Ultimate magazine theme for WordPress.

हींग कैसे बनता है? और इसके क्या फायदे होते है

0

वैसे तो आप अपने रसोई घर में बहुत से मसालों का इस्तेमाल करते है, और उसमे हींग का भी इस्तेमाल करते है, हींग का इस्तेमाल करने से केवल आपके व्यंजनों में खुशबू ही नहीं आती है, बल्कि उसका स्वाद भी दुगुना हो जाता है, हींग केवल मसाला ही नहीं है बल्कि इसके औषधीय गुण आपके लिए बहुत फायदेमंद होते है, जैसे की कान में दर्द की समस्या हो, फोड़े फुंसी की परेशानी हो, छाती में बलगम या दर्द की समस्या हो, ऐसी ही कई तरह की समस्या का समाधान करने में ये आपकी मदद करता है।

इन्हें भी पढ़ें:- दालचीनी के गुण और उसके उपयोग

heeng

हींग की सबसे ज्यादा खेती बलूचिस्तान, ईरान और अफगानिस्तान आदि देशों में होती है, वही से इसे मंगवाया जाता है, इसके अलावा पेट से जुडी परेशानी, पुरुषो की ताकत को बढ़ाने, आपकी बॉडी में रक्त से जुडी समस्या का समाधान करने में भी ये आपकी मदद करता है, इसके साथ और भी बहुत सी परेशानियां है जिनका समाधान करने में ये आपकी मदद करता है, तो आइये अब विस्तार से जानते है की हींग आपको कौन कौन से फायदे देती है, परन्तु उससे पहले ये जानते है की इसे बनाया कैसे जाता है।

हींग कैसे बनता है:-

 

पहाड़ी क्षेत्रों में एक पौधा जिसका नाम फेरुल फोइटिडा होता है, वो पाया जाता है, और उसी के पौधे से रस को निकालकर उसे किसी बर्तन में डालकर अच्छे से सुखा लिया जाता है, और उसे सुखा लेने के बाद ही स्वादिष्ट हींग प्राप्त होती है, जिसका इस्तेमाल आप अपनी रसोईघर और अन्य परेशानियों के समाधान के लिए करते है।

हींग के क्या क्या फायदे होते है:-

हिचकी से राहत मिलती है:-

हिचकी आने से व्यक्ति बहुत परेशान हो जाता है, लेकिन हींग का इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या से तुरंत राहत मिलने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप हिचकी आने पर थोड़े से गुड़ के साथ या केले में इसे मिक्स करके इसका सेवन करें आपको राहत मिलेगी।

पेशाब की समस्या से राहत मिलती है:-

कई बार आपको काफी समय तक पेशाब नहीं आता है, और बहुत कोशिश करने पर भी इस समस्या का समाधान नहीं होता है, और इसके कारण पेट में दर्द आदि भी होने लगते है. लेकिन यदि आप हींग को सौंफ के अर्क के साथ मिलाकर इसका सेवन करते है तो आपको इस समस्या से आराम मिलता है।

कान के दर्द से आराम मिलता है:-

कान का दर्द असहनीय होता है, परन्तु यदि आप हींग का इस्तेमाल करते है, तो आपको कान के दर्द से आराम मिलता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप तेल में हींग को डालकर अच्छे से पका लें, उसके बाद उस तेल को छान लें, और बाद में नियमित सुबह शाम एक एक बून्द कान में डालें, ऐसा करने से आपको कान के दर्द से आराम मिलता है।

इन्हें भी पढ़ें:- शहद के गुण और उसके लाभ

दांत के दर्द से आराम मिलता है:-

यदि आपके दांत में दर्द है तो भी हींग का इस्तेमाल करने से आपकी इस समस्या का समाधान होता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप हींग को पानी में उबालकर उसके गुनगुना होने के बाद कुल्ला करें, दिन में तीन से चार बार इसे करें, ऐसा करने से आपको दांत के दर्द से राहत मिलती है।

हैज़ा से निपटने में मदद मिलती है:-

हैज़ा होने पर यदि आप हींग, आम की गुठली के अंदर की गिरी, कपूर को बराबर मात्रा में लेकर अच्छे से पीस लें, उसके बाद इसमें पुदीने का रस मिलाएं, और इतनी मात्रा में मिलाएं की इसकी गोलियां तैयार हो सकें, उसके बाद आप हैज़ा होने पर इन गोलियों का सेवन करें, आपको हैजे से राहत मिलने में मदद मिलती है।

फोड़े फुंसी की समस्या से राहत दिलाता है:-

हींग का इस्तेमाल करने से फोड़े फुंसियों की समस्या से भी राहत पाने में मदद मिलती है, इसकेइतेमाल के लिए नीम की पत्तियों से साथ इसे पीस कर फोड़े फुंसी पर लगाने से आपको कुछ ही दिनों में इससे राहत मिलती है, साथ ही चोट लगने पर भी आप इसका इस्तेमाल यदि करते है, तो आपको फायदा होता है।

खांसी से राहत मिलती है:-

हींग का इस्तेमाल करने से आपको खांसी और अस्थमा की समस्या से भी आराम मिलता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप हींग को पीसकर एक पेस्ट के रूप में तैयार करें, और उसे अपनी छाती पर लगाएं, आपको राहत का अहसास होगा।

मासिक धर्म के दर्द से राहत मिलती है:-

मासिक धर्म के दौरान महिलाओ को पेट या कमर दर्द की समस्या से परेशान होना पड़ता है, इसके सेवन से महिलाओ को इस परेशानी से भी राहत मिलती है, इस दर्द से निजात पाने के लिए आप तीन दिन तक नियमित आधा ग्राम भुनी हुई हींग को सुबह पानी के साथ लें, आपको दर्द से राहत मिलेगी।

कामेच्छा को बढ़ाने में मदद करती है:-

कई बार किसी न किसी कारणवश पुरुषो में कामेच्छा की कमी आने लगती है, परन्तु हींग के सेवन से पुरुषो से जुडी इस परेशानी का समाधान करने में मदद मिलती है, और पुरुषो में कामेच्छा की ताकत को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

दाद की समस्या को खत्म करता है:-

यदि आपको केहि दाद खाज, खुजली की समस्या है तो उससे निजात दिलाने में भी ये आपकी मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप हींग को पीस कर उसका पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इसे उस स्थान पर लगाएं, जहां आपको दाद, खुजली की समस्या है सूखने के बाद इसे साफ़ कर दें, आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलेगी।

स्किन पर होने वाले दाग धब्बो की समस्या से भी राहत मिलती है:-

आपको जानकार हैरानी होगी की हींग का इस्तेमाल करने से आपको अपनी स्किन से जुडी परेशानियों को भी खत्म करने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप दही में थोड़ी सी हींग मिलाएं और इसे अच्छे से मिक्स कर लें, उसके बाद इसे पैक के रूप में अपने चेहरे पर लगाएं, और सूखने के बाद धो दें, कुछ दिनों तक नियमित इसका इस्तेमाल करने से आपको इसका असर साफ़ दिखाई देगा, और आपका चेहरा बिलकुल साफ़ हो जाएगा।

हींग से मिलने वाले अन्य फायदे:-

  • शरीर में रक्त के थक्के जमने पर हींग के सेवन से आपको फायदा मिलता है।
  • लौ ब्लड प्रैशर की समस्या में हींग का सेवन करने से आपके ब्लड प्रैशर को सामान्य रखने में मदद मिलती है।
  • गले में खराश होने पर या टॉन्सिल्स की समस्या होने पर हींग को पानी में मिलाकर उबाल लें, और उसके बाद उस पानी से गरारे करें, आपको फायदा होगा।
  • पेट में होने वाले दर्द की समस्या से निजात पाने में आपको मदद मिलती है साथ ही गैस, एसिडिटी होने पर भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।
  • उलटी डकार की समस्या में भी हींग के इस्तेमाल से आपको फायदा मिलता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप केले को पीस कर उसमे हींग को मिलाकर उसका सेवन करें, या फिर थोड़ा से गुड़ को पीसकर उसमे बाजरे के दाने के समान हींग मिलाकर इसका सेवन करने से आपको फायदा मिलता है।
  • नीम के तेल में हींग को डालकर फटी एड़ियों पर लगाने से भी आपको अपनी एड़ियों को कोमल बनाने में मदद मिलती है।

हींग के नुकसान:-

हींग के सेवन से आपको बहुत फायदे होते है, परन्तु यदि आप इसका सेवन आवश्यकता से अधिक मात्रा में करते है, तो इसके कारण आपको परेशानी का अनिभव भी हो सकता है, इसके ज्यादा सेवन से आपके होंठ सूज सकते है, गैस की समस्या हो सकती है, आपकी स्किन लाल पड़ने लगती है, सरदर्द चक्कर जैसी परेशानी का भी अनुभव करना पड़ सकता है, इसीलिए इसका सेवन करते समय आपको ध्यान रखना चाहिए की आप इसे उपरोक्त मात्रा में ही लें।

तो ये है कुछ फायदे जिनको आप हींग के इस्तेमाल करने के बाद उठा सकते है, साथ ही आप यदि इसका इस्तेमाल दालों में करते है तो न केवल उसकी सुगंध अच्छी होती है, बल्कि आपको स्वाद भी मिलता है, और यदि अब तक आप हींग का इस्तेमाल नहीं करते थे तो इन फायदों को जानने के बाद आपको इनका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- नीम के 20 फायदे