Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चेहरे पर काले तिल हो गए हैं? ऐसे हटाएँ काले तिल को

चेहरे पर एक दो तिल जहां आपकी सुंदरता में चार चाँद लगा सकते है, वहीं चेहरे पर ज्यादा तिल होने के कारण ये आपकी सुंदरता पर दाग भी लगा सकते है, चेहरे पर काले तिल का अधिक मात्रा में होने का कारण त्वचा की वह कोशिकाएं होती है, जो फैलने की बजाय एक दूसरे से जुड़कर रह जाती है, इन कोशिकाओं को मिलेनोसाइट कहा जाता है, यह कोशिकाएं जब इक्कठी होती है, और सूर्य की किरणों के संपर्क में आती है, तो यह काले या भूरे रंग के दाग में तबदील हो जाती है, इसे ही तिल कहा जाता है।

-- Advertisement --

इन्हे भी पढ़े:- सफ़ेद दाग हटाने के घरेलु इलाज

kale til

चेहरे पर इस तरह इनकी संख्या का बढ़ना आपकी ख़ूबसूरती को खराब कर देता है, ज्यादातर लोगो की नज़र में लेज़र थैरिपी ही इसका इलाज है, परन्तु ज्यादा महंगा होने के कारण लोग इसे नज़रअंदाज़ करना ही पसंद करते है, परन्तु इसके कुछ आसान तरीके भी है जिनसे आप इस समस्या से राहत पा सकते है और अपनी ख़ूबसूरती को बरकरार रख सकते है, और न तो ये तरीके महंगे हैं और न ही मुश्किल परन्तु आपको इनका इस्तेमाल करने के बाद धैर्य से काम लेना होगा क्योंकि ये थोड़ा समय ले सकते है, परन्तु आपको इस समस्या से राहत दिलवा देते है, तो आइये आज हम आपको चेहरे पर होने वाले काले तिल की समस्या से बचने के लिए आसान तरीके बताते है जो आपके चेहरे को साफ़ करने में आपकी मदद करेंगे।

स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करें:-

strawberry

स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे से काले तिल को हटाने में मदद मिलती है, इसके उपचार के लिए आप एक स्ट्रॉबेरी को बीच में से आधा काट कर रात के समय इसे काले तिल पर बैंडेज की मदद से अच्छे से चिपका लें, उसके बाद इसे सारी रात ऐसे ही छोड़ दें, कुछ ही दिनों में आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल का इस्तेमाल करें:-

थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें, और उसमें अरंडी का तेल इतना मिलाएं के एक गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाएँ, इसके बाद इसे रात को सोने से पहले अपने तिल पर लगाएं, और सुबह उठ कर अपने चेहरे को धो लें, कुछ ही दिनों के उपचार से आपको इसका असर दिखने लगेगा, और आपके चेहरे से तिल की समस्या को कम होने में मदद मिलेगी।

केले के छिलके का इस्तेमाल करें:-

केले के छिलके का इस्तेमाल करने से भी तिल कुछ ही दिनों में सूख जाता है, और आपके चेहरे को साफ़ होने में मदद मिलती है, इसके लिए आप केले के छिलके को अंदर की तरफ से थोड़ा सा काट कर तिल पर रखें और इसे बैंडेज या किसी और चीज की मदद से रात भर के लिए बाँध कर ऐसे ही छोड़ दें, ऐसा करने से आपको तिल को हटाने में मदद मिलेगी।

अंगूर के रस का इस्तेमाल करें:-

grapes juice

एक ताजे अंगूर का रस निकालें और उसे अपने तिल पर लगाएं, इस प्रक्रिया को दिन में कई बार दोहराएं और कुछ दिनों तक लगातार इस उपाय को करें, दो हफ्तों तक आपको इसका असर दिखने लग जाएगा, और आपके चेहरे से काले तिल की समस्या को हटाने में मदद मिलेगी।

आयोडीन के घोल का इस्तेमाल करें:-

आयोडीन एक विषैला पदार्थ होता है, इसके उपयोग से पहले आप ध्यान रखें की ये आपके मुँह पर न लगे और आप इसे निगले न, इसके इस्तेमाल के लिए आप दिन में दो बार आयोडीन के घोल को अपने तिल पर लगाएं, उसके बाद आप इसे किसी चीज से अच्छे से कवर कर लें, कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा, और आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

सेब के सिरके का इस्तेमाल करें:-

apple-sider-vinegar

सेब के सिरके का इस्तेमाल करने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से धो लें, उसके बाद सेब के सिरके से अच्छे से अपने तिल की मसाज करें, और फिर इसे सारी रात के लिए ऐसे ही अपने चेहरे पर छोड़ दें, कुछ दिन इस उपाय को करने से आपको इसका असर खुद ही दिखाई देने लगेगा, और आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

कच्चे आलू का इस्तेमाल करें:-

कच्चे आलू की स्लाइसेस को काट कर दिन में दो से तीन बार अच्छे से तिल की मसाज करें, या आप इसका रस निकाल कर भी मसाज कर सकते है, और रात को मसाज करने के बाद इसे अपने चेहरे पर छोड़ दें, आलू में ये गुण होता है की ये आपकी त्वचा को दाग रहित करने में मदद करता है, तो कुछ ही दिनों तक इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपको तिल की परेशानी से राहत मिलेगी।

इन्हे भी पढ़े:- चेहरे के दागों से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय

फूलगोभी के जूस का इस्तेमाल करें:-

फूलगोभी के जूस का इस्तेमाल करने से भी आपको काले तिल की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए भी आप फूलगोभी का जूस निकाल कर दिन में दो से तीन बार इसे अच्छे से अपने चेहरे पर मसाज करें, कुछ ही दिनों के इस्तेमाल के बाद आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

अनानास का इस्तेमाल करें:-

ananas

अनानास में मौजूद एसिडिक गुण आपके चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो को हटाने के साथ काले तिल की समस्या से राहत दिलाने में आपकी मदद करते है, इसके इस्तेमाल के लिए आप अनानास के जूस को दिन में दो से तीन बार अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं, साथ ही आप इसे रात को भी लगाकर सो सकते है इसके इस्तेमाल से भी आपको राहत मिलती है।

हरे धनिये की पत्तियों के पेस्ट का इस्तेमाल करें:-

हरा धनिया आप सब्जियों और सलाद को गार्निश करने के लिए इस्तेमाल करते है, परन्तु क्या आप जानते है की इसके इस्तेमाल से आपके अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को भी बढ़ा सकते है, इसके इस्तेमाल के लिए आप हरे धनिये की पत्तियों का पेस्ट बनाकर रात को अपने तिल पर लगाकर सो जाएँ, आप इसे टी पर रखने के लिए बैंडेज का इस्तेमाल भी कर सकते है, ऐसा कुछ ही दिनों तक करने के बाद आपको इसका असर खुद ही दिखने लगता है।

नमक और प्याज के पेस्ट का इस्तेमाल करें:-

प्याज को को पीस कर उसके बाद उसमें थोड़ा सा नमक मिला दें, और इसे अपने तिल वाली जगह पर रखें, ऐसा आप कम से कम दिन में दो से तीन बार करें, और आप रात भर के लिए इसे चेहरे पर भी छोड़ सकते है, कुछ ही दिनों के बाद आपको इस उपाय को करने से भी फायदा होता है, और आपकी त्वचा पर होने वाले काले तिल की समस्या से राहत पाने में भी आपको मदद मिलती है।

लहसुन का इस्तेमाल करें:-

लहसुन का इस्तेमाल काले तिल की समस्या से राहत पाने का बहुत ही महतवपूर्ण उपाय है, इसके इस्तेमाल के लिए आप दो या तीन लहसुन की कलियों को पीस कर रात के समय अपने चेहरे पर लगाकर सो जाएं, उसके बाद सुबह उठ कर पानी की मदद से अपने चेहरे को साफ कर लें, ऐसा करने से आपको अपने चेहरे से काले तिल हटाने में मदद मिलती है।

तो ये कुछ उपाय है जिनका इस्तेमाल करके आप चेहरे पर होने वाले काले तिल की समस्या को दूर करके अपने चेहरे के दाग से निजात पा कर अपनी ख़ूबसूरती को बढ़ा सकते है, परतु ये अपना असर तभी दिखाते है जब आप इन्हे नियमित करते है, ऐसा नहीं है की आप दो दिन करने के बाद इसे छोड़ दें, ऐसे में ये आपको असर नहीं देंगे, इनके असर के लिए आपको नियमित कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

इन्हे भी पढ़े:- मुहांसे और चेहरे के दाग धब्बे ऐसे हटाएँ

Leave a comment