Take a fresh look at your lifestyle.

चक्कर आने के क्या कारण होते है?

0

Causes Of Fatigue and Dizziness 

चक्कर आने के क्या कारण होते है, Causes Of Fatigue and Dizziness in Hindi, Chakkar ane ke karan, how to prevent Dizziness, Kamjori ke karan Chakkar aana 

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोग अपने खान पान का ध्यान रखना भूल जाते है जिसके चलते उनका स्वास्थ्य खराब होने लगता है। और खराब स्वास्थ्य के कारण कई बीमारियां उसको घेर लेतीं है। इन्ही में से एक है चक्कर आना। जो अक्सर शरीर में कमजोरी और मस्तिष्क के टेंशन में आने के कारण आ जाते है।

वैसे तो चक्कर आना कोई बड़ी बीमारी नहीं है लेकिन कई बार ध्यान न देने और लापरवाही बरतने के चलते ये समस्या रूप ले लेती है। पहले यह समस्या केवल बड़े उम्र की लोगों और गर्भवती महिलाओं में देखने को मिलती थी। लेकिन आजकल क्या बच्चे और क्या बड़े सभी अक्सर इस समस्या से परेशान दिखाई पड़ते है।चक्कर आने के क्या कारण होते है

चक्कर आने पर व्यक्ति को ऐसा महसूस होता है की उसके आस-पास की चीजें गोल गोल घूम रही है। इस स्थिति में व्यक्ति खुद को स्थिर नहीं रख पाता जिसके कारण वे नीचे गिर जाता है। लेकिन क्या आप जानते है की आखिर ये चक्कर आते क्यों है? शायद हां, क्योंकि हम में से अधिकतर लोग चक्कर आने के केवल एक कारण ‘कमजोरी’ को जानते है जबकि इसके अलावा भी और बहुत से कारण है जो चक्कर आने की वजह बनते है। यहाँ हम आपको उन्ही कारणों के बारे में बताने जा रहे है। तो आईये विस्तार से जानते है की चक्कर आने के क्या कारण होते है –

चक्कर आने के कारण :-

  • शरीर में कमजोरी होना।
  • रक्त चाप (BP) बढ़ना या घटना।
  • कान में कोई बिमारी होना।
  • तनाव में रहना।
  • मस्तिष्क में रक्त की कमी हो जाना।
  • बहुत से भूखे रहना या भूख लगना।
  • आंखों में समस्या होना।
  • बहुत तेजी से चलना या दौड़ना।
  • नशा होना।
  • सिर में लगी कोई चोट।
  • शरीर में पानी की कमी होना।
1. शरीर में कमजोरी होना :

जैसा की हमने आपको बताया चक्कर आने का मुख्य कारण शरीरिक कमजोरी होती है। जो सही तरीके से भोजन नहीं करने और खाने में जरुरी पोषक तत्वों को सम्मिलित नहीं करने के कारण आती है। ऐसा करने से आपके शरीर की हड्डियां, मांसपेशियां और नसें अपना कार्य ठीक तरह से नहीं कर पाती जिसके कारण उनमे समस्याएं होने लगती है और वही समस्या चक्कर आने का कारण बनती है।

2. रक्त चाप (BP) बढ़ना या घटना :

शरीर का रक्त चाप यानी ब्लड प्रेशर के संतुलित नहीं रहने की वजह से भी कई बार चक्कर आने की शिकायत हो सकती है। ये रक्त चाप के बढ़ने और घटने दोनों स्थिति में आ सकता है। ऐसे में इन व्यक्तियों का खास ख्याल रखना चाहिए।

3. कान में कोई बिमारी होना :

चक्कर आने के कुछ कारणों में से एक कारण कान से संबंधित बीमारियां भी होती है। जिनमें कान की सूजन, कान में फोड़ा होना, कान का दर्द आदि सम्मिलित है। अगर व्यक्ति के कान में ऐसी कोई समस्या है तो उन्हें चक्कर आना स्वाभाविक है।

4. तनाव में रहना :

आजकल की भाग दौड़ भरी लाइफ में लोगों की लापरवाहियां उनकी बिमारी का कारण बनती है। लोगों को ऑफिस से आराम करने के लिए छुट्टी तो मिल जाती है लेकिन उनके मस्तिष्क में हर समय केवल और केवल काम की टेंशन चलती रहती है। जिसके कारण उन्हें स्ट्रेस होता है और इस स्ट्रेस की वजह से चक्कर आना, सिर दर्द, और बालों के झड़ने जैसी बीमारियां शुरू हो जाती है।

5. मस्तिष्क में रक्त की कमी हो जाना :

अगर आप भी सोते समय ज्यादा ऊंचा तकिया लगाते है तो आप भी इस समस्या के शिकार हो सकते है। इसके अलावा ब्रेन ट्यूमर या मष्तिष्क से जुडी कोई अन्य बिमारी भी इसका कारण होती है। वास्तव में ट्यूमर हो जाने पर रक्त नली में एक छोटा सा मांस का दाना हो जाता है जिसके कारण रक्त का प्रवाह ठीक तरह से नहीं हो पाता और परिणामस्वरूप आपको चक्कर आने लगते है।

6. बहुत से भूखे रहना या भूख लगना :

कई बार भूख लगने के कारण भी चक्कर आने लगते है। इसके अलावा अगर आप बहुत देर से भूखे है तो आपके पेट और शरीर में गैस बनने लगते है जिससे शरीर के अलग अलग हिस्सों को कार्य करने में तकलीफ होने लगती है और आपको चक्कर आने लगते है। इसीलिए जब भी भूख लगे तुरंत खाना खा लेना चाहिए।

7. आंखों में समस्या होना :red eyes

अगर किसी व्यक्ति की आंखों में कोई समस्या है तो उन्हें चक्कर आना लाजमी है। क्योंकि आँखों का सीधा संबंध मस्तिष्क से होता है। उदाहरण के रूप में अगर आप किसी ऊँची जगह खड़े होकर गहराई में देखते है, अधिक चकाचौंध वाली जगह को देखते है या गोलाई में घूमती हुई किसी वस्तु को देखते है तो आपको चक्कर आने लगते है। जो की आंखों की समस्या के कारण आने वाले चक्करों का सबसे बड़ा reason होते है।

8. बहुत तेजी से चलना या दौड़ना :

अगर आप बहुत तेजी से चलकर या दौड़कर खड़े होते है तो भी आपको चक्कर आ सकते है। क्योंकि इस समय आपके शरीर की सभी इन्द्रियां कार्यरत होती है और BP काफी तेज प्रेशर में होता है। इसके अलावा झूला झूलने, गोलाई में घूमने के कारण भी चक्कर आ सकते है।

9. नशा होना :

महिलाओं की नहीं लेकिन अधिकतर पुरुषों की नशा करने की आदत होती है। और जब वे सामर्थ्य से अधिक शराब का सेवन कर लेते है तो उन्हें चक्कर आने लगते है। आपकी उम्र चाहे कितनी ही ज्यादा क्यों न हो अगर आप बहुत अधिक नशा करते है तो आपको चक्कर आना स्वाभाविक है।

10. सिर में लगी कोई चोट :

कई बार सिर में लगी चोट भी अचानक आने वाले चक्करों का कारण होती है। इसके अलावा पुराने समय में लगी गंभीर चोट भी काफी सालों तक के चक्करों के आने का कारण बनती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सिर के किसी खास हिस्से में चोट लगने की वजह से कुछ समय के लिए वहां रक्त प्रवाह रुक जाता है जिसके कारण चक्कर आने लगते है।

11. शरीर में पानी की कमी होना :

कई बार शरीर में पानी की मात्रा की कमी हो जाने के कारण भी चक्कर आने लगते है। इसलिए कहा जाता है की सम्पूर्ण मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।

ऊपर बताये गए सभी कारण केवल सामान्य ज्ञान के लिए है। इसके अलावा भी चक्कर आने के कई कारण हो सकते है, इसलिए केवल इन्हे कारण न माने। अधिक समस्या होने पर डॉक्टरी सलाह लें और उसी मुताबिक दवाएं लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.