Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

क्या आपकी दाढ़ी असमय सफ़ेद हो रही है? करें ये उपाय

क्या आपको असमय दाढ़ी के बाल सफ़ेद होने के कारण आपको अपनी उम्र के दोस्तों के बीच खड़े होने में शर्मिंदगी महसूस होती है? इसके कारण आपको कम उम्र में ही अंकल कहने लग गए है? तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको अपनी इस समस्या का समाधान बताने जा रहे है, जो आपको सफ़ेद दाढ़ी को काला बनाने में मदद करेंगे।

-- Advertisement --

कई पुरुषो की दाढ़ी का रंग कम उम्र में ही सफ़ेद होने लगता है, जिसके कारण वो समय से पहले ही अपने आप को बड़ा समझने लगते है, कई बार तो उनकी उम्र की लडकिया वे लड़के उन्हें भैया भी बोलने लगते है, जिसके कारण वो अपने आप को शर्मिंदा महसूस करने लगते है, असमय दाढ़ी सफ़ेद होने के कई कारण हो सकते है, जैसे की जो लोग ज्यादा मानसिक दबाव के कारण तनाव में रहते है, या किसी के अनुवांशिक गुण होने के कारण भी ये समस्या हो जाती है, तो कुछ लोग जो ज्यादा मात्रा में नशीले पदार्थो का सेवन करते है, उनकी दाढ़ी असमय सफ़ेद हो जाती है।

तो ऐसे ही कुछ कारण कारण होते है, कई लोगो जो अपने आहार का ध्यान नहीं रखते है, और उनके शरीर में उचित मात्रा में न्यूट्रिएंट्स के न होने के कारण भी उनके साथ ये समस्या हो जाती है, तो यदि आप भी इस समस्या से परेशान है, तो अब आपको चिंता करने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपचार बताने जा रहे है जो आपकी इस समस्या का समाधान करके आपके बालों को असमय सफ़ेद होने से बचाने में मदद करते है।तो आइये विस्तार से जानते है की वो कौन से तरीके है।

दाढ़ी के असमय बाल सफ़ेद होने के कारण:-

  • जो लोग ज्यादा तनाव में रहते है, और गहरी चिंता में लगे रहते है, उनके साथ ये समस्या हो जाती है।
  • कई लोगो की दाढ़ी के असमय बाल सफ़ेद होने के कारण अनुवांशिक भी हो सकते है।
  • दाढ़ी के असमय बाल सफ़ेद होने का कारण आपका गलत आदतो का शिकार होना भी हो सकता है, जैसे की धूम्रपान या अल्कोहल का अधिक मात्रा में सेवन करने से दाढ़ी के बाद असमय बाल सफ़ेद हो जाते है।
  • जो लोग अपने खान पान का ध्यान नहीं रखते है, उनके शरीर में भी मिनरल्स न होने के कारण आपको दाढ़ी के असमय बाल सफ़ेद होने की समस्या से जूझना पड़ सकता है।
  • जो लोग दाढ़ी के लिए भी केमिकल का इस्तेमाल करते है, उनके साथ भी ये समस्या हो सकती है।

कढ़ी पत्तों का इस्तेमाल करें:-

karileaves

कढ़ी पत्तों का इस्तेमाल करके आप अपनी दाढ़ी के असमय सफ़ेद हो रहे बालों से निजात पा सकते है, इसके लिए आप एक बर्तन में दो ग्लास पानी डाल ले, और अब इस पानी में कुछ कढ़ी पत्ते के डाल कर अच्छे से जब तक उबालें, जब तक की पानी आधा न रह जाएँ, और अब ठंडा करके इस पानी के सेवन करें, नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको दाढ़ी के बालों को काला होने में मदद मिलती है, और जल्दी फायदे के लिए आप चाहे तो इस पानी में आंवला पाउडर को मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते है।

नारियल के तेल का इस्तेमाल करें:-

नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से भी आपके असमय हो रहे दाढ़ी के सफ़ेद बालों की समस्या से राहत मिलती है, इसके लिए आप थोड़े से नारियल के तेल में कढ़ी पत्ते को डाल लें, और जब ये पत्ते पक जाएँ, तो इस तेल को छान ले, और अब इस तेल से अपनी दाढ़ी के बालों की नियमित रूप से मसाज करने पर आपको अपनी दाढ़ी के सफ़ेद बालों को काला करने में मदद मिलती है, परंतु इसे नियमित रूप से करें।

फिटकरी और गुलाब जल का इस्तेमाल करें:-

फिटकरी और गुलाब जल का इस्तेमाल करने से भी आप अपनी दाढ़ी को काला बना सकते है, इसके लिए आप फिटकरी को पीस कर उसका पाउडर तैयार करें, और उसमे गुलाब जल को मिलाकर अपनी दाढ़ी पर लगाएं, और कम से पंद्रह से बीस मिनट तक अपनी दाढ़ी पर लगाकर रखें, और उसके बाद सामान्य पानी से अपने चेहरे को धो लें, कुछ ही दिनों तक इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपको असमय हो रहे दाढ़ी के काले बालों की समस्या से राहत मिलेगी, और आपके दाढ़ी के बाल काले हो जायेंगे।

आंवले के जूस का सेवन करें:-

amla juice

आंवले का इस्तेमाल करके आपके सिर के बालों को ही नहीं बल्कि आपकी दाढ़ी के बालों को भी काला होने में मदद मिलती है, इसके लिए आप यदि एक से दो महीने तक रोजाना नियमित रूप से करने से आपको दाढ़ी के असमय सफ़ेद हो रहे बालों को काला करने में मदद मिलती है, साथ ही आप कड़ी पत्तो के साथ भी आंवले पाउडर का इस्तेमाल करके भी अपनी दाढ़ी के बालों को काला कर सकते है।

दाल और आलू का इस्तेमाल करें:-

दाल और आलू का इस्तेमाल करके भी आप असमय दाढ़ी के हो रहे सफ़ेद बालों की समस्या से राहत पा सकते है, इसके लिए आप सबसे पहले एक आलू को उबाल लें, और दाल को पीस लें, अब इन दोनों को साथ में मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें, रोजाना नियमित रूप से इसे थोड़ी देर के लिए अपनी दाढ़ी और मूछो पर लगाएं, ऐसा करने से आपको थोड़े ही दिनों में दाड़ी के हो रहे सफ़ेद रंग को काला बनाने में मदद मिलती है, आलू में मौजूद ब्लीचिंग गुण, और दाल गुण आपको अपनी दाढ़ी के बालों को काला करने में मदद करेंगे, और ये बेहतरीन खास नुस्खों में से दाड़ी की सफेदी को हटाने का तरीका है।

पुदीने की चाय का सेवन करें:-

पुदीने की चाय का सेवन करने से भी आपको दाढ़ी के सफ़ेद रंग को काला करने में मदद मिलती है, क्योंकि पुदीने में ऐसे नेचुरल गुण होते है, जो आपको स्वास्थ्य रूप से फायदा पहुँचाने के साथ आपके दाढ़ी और मूछो के रंग को प्राकृतिक रूप से काला करने में मदद करती है, यदि आप भी इस समस्या से परेशान है तो इस आसान तरीके का इस्तेमाल करके इस समस्या से राहत पा सकते है, और इस चाय से आपको इस समस्या के साथ स्वास्थ्य सम्बंधित भी फायदे होते है।।

तो इन सब में से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके आप दाढ़ी के हो रहे असमय सफ़ेद बालों की समस्या से राहत पा सकते है, इसके साथ आपको अपने खान पान पर भी ध्यान देना चाहिए, जितना होस्केन , स्वस्थ संतुलित व् पोष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए, किसी भी प्रकार का तनाव नहीं लेना चाहिए, बल्कि यदि कोई समस्या है तो उसके समाधान को ढूंढना चाहिए, और नशीले पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए, तो ऐसे ही कुछ उपाय करके आप हमेशा जवान भी बने रह सकते है, और आपको असमय दाढ़ी के बालों के सफ़ेद होने की समस्या भी नहीं होती है।

Leave a comment