित और उचित मात्रा में विटामिन सी का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़े : नाख़ून पीले हो रहे है? ये करें और पीले नाखूनों से छुटकारा पाएं

10. विटामिन सी :

आमतौर पर विटामिन सी के अच्छे स्रोत आलू, टमाटर, संतरा हैं। इनके अलावा लाल मिर्च, अनानास, स्ट्रापबेरी, सेब, खट्टे रसीले फल, कच्चे फलों और सब्जियों में भी विटामिन सी पाया जाता है। आंवला, नारंगी, नींबू, अंगूर, अमरूद, केला, बेर, कटहल, शलगम, पुदीना, मूली के पत्ते, मुनक्का, दूध, चुकंदर, चौलाई, बंदगोभी, हरा धनिया, और पालक इत्यादि भी विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं।

ध्यान रखने योग्य बात : विटामिन सी युक्त पदार्थों को गैस या ओवन में पकाने या उबालने और अधिक समय तक स्टोर करके रखने से उनकी पौष्टिकता कम हो जाती है। तो अगर आप विटामिन सी का पूरा फायदा उठाना चाहते है तो कच्चे फल और सब्जिया ही चुने।