होठों का कालापन दूर करने के उपाय

Black Lips Treatment, होठों का कालापन कैसे ठीक करें, काले होंठ गुलाबी करने के तरीके, kale hoto ka ilaj in hindi, pink lips karne ke upay, Gulabi lips tips, how to get pink lips, होठों को गुलाबी करने के घरेलू तरीके, होठों का कालापन दूर करने के उपाय, काले होठों को गुलाबी करें

0

हमारे चेहरे पर मौजूद हर एक अंग हमारी खूबसूरती को बढाने का काम करता है। जिनमे सबसे अधिक महत्व आँखों और होठों को दिया जाता है। क्योंकि फेस के ये दो अंग किसी के भी लुक को बना सकते है। इसलिए कोई भी इनमे जरा सी भी समस्या नहीं देखना चाहता। कोई नहीं चाहता की उनके होंठ काले दिखें, फिर चाहे वो महिलाएं हो या पुरुष वे सदैव ही अपने होठों को खुबसूरत और आकर्षक बनाना चाहते है।

ये बात तो हम सभी भली-भांति समझते है की सुंदर होठों की मुस्कराहट बहुत अच्छी दिखती है लेकिन कई बार कुछ कारणों की वजह से होठों पर कालापन आ जाते है जिसके कारण होंठ काले हो जाते है और आपकी अच्छी खासी मुस्कुराहट की बैंड बज जाती है। पहले के समय की तो पता नहीं लेकिन आज के समय में यह समस्या काफी बढती जा रही है।

जिसके बहुत से कारण है जैसे – अत्यधिक चाय या कॉफ़ी का सेवन, धुम्रपान करना, अधिक समय तक सूर्य के संपर्क में रहना, होठों की देखभाल नहीं करना, अलग-अलग कास्मेटिक का प्रयोग आदि। परन्तु परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप हम आपको कुछ ऐसे आसान और घरेलू उपायों के बारे में बता रहे है जिनकी मदद से होठों के कालेपन की समस्या को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है। तो आइये जानते है होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय!होठों का कालापन दूर करने

होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय :-

1. नारियल का तेल –

इसका इस्तेमाल आप लिप बाम के रूप में आसानी से कर सकती है। बस थोडा सा नारियल तेल लें और उए अपने होठों पर लगा लें। ऐसा आप दिन में जितनी बार हो सके उतनी बार करें और हां, रात्रि को सोते समय भी इसका इस्तेमाल करें।

2. बादाम तेल –

होठों की खूबसूरती बढाने के लिए ये भी नारियल तेल की ही तरह काम करता है। प्रयोग के लिए बस उँगलियों पर 1 या 2 बूंद बादाम तेल लें और फिर उसे अपने काले होठों पर लगाओ। 2 मिनट की मसाज करने के बाद रातभर ऐसे ही रहने दें। इस उपाय का इस्तेमाल सोने से पहले करेंगे तो अधिक बेहतर होगा। वैसे आप चाहे तो दिन में भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।

3. शहद और नींबू

डार्क लिप्स को नार्मल करने में ये दोनों ही बहुत लाभकारी है। प्रयोग के लिए शहद और नींबू की बराबर मात्रा मिलाकर अपने होठों पर लगायें। 20 मिनट तक रखें और उसके बाद मुलायम और गीले कपड़े से अपने होंठ साफ कर लें। कुछ ही सप्ताह में होंठ पहले की तरह गुलाबी हो जाएंगे।

4. ग्लिसरीन –

स्किन टैनिंग को हटाने के लिए ये बहुत लाभकारी होती है। होठों के कालेपन को दूर करने के लिए रुई में थोड़ी सी ग्लिसरीन लें और उसे रोज रात सोने से पूर्व अपने होठों पर लगा लें। रोजाना इस्तेमाल से समस्या अपने आप दूर हो जाएगी।

5. एलोवेरा

वैसे तो इसका प्रयोग स्किन संबंधी हर समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है लेकिन होठों का कालापन दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एलोवेरा जेल निकालकर उसे अपने होंठों पर लगा लें और सूखने का इंतजार करें। सूखने के बाद होठों को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें।

6. चुकंदर होठों का कालापन दूर करने के उपाय

शायद आप नहीं जानते लेकिन खून बढ़ाने वाला चुकंदर भी आपके होठों के कालेपन को दूर कर सकता है। इसके लिए चुकंदर के टुकड़े कर लें और फिर उन्हें फ्रिज में रख दें। उसके पश्चात जब भी समय मिले चुकंदर के टुकड़े को अपने होठों पर कुछ मिनट तक रगड़ें। फिर 10 से 15 मिनट बाद होठों को साफ़ कर लें। दिन में एक बार इसका इस्तेमाल करें समस्या दूर हो जाएगी।

7. खीरे का जूस –

खीरे का जूस भी होठों के कालेपन को दूर कर सकता है। इसके लिए खीरे को घिसकर उसका रस निकाल लें। उसके बाद जूस को फ्रिज में ठंडा होने रख दें। ठंडा होने के बाद रुई से काले होठों पर जूस लगाएं। लगाने के बाद 20 से 30 मिनट का इंतजार करें और फिर पानी से साफ़ कर लें। दिन में एक बार इस्तेमाल करने से होठों की प्राकृतिक रंगत वापस आ जाएगी।

8. गुलाबजल –

इस उपाय का इस्तेमाल करके भी आप अपने काले होठों को चमकदार और गुलाबी बना सकते है। इसके लिए रुई में गुलाबजल डालें और फिर होठों पर लगाएं। अब रुई से हलके-हलके होठों को रगड़ें। गुलाबजल को ऐसे ही लगे रहने दें और सो जाए। रोजाना रात इस उपाय का इस्तेमाल करें होठों का कालापन दूर हो जाएगा।

9. गुलाब की पत्तियां –

इस उपाय के लिए गुलाब की कुछ पत्तियों को आधा कप दूध में रातभर के लिए डुबो दें। अगली सुबह पत्तियों को दूध से निकालकर मूसली से पीस लें। अब पीसी हुई पत्तियों में थोडा सा दूध डालें पेस्ट तैयार हो जाएगा। इस पेस्ट का प्रयोग अपने होठों पर करें और 15 मिनट तक लगे रहने दें। फिर ठंडे पानी से साफ़ कर लें।

10. ग्लिसरीन और नींबू का रस –

दोनों का अलग-अलग इस्तेमाल करने के फायदे तो आप जान ही चुके है लेकिन क्या आप जानते है की इन दोनों का एक साथ प्रयोग करने से होठों का बहुत लाभ होता है। इसके लिए सबसे पहले नींबू के रस में थोडा सा ग्लिसरीन मिला लें। अब इस मिश्रण को किसी डिब्बे में डालकर फ्रिज में रख दें। अब रोजाना अपनी उँगलियों से इसे होठों पर लगाएं। रोजाना इस्तेमाल करने से होठों का कालापन हमेशा के लिए दूर हो जाएगा।

तो ये थे, कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से होठों का कालापन दूर किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे आपको सभी उपायों में से केवल एक ही का इस्तेमाल करना होगा। अगर आप एक से ज्यादा उपाय इस्तेमाल करेंगे तो समस्या हो सकती है। इसलिए उपाय का चुनाव सोच समझकर करें।

[Total: 1    Average: 3/5]