उबले अंडे खाने के फायदे

0

उबले अंडे खाने के फायदे, उबले अंडे खाने के लाभ, अंडे खाने के फायदे, स्वस्थ रहने के लिए खाएं उबले अंडे, रोजाना उबले अंडे खाने के फायदे, Benefits of eating Boiled Egg

यदि ऐसा कहा जाए की दिन की शुरुआत करने के लिए उबले हुए अंडे का सेवन सर्वोत्तम आहार है तो गलत नहीं होगा। क्योंकि अंडे में भरपूर मिनरल्स, विटामिन, प्रोटीन, एमिनो एसिड आदि पोषक तत्व होते हैं। जो आपकी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। जैसे की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं, गुड़ कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होता है, हड्डियों को मजबूती मिलती है, आदि। इसीलिए रोजाना सुबह नाश्ते में उबले हुए अंडे खाने की सलाह दी जाती है। इसीलिए तो यह भी कहा जाता है की संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे, तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की उबले हुए अंडे खाने के क्या क्या फायदे होते हैं।

तेज दिमाग

ओमेगा 3 और विटामिन बी 12 से भरपूर उबले हुए अंडे का सेवन आपके मस्तिष्क के लिए बहुत बेहतर होता है। इससे आपके दिमाग को तेज करने के साथ एकाग्रता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

आँखों के लिए है बेहतर

आँखों की रौशनी को बढ़ाने के लिए भी उबले अंडे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसीलिए बच्चों को खासतौर पर उबले हुए अंडे खाने की सलाह दी जाती है।

मांसपेशियों का निर्माण

प्रोटीन से भरपूर उबले अंडे का सेवन करने से आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ मांसपेशियों की मरम्मत करने में भी मदद मिलती है। जिससे आपकी बॉडी फिट रहती है।

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव

महिलाओं में होने वाली ब्रेस्ट कैंसर की समस्या से बचाव करने में भी यह बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर की समस्या उत्पन्न करने वाले कारको को फैलने से रोकते हैं जिसके कारण आपको ब्रेस्ट कैंसर की समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है।

मूड बेहतर करने के लिए

मूड रिफ्रैश करने के लिए भी उबले अंडे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि यह तनाव को दूर करके आपको भावनात्मक रूप से मजबूत करने का काम भी करता है। इसीलिए खुश रहने के लिए आप इसका सेवन कर सकते है।

गर्मी के लिए

सर्दियों में बॉडी का तापमान सही रखने और बॉडी को गर्म रखने के लिए भी अंडे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से आपको खांसी, जुखाम, ठण्ड लगने जैसी परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलती है।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए

प्रेगनेंसी के दौरान भी उबले अंडे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि यह प्रेग्नेंट महिला में विटामिन और प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद करता है। जिससे प्रेगनेंसी के दौरान महिला को फिट रहने में मदद मिलती है।

ऊर्जा प्रदान करता है

अंडे में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जो की आपकी बॉडी को ऊर्जा प्रदान करती है। इसीलिए इसे बॉडी को ऊर्जा से भरपूर रखने के लिए एक बेहतर स्त्रोत माना जाता है, और इसे पचाने में भी अधिक समय नहीं लगता है। यदि आप नाश्ते में दो अंडे का सेवन करते हैं तो इससे आपको पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है, साथ ही यह आपके आलस्य को दूर भगाने में भी आपकी मदद करता है।

हड्डियों की मजबूती

कैल्शियम, विटामिन और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होने के कारण यह आपकी हड्डियों को मजबूत करता है। और यदि आप बच्चों को इसका सेवन करवाते हैं तो इससे शिशु की हड्डियों का बेहतर विकास होने के साथ उनको स्वस्थ रखने में भी मदद मिलती है।

बालों के लिए

आपने यह तो सुना ही होगा की अंडे को बालों में लगाने से आपको कितने फायदे मिलते हैं। लेकिन इसके सेवन से भी आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है और बालों के झड़ने जैसी समस्या से निजात भी मिलता है। इसीलिए बालों की मजबूती को बरकरार रखने के लिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

दांतों और नाखूनों के लिए

हाई लेवल प्रोटीन और कैल्शियम होने के कारण यह आपके दांतों और नाखूनों को भी मजबूत बनाएं रखने में मदद करता है।

वजन कम करने के लिए

ज्यादातर लोग ऐसा ही मानते हैं की अंडे का सेवन करने से मोटापा बढ़ता है, लेकिन अंडे में मौजूद प्रोटीन आपके वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसके सेवन के लिए आप अंडो को उबाल कर उसका पीला भाग अलग कर लें क्योंकि उसमे फैट अधिक मात्रा में होता है। और केवल सफ़ेद भाग का सेवन करें ऐसा करने से आपके मोटापे को कम करने में मदद मिलती है।

दुबलापन दूर करने के लिए

कई लोग मोटापे तो कुछ लोग वजन अधिक होने के कारण परेशान होते हैं, ऐसे में अंडे का सेवन करने से आपके दुबलेपन की समस्या का भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको अंडे के सफ़ेद भाग के साथ पीले भाग का सेवन भी करना चाहिए।

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

अंडे में गुड़ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के गुण होते हैं, ऐसे में यह आपके शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड़ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है जिससे आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास फायदे जो आपको अंडे खाने से होते हैं, इसीलिए यदि आप भी अपनी बॉडी को फिट और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको भी आज से ही अंडे का सेवन शुरू कर देना चाहिए। और इस बात का भी आपको ध्यान रखना चाहिए की अंडा पूरी तरह से उबाले, क्योंकि अधपके अंडे का सेवन करने से आपको परेशानी भी हो सकती है।

विडिओ अंडे खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

[Total: 4    Average: 3/5]