Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चींटी भगाने का तरीका ये है

घर में चींटियों का होना आम बात होती है और आपके घर में इनकी पसंद का स्थान वो होता है जहां इन्हे मीठा मिलता है। चींटी लाल भी हो सकती है और काली भी, लाल चींटी यदि आपको काट लेती है तो आपको बहुत दर्द का आभास होता है। यह बहुत छोटी होती है इसीलिए आसानी से कहीं भी घुस जाती है, जैसे की कई बार आपके खाने के डिब्बे में रोटी के ऊपर, या फिर आपकी मिठाइयों आदि के बीच घुस जाती है। जिसके कारण आपका सब कुछ खराब हो जाता है। ऐसे में इन्हे देखकर गुस्सा आने के साथ घिन भी आती है। क्योंकि खाने पीने की चीजों का खराब होना किसी को भी अच्छा नहीं लगता है, और फिर आपको उस पूरे खाने के सामान को बाहर फेंकना पड़ता है।

-- Advertisement --

आपके घर में रहने वाली चींटी आपके ही घर में अपने लिए छोटा घर में बना लेती है, और उसके बाद इसके दोस्त भी वहीँ आकर रहने लगते है। जैसे की आपने देखा होगा की जब यह दीवार पर चलती है तो एक लम्बी लाइन इसके पीछे चलती है, ऐसे में यदि आपको इन्हे खत्म करना है तो इनके घर का ठिकाना ढूंढ़ना चाहिए। फेरोमोन्स की मदद से चींटी रास्ता बनाती है और दूसरी चींटियों को रास्ता दिखाती है। यह एक प्रकार का केमिकल होता है जो कीट पतंगे व चीटियाँ उत्सर्जित करते है। और यह दूसरी चींटियों तक सन्देश को पहुंचाती है। जहां भी इन्हे कुछ खाने का सामान देखता है तो यह अपने दूसरे साथियों को बता देती है और वहां यह इक्कठी होने लग जाती है।

चींटी भागने के आसान उपाय:-

घर में चींटियों का होना बहुत बड़ी परेशानी होती है। क्योंकि यह आपके खाने को तो खराब करती ही हैं साथ ही चींटी यदि आपकी स्किन पर काट लें, तो आपको बहुत दर्द व् खुजली होने लगती है। साथ ही घर में यदि बच्चे हो तब तो आपको इनका खास ख्याल रखना चाहिए। क्या आप भी चींटियों से परेशान हैं? यदि हाँ तो आइये जानते हैं चींटियों से बचने के कुछ आसान उपाय कौन से है।

सफ़ेद सिरके का करें प्रयोग:-

इस उपाय को करने के लिए आप अपने पूरे घर में पानी में सिरका मिलाकर अच्छे से पोछा लगाएं। या फिर आप घर में पानी और सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर फर्श, दीवार व् अन्य जगह पर स्प्रे कर दें इससे भी आपको चींटियों को भगाने में मदद मिलती है।

दालचीनी से भी भगा सकते हैं चींटियों को:-

इस उपाय को करने के लिए आप एक कप पानी में पानी के चौथे हिस्से जितना दालचीनी का तेल डाल दें, और उसे अच्छे से मिक्स कर लें। उसके बाद रुई की मदद से जहां को चींटियां दिख रही है वहां रुई से साफ़ करें दालचीनी की स्मैल से चींटियां भाग जाएंगी। इस उपाय को जब तक करें जब तक की आपके घर से चींटियां गायब न हो जाएँ। इसके अलावा जहां से चींटियां आती है वहां दालचीनी का पाउडर भर दें, चींटियों के रहने का स्थान ही खत्म हो जायेगा और आपको इस समस्या से राहत मिलेगी।

निम्बू भी है चींटियों को भगाने का असरदार उपाय:-

जहां भी आपको चींटियां दिखती है वहां पर निम्बू को काटकर रगड़ दें। उसके बाद चींटियों ने जहां पर अपना बसेरा बना रखा हैं वहां पर निम्बू की स्लाइस को काटकर रख दें। इस उपाय को करने से भी आपको चींटियों को भगाने में मदद मिलती है और इस उपाय को जब तक करें जब तक की आपके घर से चींटियां भाग न जाएँ।

पुदीने का तेल इस्तेमाल करें:-

पुदीने की गंध भी चींटियों को भगाने में आपकी मदद करती है। इसके लिए आप एक कप पानी में थोड़ा सा पुदीने के तेल मिलाएं और उसे स्प्रे करने वाली बोतल में डाल लें। उसके बाद उन सभी जगह पर स्प्रे करें जहां पर आपको चींटियां दिखाई देती है। ऐसा करने से आपको चींटियों को भगाने में मदद मिलती है।

लाल मिर्च का इस्तेमाल करें चींटियों को भगाने के लिए:-

यदि आपके घर में चींटियां आ गई है तो हल्दी और लाल मिर्च को बराबर मात्रा में मिलाकर उस स्थान पर गिरा दें। ऐसा करने से चींटियां तुरंत वहां से भाग जाएंगी लेकिन घर में यदि कोई छोटा बच्चा है तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए।

तेजपत्ते का इस्तेमाल करें:-

चींटियां मसालों की गंध से हमेशा दूर भागती है, ऐसे में यदि आपकी किचन या अन्य जगह पर चींटियां आती है तो उस जगह पर आप तेज पत्ता रख दें। चींटियां वहां से कहां गायब हो जाएँगी आपको पता भी नहीं चलेगा।

काली मिर्च से भी भागती है चींटियां:-

एक कप पानी में एक चम्मच काली मिर्च का चूर्ण डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। उसके बाद इसे एक स्प्रे बोतल में डालें और उस जगह पर छिड़काव करें जहां पर चींटियों की समस्या अधिक है। ऐसा करने से आपको इस समस्या से राहत आपने में मदद मिलती है।

बर्तन धोने वाले साबुन का करें इस्तेमाल:-

गुनगुने पानी में बर्तन धोने वाला साबुन मिलाएं और उसके बाद इसे अच्छे से पूरे घर में पोछा लगाएं। या फिर ज्यादा चींटियां है तो इस पानी को उस स्थान पर बिखेर दें, बर्तन धोने वाले साबुन की गंध इतनी तेज होती है की इसे सूंघ

कर चींटियां अपने आप ही भाग जाती है।

कॉफ़ी पाउडर का प्रयोग करें:-

कॉफ़ी पाउडर की गंध भी बहुत तेज होती है ऐसे में यदि आप चींटियों के बिल के आस पास यदि कॉफ़ी पाउडर का छिड़काव करते हैं तो इससे चींटियों को भगाने में मदद मिलती है।

कपूर भी है चींटियों को भगाने का असरदार उपाय:-

कपूर की गंध इतनी तेज होती है की चींटियां इससे बहुत दूर भागती है। ऐसे में यदि आप चींटियों वाले स्थान पर कपूर रखते हैं तो इससे चींटियों को भगाने में मदद मिलती है।

चींटियों को घर में आने से रोकने के अन्य उपाय:-

  • घर के सभी हिस्सों की साफ़ सफाई का ध्यान रखें।
  • खाने के सामान को कभी भी खुला न छोड़े, खास कर मीठे को अच्छे से ढक कर व् डिब्बों को टाइट बंद करके रखें।
  • यदि आपकी खिड़की का दरवाजे पर कोई दरार है जहां चींटियों ने अपना घर बना लिए है तो पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल व् अन्य किसी चीज का इस्तेमाल करके उस दरार को भर दें।
  • बर्तन साफ़ करते समय जूठन को वहां न छोड़ें, बल्कि उस जगह को अच्छे से साफ करें।
  • कूड़ेदान को कूड़े में डालें, यदि बच्चा कुछ मीठा खाकर उस बर्तन को वहां छोड़ देता है तो उस जगह को अच्छे से साफ करें।
  • जिन जगह पर चींटियों ने अपना घर बनाया है उन सभी जगह पर हल्दी को भर दें, इससे चींटियां वहां नहीं आएगी।
  • घर के फर्श पर मीठा न पड़ा रहने दें, बल्कि अपने घर की फर्श, अलमारी आदि को अच्छे से साफ रखें।
  • घर की किसी दीवार या फर्श के कोनो में कोई छेद आदि हो गया हो तो उसे तुरंत बंद कर दें क्योंकि ऐसी ही जगह पर चींटियां अपना घर बनाती है।
  • जहां पर भी आपको चींटियां नज़र आती हैं वहां पर मक्के का आटा डालें, इस उपाय को करने से भी आपको चींटियों को भगाने में मदद मिलती है।
  • सेब के सिरके में चाय की पत्ती को डालकर अच्छे से मिक्स करें अब इसे उस स्थान पर डालें जहां पर चींटियां है इससे चींटियां खुद ही भाग जाएंगी।

तो यह हैं कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल करके आप अपने घर में चींटियों को आने से रोक सकते है। इसके अलावा आप अपने घर में कहीं भी मीठे व् अन्य खाने के सामान को बिखेर कर न रखें क्योंकि चींटियों के झुण्ड को बिखरे हुए सामान पर इकट्ठे होने में समय नहीं लगता है। और फिर इनकी संख्या कैसे घर में बढ़ जाती है इसके बारे में तो आप कुछ ही नहीं सकते है।

Leave a comment