Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

निम्बू पानी पीने के फ़ायदे, जो शायद आप नहीं जानते! 

0

गर्मियाँ दस्तक दे चुकी हैं और अब जैसे जैसे गरमी बढ़ेगी, वैसे वैसे गरमी से होने वाली समस्याएँ भी बढ़ती जाएँगी। आप शायद जानते नहीं होंगे कि 40-45डिग्री की गरमी से आपको राहत दिलाने में एक छोटा-सा निम्बू क्या कमाल दिखा सकता है। गरमी से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं, जैसेठंडे ठंडे पानी से नहाना, ice-cream खाना, AC में बैठना इत्यादि। पर ये सब उपाय आपको कुछ देर की राहत दिलाते हैं और वो भी बाहरी रूप से। गरमी मेंअगर आपको अंदर से राहत पानी है तो ठंडी तासीर वाली चीज़ें खानी या पीनी चाहिएँ।

गरमियों में सबको ही प्यास बहुत ज़्यादा लगती है, अगर पानी में थोड़ा निम्बू निचोड़ कर पी लिया जाए, तो ये आपको अंदर से ठंडक प्रदान करेगा। निम्बू पानीगरमी से राहत दिलाता है। शरीर में गरमी और उमस के चलते कम हुए लवणों की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। नींबू में और भी कई गुण होते हैं। अगर आपसुबह की शुरुआत निम्बू पानी के साथ करें तो इसका फायदा बहुत ज्यादा होगा। रोज सुबह निम्बू पानी पीने से न सिर्फ आपका मोटापा कम होगा, बल्कि आपकई बीमारियों से भी दूर रहेंगे। इस आर्टिकल में हम आपको निम्बू पानी पीने के फ़ायदे बताने जा रहे हैं, जो की आपको गरमी और गरमी से होने वालीबीमारियों से राहत पाने में मदद करेंगे।

नींबू पानी पीने के फायदे :- 

1. वज़न घटाने में उपयोगी

सुबह-सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में निम्बू का रस डालकर पिया जाए, तो यह वजन घटाने में मददगार साबित होता है।आप चाहे तो दिन में दो या तीन बार भी इसका सेवन कर सकते हैं। मोटापा घटाने के लिए निम्बू व शहद गरम पानी में नियमित रूप से लेने पर महीने भरमें ही आप फर्क महसूस करने लगेंगे। निम्बू विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो कि शरीर का मैटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन कम करता है। रोज सुबहखाली पेट गरम पानी, नींबू और शहद पीने से मोटापा कम होता है।

नींबू पानी (बिना शक्कर) पूरी तरह से कैलोरी फ्री होता है। कम मात्रा में पानी पीने सेशरीर में वसा ऊर्जा के रूप में जलने के बजाय एकत्रित होनी शुरू हो जाती है। इसका कारण है शरीर में मौजूद वसा का ऊर्जा में परिवर्तन आपके शरीरमें मौजूद पानी की मात्रा पर निर्भर करता है। जितना अधिक पानी आप पिएँगे, उतनी ही अधिक वसा आप खर्च कर पाएँगे, और निम्बू पानी तो सोने परसुहागा वाली बात है।

2. निरोगी निम्बूनिम्बू पानी पीने के फ़ायदे

निम्बू में जो फ्लेवनॉयड्स (flavonoids) होते हैं, उनमें antioxidant, anti-cancer और anti-inflammatory गुण होते हैं। cholera नामकबीमारी से निजात दिलाने में भी निम्बू सहायता करता है। सर्दी, खाँसी, ज़ुकाम जैसी बीमारियों से भी मुक्ति दिलाने में मदद करता है। ये हमारे immune system को मज़बूत बनाकर हर तरह की बीमारी से लड़ने में सहायता करता है।

3. पाचनतंत्र का रखवाला

निम्बू अम्लीय स्वभाव का होता है, इसलिए ये भोजन को पचाने में मदद करता है और इसमें ये गुण भी होता है कि ये पेट मेंजाकर digestive juices के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जिससे भोजन जल्दी पचता है। यही वजह है कि पेट खराब होने पर निम्बू पानी पिलाया जाता है।रोज सुबह निम्बू पानी पीने से आपकी हजम करने की शक्ति बढ़ती है। साथ ही ये एसिडिटी से राहत दिलाने में भी सहायता करता है।

4. दंतसुरक्षा में माहिर

निम्बू को दाँतों की देखभाल में भी इस्तेमाल किया जाता है। अगर किसी को दाँतों में दर्द हो तो दर्द वाली जगह निम्बू का रस लगादेने से दर्द दूर हो जाता है। मसूड़ों से अगर ख़ून निकलता हो तो निम्बू के रस से मसाज करने से ख़ून निकलना बंद हो सकता है। मुँह में बदबू पैदा करनेवाले बैक्टीरीआ को भी ये नष्ट कर देता है। अगर आप रोज़ निम्बू पानी पीते हैं तो आपकी मुँह से बदबू आने के समस्या भी हल हो सकती है 

5. विटामिन C से भरपूर –

निम्बू में विटामिन C, विटामिन B6, विटामिन A, विटामिन E, folate, niacin thiamin, riboflavin, pantothenic acid, copper, calcium, iron, zinc, magnesium, potassium, phosphorus और प्रोटीन होते हैं जो कि आपके शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करता है। इससे साँससंबंधी रोग, सर्दी-जुकाम, खाँसी होने के खतरे भी कम हो जाते हैं। साथ ही इसमें सेपोनिन नामक तत्व होता है, जो शरीर को फ्लू से बचाने में मदद करताहै।

6. शुगर के मरीज़ों के लिए ऊर्जावर्धक पेय

शुगर के मरीज़ मीठे पेय, जैसे गन्ने का रस, सेब का रस, अनानास का रस इत्यादि नहीं पी पाते। उनके लिएनिम्बू पानी एक सर्वोतम ऊर्जावर्धक विकल्प है। खासतौर से जो डायबिटिक हैं या वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें बिना शक्कर डाले निम्बू पानी रोज़ पीनाचाहिए। यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को रिहाइड्रेट व एनर्जाइज करता है।

7. ताज़गी से भरपूर – नींबू पानी

निम्बू गरमी से राहत दिलाकर  ताज़गी लाता है और अगर दिन की शुरुआत ही निम्बू पानी की ताज़गी से भरी हो तो बाक़ी का दिन भीतरोताज़ा ही बीतेगा। इसलिए रोज सुबह निम्बू पानी का सेवन करिए, ये आपको तरोताज़ा रखेगा।  और आपका पूरा दिन ताज़गी से भरा रहेगा।

8. क़ब्ज़ से मुक्ति दिलाता है

क़ब्ज़ से मुक्ति दिलाने में भी निम्बू कारगर है। हम सब जानते ही हैं कि पानी अधिक मात्रा में पीते रहने से क़ब्ज़ की समस्यानहीं होती, और अगर पानी में निम्बू डाल जार पिया जाए तो ये और भी लाभदायक होता है, क्यूँकि निम्बू में भोजन जल्दी पचाने के गुण होते हैं। भोजन सहीतरीक़े से पचने पर क़ब्ज़ की समस्या नहीं होती है।

9. लिवर की detoxification में सहायक

निम्बू ना सिर्फ़ आपको वज़न कम करने या बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है, बल्कि ये आपके लिवर कोdetoxify करके विषैले तत्वों को शरीर से बाहर भी निकालता है। रोज़ एक गिलास पानी में एक निम्बू निचोड़ कर पीने से detoxification में मदद मिलतीहै।

10. साँस की दुर्गन्ध से मुक्ति दिलाए

रोज सुबह सुबह निम्बू पानी पीने से साँस में से बदबू आने की समस्या खत्म हो जाती है। निम्बू में मौजूद उसके अम्लीयगुण मुँह में पनपने वाले बैक्टिरिया को खत्म कर देते हैं, जिससे फिर मुँह से बदबू नहीं आती है।

11. गरमी से राहत देnimbu paani

निम्बू की तासीर ठंडी होती है, इसलिए ये हमें गरमी से राहत दिलाता है। शरीर में गरमी और उमस के चलते ज़्यादा पसीना आता हैऔर शरीर में लवणों की मात्रा कम हो जाती है। निम्बू पानी इन लवणों की मात्रा को भी नियंत्रित करता है।

12. त्वचा के लिए वरदान

निम्बू पानी विटामिन C  के गुणों से भरपूर होता है। साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं, जिससे त्वचा के दाग-धब्बेसाफ हो जाते हैं और त्वचा पर निखार आता है।

13. शरीर की सफ़ाई

सुबह उठकर एक गिलास निम्बू पानी पीने से शरीर की सफाई हो जाती है। निम्बू पानी बाइल जूस बनाने में भी मददगार है। बाइलजूस खाने को पचाने का काम करता है।

निम्बू में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं, इसलिए ये हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद है। निम्बू एक ऐसा एंटीबॉयोटिक है जो शरीर के विषाक्त पदार्थ को दूरकरके, इसे साफ करने में मदद करता है। cancer जैसी बीमारी की रोकथाम में मदद करता है। वज़न घटाने में तो ये रामबाण सिद्ध हो चुका है। तो आप भीइसका फ़ायदा उठाएँ और गरमी और बीमारियों से राहत पाएँ।

Leave a comment