Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ब्रैस्ट को छोटा और टाइट करने का तरीका

ब्रैस्ट को छोटा और टाइट करने का तरीका, ब्रैस्ट शेप सही करने के टिप्स, ब्रैस्ट शेप खराब होने के कारण, ब्रैस्ट को छोटा करने के टिप्स, ब्रैस्ट को टाइट करने का तरीका, breast shape, breast size, breast ko chota karne ka tarika, breast shape sahi ke tips, breast ko perfect shape dene ke tips 

महिलाओं की पर्सनैल्टी को बढ़ाने में ब्रैस्ट भी बहुत अहम रोल निभाते है, साथ ही इसे महिलाओ के आकर्षित अंग में से एक कहा जाता है। लेकिन कई बार ब्रैस्ट के ढीले और उनका आकार बढ़ने के कारण आपकी लुक खराब हो सकती है। लेकिन कई बार इसके ढीले और इनकी शेप खराब होने के जिम्मेवार आप होते है। क्योंकि यदि महिला अपने ब्रैस्ट साइज की ब्रा नहीं पहनती है, तो इसके कारण आपके ब्रैस्ट पर दबाव पड़ता है, जिसके कारण मासपेशियां फैलने लगती है, और ब्रैस्ट लटकने लग जाता है।

-- Advertisement --

ज्यादातर महिलाएं चाहती है की उनकी ब्रैस्ट का साइज छोटा, स्तन टाइट, होना चाहिए। ताकि उनकी पर्सनैल्टी और लुक को बेहतर बनाने में मदद मिल सके। और ऐसा करना कोई मुश्किल भी नहीं है, क्योंकि बहुत से आसान उपाय है जिनके कुछ दिन के इस्तेमाल से आपको परफेक्ट ब्रैस्ट शेप पाने में मदद मिलती है। क्या आप भी अपने ब्रैस्ट के ढीलेपन को दूर करना चाहते हैं? क्या आप भी भरी स्तन से परेशान हैं? तो आइये आज हम आपको इस समस्या से निजात पाकर आपके ब्रैस्ट को छोटा और टाइट करने के लिए आसान टिप्स बताते हैं।

ब्रैस्ट के ढीले और बड़े होने के कारण:-

  • फिटिंग की ब्रा न पहनने के कारण महिला का ब्रैस्ट शेप खराब हो जाता है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • अचानक वजन बढ़ने या कम होने पर भी महिलाओ का ब्रैस्ट शेप खराब हो जाता है।
  • स्तनपान जब तक बच्चा करता है, तो स्तन में दूध की ग्रंथियों के कारण भी ऐसा हो सकता है।
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर भी ऐसा होता है।
  • मेनोपॉज़ के दौरान भी शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण ऐसा हो सकता है।
  • अत्यधिक निकोटिन युक्त पदार्थो का सेवन करने से भी महिला की स्किन ढीली हो जाती है।
  • ब्रैस्ट कैंसर या टी बी जैसे रोग होने पर भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

ब्रैस्ट छोटा व् टाइट करने के तरीके:-

बर्फ का इस्तेमाल करें:-

बर्फ का इस्तेमाल करने से ब्रैस्ट के उत्तक को टाइट और स्थिर करने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दो बर्फ के टुकड़े लें, और उन्हें अच्छे से ब्रैस्ट के चारों को घुमाएं। ऐसा लगभग दो मिनट तक करें, उसके बाद ब्रैस्ट को साफ़ तोलिये से पोछ लें। उसके बाद अपने माप की ब्रा पहने और आधे घंटे के लिए लेट जाएँ। ऐसा नियमित दिन में एक बार करें इससे आपके ब्रैस्ट को टाइट होने के साथ छोटा होने में मदद मिलती है।

जैतून का तेल:-

एंटी ऑक्सीडेंट और फैटी एसिड से भरपूर जैतून का तेल जो की आपके ब्रैस्ट को फ्री रेडिकल के कारण ढीला होने वाली परेशानी से बचाने में मदद करता है। जिससे आपकी ब्रैस्ट को टाइट होने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दोनों हाथो पर थोड़ा जैतून का तेल लेकर अच्छे से अपने दोनों ब्रैस्ट की पंद्रह मिनट तक मसाज करें। ऐसा कुछ दिन करने से आपको फायदा मिलेगा।

खीरा और अंडे की जर्दी:-

खीरे को अच्छे से मिक्सी में पीस लें, उसके बाद इसमें एक अंडे की जर्दी, एक चम्मच कोई भी क्रीम या मक्खन मिलाकर एक पेस्ट को तैयार करें। उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने ब्रैस्ट पर लगाएं, और आधे घंटे के लिए छोड़ दे। उसके बाद ठन्डे पानी का इस्तेमाल करके अच्छे से ब्रैस्ट को साफ़ करके तोलिये से पोछ लें। और उसके बाद अपनी फिटिंग की ब्रा पहन लें, ऐसा हफ्ते में एक बार करने पर आपको ब्रैस्ट को टाइट और छोटा करने में मदद मिलती है।

मेथी का प्रयोग:-

मेथी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन ब्रैस्ट को टाइट करने, और उठाने का काम करते हैं। जिससे ब्रैस्ट को टाइट और परफेक्ट शेप में आने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दो चम्मच मेथी पाउडर में पानी डालकर एक पेस्ट तैयार करें, और उसे मास्क की तरह अच्छे से अपने ब्रैस्ट पर लगाएं। थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से इसे अच्छे से साफ़ कर लें, हफ्ते में दो या तीन बार इस उपाय को करें।

पुश अप्स करें:-

ब्रैस्ट को टाइट करने और उसके आकर को कम करने के लिए पुश अप्स सबसे अहम एक्सरसाइज होती है। क्योंकि इसे करने पर सबसे ज्यादा जोर आपकी ब्रैस्ट पर पड़ता है, जिसके कारण आस पास की स्किन में खिंचाव होता है, और एक्स्ट्रा चर्बी कम होती है। जिससे ब्रैस्ट साइज को छोटा और टाइट होने के साथ परफेक्ट शेप में आने में मदद मिलती है। शुरुआत में कम और धीरे धीरे आपको इसको बढ़ाते रहना चाहिए ताकि इसे आपको अधिक थकावट महसूस न हो।

मसाज करें:-

घर में मौजूद किसी भी क्रीम, या तेल ( बादाम का तेल, जैतून का तेल) आदि से अच्छे से अपने ब्रैस्ट की हफ्ते में तीन से चार बार अच्छे से मसाज करें। इससे आपके ब्रैस्ट की मांसपेशियों और उत्तको को टाइट होने में मदद मिलती है। जिससे आपके ब्रैस्ट साइज को टाइट होने के साथ परफेक्ट शेप लाने में भी फायदा होता है।

एलोवेरा:-

एलोवेरा न केवल आपकी स्किन की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में आपकी मदद करता है, बल्कि इसके इस्तेमाल से आपके ब्रैस्ट को भी टाइट होने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल की मदद से दस मिनट तक अच्छे से अपने ब्रैस्ट की मसाज करें। उसके बाद इसे थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें, और गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके इसे अच्छे से साफ़ करें, हफ्ते में इस उपाय को कम से कम पांच बार करें।

शिया बटर:-

शिया बटर भी आपके ब्रैस्ट को परफेक्ट शेप देने में आपकी मदद करता है। इसके लिए आप अपने हाथ पर शिया बटर लेकर अच्छे से अपने ब्रैस्ट की मसाज करें, उसके बाद इसे दस से पंद्रह मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद ठन्डे पानी का इस्तेमाल करके अपने ब्रैस्ट को अच्छे से साफ़ करें, ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करने से आपको ब्रैस्ट को टाइट करने में मदद मिलती है।

ब्रैस्ट को छोटा और टाइट करने के अन्य टिप्स:-

  • नियमित व्यायाम व् योगासन करने से भी आपके शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद मिलती है, जिससे ब्रैस्ट भी धीरे धीरे परफेक्ट शेप में आने लगता है।
  • रहसोल क्ले को पानी में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इसे अच्छे से अपने ब्रैस्ट पर लगाएं, और सूखने के बाद गर्म पानी से धो दें।
  • पानी का भरपूर सेवन करें, साथ ही अपने आहार में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में लें।
  • ब्रा का चुनाव करते समय ध्यान रखें की वो आपके साइज की हो, न तो छोटी और न ही बड़ी ब्रा पहने।
  • धूम्रपान व् अन्य निकोटिन युक्त पदार्थो के सेवन से परहेज करें।
  • अंडे को फोड़ कर उसे अच्छे से फेट लें, और उसके बाद इसे मास्क की तरह अपने ब्रैस्ट पर लगाएं, और उसके बाद इसे साफ करने के लिए खीरे के रस या प्याज़ के रस का इस्तेमाल करें, इसे आपको ब्रैस्ट को शेप में तेजी से लाने में मदद मिलती है।
  • अनार के छिलको को सुखाकर इसका पाउडर तैयार करें, उसके बाद इसमें नीम या सरसों का तेल मिलकर अच्छे से अपने ब्रैस्ट पर लगाएं।

तो ये हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आप अपने ब्रैस्ट को परफेक्ट शेप दे सकते है। इसके साथ आपको कुछ दिनों तक नियमित इस उपाय को करने से इनका असर दिखाई देता है, ऐसा नहीं है की आप चाहे की एक हफ्ते या एक दिन में ये अपना असर दिखाएं। तो इसीलिए आपको धैर्य रखना चाहिए, साथ ही महिलाओ को अपने ब्रैस्ट शेप को सही रखने के लिए कभी भी गलत ब्रा का चुनाव नहीं करना चाहिए।

ब्रैस्ट को छोटा और टाइट करने का तरीका, ब्रैस्ट शेप सही करने के टिप्स, ब्रैस्ट शेप खराब होने के कारण, ब्रैस्ट को छोटा करने के टिप्स, ब्रैस्ट को टाइट करने का तरीका, breast shape, breast size, breast ko chota karne ka tarika, breast shape sahi ke tips, breast ko perfect shape dene ke tips

Leave a comment