Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कोलेस्ट्रॉल नार्मल रखने के घरेलू उपाय

0

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का सही होना बहुत जरुरी होता है, क्योंकि कोलेस्ट्रॉल का अनियमित होना, आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है, और इससे ब्लड प्रैशर और हदय सम्बन्धी समस्या भी आपको हो सकती है, ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 3.6 से 7.8 milimoles तक ही रहना चाहिए, शरीर में कोलेस्ट्रॉल का अधिक होना जहां आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाता हैं वहीँ कम कोलेस्ट्रॉल होने के कारण आपको प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिसके कारण इन्फेक्शन के चांस बढ़ने लगते हैं, इसका कारण यह होता है की कोलेस्ट्रॉल आपके ब्लड में घुलता नहीं है, जिसके कारण यदि इसकी मात्रा में इजाफा हो जाएँ तो यह रक्त कोशिकाओं में जमने लगता है, जिसके कारण आपके ब्लड को हदय तक पहुँचने में दिक्कत होती है, और इसके कारण आपके शरीर में होने वाली सभी क्रियाएं प्रभावित होती है, और आपको शरीर से जुडी परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो आइये आज हम आपको अपने कोलेस्ट्रॉल को सामान्य रखने आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहें हैं जिनसे आपके शरीर को स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।

इन्हें भी पढ़ें:- माहवारी के समय होने वाले पेट दर्द, कमर दर्द, और जी मचलाने की समस्या का समाधान ऐसे होगा

कोलेस्ट्रॉल के अनियमित होने के कारण:-

  • अधिक वजन का होना।
  • नशीले पदार्थ जैसे धूम्रपान व् अल्कोहल का अधिक मात्रा में सेवन करना।
  • अनुवांशिक कारण भी हो सकते हैं।
  • किसी शारीरिक बिमारी जैसे शुगर, ब्लड प्रैशर से जुडी समस्या आदि के कारण।
  • खान पान में लापरवाही के कारण।
  • शारीरिक व्यायाम आदि न करना।

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को सही रखने के टिप्स:-

लाल प्याज़ का सेवन करें:-

red-onion

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को नियंत्रित करने के लिए लाल प्याज़ काफी फायदेमंद होता है, इसके सेवन से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करके गुड़ कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाया जाता है, आप इसका कई तरह से अपने लिए प्रयोग कर सकती है, जैसे की इसका इस्तेमाल लहसुन और अदरक के साथ सब्ज़ी में कर सकती है, प्याज़ को काटकर छाछ में डाल लें, और उसके बाद इसमें काली मिर्च और नमक डालकर इसका सेवन करें, या फिर आप एक चम्मच प्याज़ के रस में एक चम्मच शहद डालकर नियमित रूप से इसका सेवन करें।

आंवले का प्रयोग करें:-

आंवला आपके शरीर में लिए hypolipidemic agent की तरह काम करता है, यदि आप नियमित सुबह खाली पेट उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच आंवले का पाउडर मिलाकर उसका सेवन करते हैं तो इससे आपके कोलेस्ट्रॉल को सही रहने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- हड्डियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए इनका सेवन करें

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें:-

टोटल कोलेस्ट्रॉल, और ट्राईग्लिसराइड को कम करने में सेब का सिरका आपकी बहुत मदद करता है, साथ ही आपको ब्लड प्रैशर, सांस में संक्रमण आदि की समस्या है तो उसे भी यह ठीक करता है, इसके लिए आप नियमित दिन में दो बार एक चम्मच सेब का सिरका पानी में मिलाकर उसका सेवन करें, साथ ही आपको इसका स्वाद अच्छा न लगे तो आप सेब, संतरे या किसी अन्य जूस में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते है, ऐसा लगभग एक महीने तक प्रयोग करने पर भी आपको फायदा मिलेगा।

मछली के तेल या अलसी के बीजो का इस्तेमाल करें:-

मछली के तेल या अलसी के बीजो का सेवन करने से आपके शरीर में ट्राईग्लिसराइड को कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड इसे कम करते है, साथ ही यदि आप मांसाहारी है तो दिन में दो से चार चम्मच मछली के तेल को अपने आहार में शामिल करें, और यदि आप नॉन वेज नहीं खाते हैं तो आप अलसी के बीजो का सेवन भी कर सकते है।

नारियल के तेल का इस्तेमाल करें:-

coconut-oil

रिफाइंड, या अन्य किसी तेल का इस्तेमाल करने की जगह अपने नियमित आहार में यदि आप दो चम्मच नारियल के तेल को मिलाकर उसका सेवन करते है, तो इससे आपके शरीर को फिट रहने में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रहने में मदद मिलती है।

ओटमील का सेवन करें:-

एक कटोरी ओटमील का सेवन यदि आप नियमित करते है, तो इसमें तीन ग्राम घुलनशील फाइबर और बीटा ग्लुकान होता है, जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने के साथ खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी आपकी मदद करता है, इसके लिए आप नियमित एक कटोरी ओटमील का सेवन करें, इससे आपको पोषक तत्व मिलने के साथ फिट रहने में भी मदद मिलेगी।

संतरे के जूस का सेवन करें:-

संतरे के जूस में मौजूद फोलेट और विटामिन सी आपके कोलेस्ट्रॉल को सही रखने में आपकी मदद करते है, एक रिसर्च के अनुसार यदि आप दिन में कम से कम तीन कप संतरे का ताजा जूस पीते हैं तो इससे आपके शरीर में गुड़ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने में मदद मिलती है, और गुड़ और बैड कोलेस्ट्रॉल का अनुपात भी बराबर हो जाता है, जिससे आपको कोई परेशानी नहीं होती है।

नट्स का सेवन करें:-

नट्स जैसे अखरोट, पिस्ता, बादाम, मूंगफली आदि में स्टेरोल और फाइबर मौजूद होता है जो की आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को सही रखने में मदद करता है, और ट्राईग्लिसराइड के लेवल को भी कम करने में आपकी मदद करता हैं जिससे आप फिट रहते है।

अपने आहार का ध्यान रखें:-

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को अपनी बॉडी में सही रखने के लिए आपको अपने आहार में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो की पोषक तत्वों से भरपूर हो ताकि आपको एनर्जी मिल सकें, आपके शरीर की प्रक्रियाओं को सही काम करने में मदद मिल सकें, यदि आप ऐसा आहार नहीं लेते हैं तो इससे भी आपके कोलेस्ट्रॉल पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

कोलेस्ट्रॉल को नियमित करने के अन्य उपाय:-

  • तले भुने भोजन की जगह आपको फाइबर युक्त, व् साबुत अनाज जैसी चीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए, जिससे आपके कोलेस्ट्रॉल को सही रहने में मदद मिल सकें।
  • आधा चम्मच इसबगोल का तेल दिन में दो बार सेवन करने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • नियमित सुबह खाली पेट लहसुन की एक या दो कली खाने से भी आपके कोलेस्ट्रॉल को बेहतर रहने में मदद मिलती है।
  • दूध में चुटकी भर दालचीनी पाउडर मिलाकर नियमित सेवन करने से भी आपको कोलेस्ट्रॉल को बेहतर बनाएं रखने में मदद मिलती है।
  • रेड यीस्ट राइस का सेवन करने से भी आपके कोलेस्ट्रॉल को सही रखने में मदद मिलती है।
  • नियमित पचास ग्राम एलोवेरा जूस या कच्चा एलोवेरा खाने से आपके कोलेस्ट्रॉल को सही रखने में मदद मिलती है।
  • कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने के लिए आपको अपने आहार में रिफाइंड, या किसी अन्य तेल का इस्तेमाल करने की बजाय सोयाबीन तेल का इस्तेमाल करना चाहिए या नारियल तेल का दोनों ही आपकी इस समस्या के समाधान के लिए बेहतर विकल्प है।
  • एक या दो चम्मच धनिये के बीज को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उठकर इनका खाली पेट सेवन करें, इससे भी आपको बहुत फायदा मिलता है।
  • अंकुरित दालों का सेवन नियमित करने से भी आपको बहुत फायदा मिलता है।
  • जितना हो सकें नशीले पदार्थो से दुरी बनाकर रखनी चाहिए, इससे भी आपकी बॉडी को फिट रहने में मदद मिलती है।

तो ये हैं कुछ टिप्स हैं जिनका इस्तेमाल करके आप आप अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल को सामान्य रखने में मदद मिलती है, इसके अलावा आपको व्यायाम योगासन आदि भी करना चाहिए इससे भी आपके ब्लड फ्लो को बेहर बनाने में मदद मिलती है, जिससे आपका कोलेस्ट्रॉल को बेहतर बनने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- घटे हुए वजन को बरक़रार रखने के ये है सही तरीके

Leave a comment