Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ब्रैस्ट के लिए आवश्यक पोषण क्या होते है?

Breast Care Tips 

-- Advertisement --

ब्रैस्ट के लिए आवश्यक पोषण क्या होते है, Important nutrients for Breast Care in hindi, ब्रैस्ट की देखभाल के लिए पोषण, स्तनों के लिए आवश्यक पोषक तत्व,. ब्रैस्ट की देखभाल, ब्रैस्ट केयर टिप्स, ब्रैस्ट के लिए आवश्यक तत्व, ब्रैस्ट के लिए जरुरी पोषक तत्व, ब्रैस्ट के लिए उचित पोषण

महिलाओं को हमेशा अपनी ब्रैस्ट को स्वस्थ रखने के लिए पोषण की आवश्यकता होती है। अगर सही पोषण न मिले, तो ब्रैस्ट के आकार, बनावट में फर्क पड़ जाता है। आपने देखा होगा की बहुत सी महिलाओं की ब्रैस्ट बिलकुल न के बराबर होती है जबकि कुछ की बहुत अधिक बड़ी होती है। ब्रैस्ट का सही साइज में होना सुंदरता में चार चाँद लगाने जैसा होता है। इसलिए आज हम आपको अपने ब्रैस्ट को सुंदर, सुडौल, सही साइज और हेल्थी कैसे बनायें? इसे इन पॉइंट्स के माध्यम से बताने जा रहे है।

वैसे तो सभी महिलाऐं अपनी-अपनी सूझ बुझ के अनुसार अपनी ब्रैस्ट की देखभाल करती रहती है लेकिन कई बार उनके द्वारा की गयी देखभाल उनके लिए परेशानी का कारण बन जाती है। क्योंकि हर महिला को सही देखभाल और पोषण के बारे में ठीक से पता नहीं होता। जिसके कारण वे ये गलती कर बैठती है। हमारी इन टिप्स की मदद से आप अपनी ब्रैस्ट की देखभाल तो कर ही पाएंगी साथ-साथ उन्हें भरपूर पोषण भी दे पाएंगी। तो आइये जानते है क्या है वे टिप्स?

स्तनों के लिए आवश्यक पोषण :-

1. प्रोटीन :

स्तनों के विकास और उनके पोषण के लिए भरपुर मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। क्योंकि यह उन्हें सही आकार देने में मदद करता है। इसके लिए आप सोयाबीन, दूध, अंडे, लीन फैट, पीनट बटर और चिकन आदि का सेवन कर सकती है। इनमे भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो स्तनों के विकास में मदद करता है।

2. साइटोएस्ट्रोजन :

यह एक प्रकार का पोषक तत्व होता है जो स्तनों के विकास के लिए बहुत अच्छा होता है। यह अधिकतर जीरे, फल, नट्स आदि में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए आप नट्स में काजू, पिस्ता, बादाम आदि का सेवन कर सकते है जबकि फलों में पीच, स्ट्रॉबेरी और रसभरी का सेवन कर सकती है। यह आपके स्तनों को सुडौल बनाने में मदद करेगा।

3. आयरन :

आयरन भी शरीर के अंगों के विकास के लिए जरुरी पोषक तत्वों में से एक है जिसकी कमी स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती। अगर आप चाहती है की आपके स्तनों का विकास ठीक प्रकार से हो तो चुकंदर हरी पत्तेदार सब्जियों आदि का सेवन करें। इनमे आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो स्तनों के लिए लाभकारी होती है।

4. एस्ट्रोजेन :

स्तनों की वृद्धि करने में एस्ट्रोजन का बेहद खास महत्व होता है। यह शरीर में मांसपेशियों को मजबूत करके उन्हें सही आकार देने में भी मदद करता है। इसके लिए आप चिक pieces, गाजर, दूध और दही आदि का सेवन कर सकती है। इनके सेवन से स्तनों के आकार पर काफी फर्क पड़ता है। इनमे एस्ट्रोजन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो ब्रैस्ट के लिए लाभकारी होती है।

स्तनों की देखभाल कैसे करें?

1. सही नाप की ब्रा :perfect bra shape

स्तनों को सही शेप और आकार देने के लिए सबसे जरुरी है की आप सही नाप की ब्रा पहने। ब्रा का चुनाव करते समय ध्यान रखें की आपके स्तन उछले यही और न ही बाहर की तरफ नहीं निकलें। यदि आपको अपने स्तनों के नाप का आकार नहीं पता है तो जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को पढ़ सकती है।

Read More : Breast का नाप लेने का सही तरीका और जानकारी।

2. मसाज :

स्तनों को सुडौल बनाए रखने के लिए रोजाना 10 मिनट तक ऊपर से नीचे और नीचे से ऊपर मसाज करनी चाहिए। ऐसा करने से कोशिकाओं में रक्त का बेहतर संचार होता है जिससे स्तनों में लचकता बनी रहती है। मसाज के लिए आप एलोवेरा जेल या बादाम के तेल या किसी अन्य वनस्पति तेल का इस्तेमाल कर सकती है। यह मसाज उन्हें सही आकार देने और खूबसूरत बनाने में मदद करेगी।

3. वजन :

स्तनों को बेहतर और सुंदर बनाने के लिए नियमित व्यायाम करें और साथ ही संतुलित आहार खाएं। ताकि आपके शरीर का वजन स्थिर बना रहे। वजन कम या ज्यादा होने से उत्तकों में खिचाव होता है जो सीधे सीधे स्तनों के लचीलेपन को प्रभावित करता है। इसीलिए अपना वजन नियंत्रित रखें।

4. जल :

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। अगर आपको पानी पीना पसंद नहीं है तो आप इसके स्थान पर अन्य तरल पदार्थों का सेवन कर सकती है। जैसे की फलों का रस, दही, छाछ, लस्सी, आदि।

5. ब्रैस्ट मसाज आयल :

यह आयल आजकल सभी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध होता है। इसकी कीमत के साथ साथ इसकी वैरायटी और परिणामों में भी फर्क होता है। इसीलिए इसे खरीदने से पहले अच्छी कंपनी को देख लें, साथ ही इसकी सही कीमत और एक्सपायर डेट के बारे में भी जान लें। रोजाना नियम अनुसार इसका इस्तेमाल करती रहे ताकि वह शेप में रहे। ऐसा नहीं है इसे आपको हमेशा लगाना है। इसका कोर्स कुछ महीने का होता है जिसे बाद फर्क आप स्वयं महसूस कर सकती है।

Leave a comment