डिलीवरी के बाद बॉडी को ऐसे शेप में लाएं

0

डिलीवरी के बाद बॉडी को ऐसे शेप में लाएं, प्रसव के बाद स्लिम ट्रिम होने के टिप्स, शिशु के जन्म के बाद ऐसे रहे फिट, डिलीवरी के बाद वजन घटाने के टिप्स, Fitness tips after delivery

डिलीवरी के बाद ज्यादातर महिलाओं को ऐसा लगता है की अब उनका बॉडी शेप खराब हो गया है, और अब वो वापिस उस शेप में नहीं आ सकती है। कई महिलाओं को तो तो लगता है उनकी ख़ूबसूरती कम हो गई है जिसके कारण वो तनाव में भी आ जाती है। लेकिन यह सच नहीं है जबकि आप अपने मातृत्व के सुखद अहसास को एन्जॉय करने के साथ अपनी ख़ूबसूरती को बरकरार रख सकती है, और अपनी बॉडी को भी परफेक्ट शेप में ला सकती है। लेकिन डिलीवरी के तुरंत बाद आपको ज्यादा व्यायाम या शरीर पर जोर आदि नहीं देना चाहिए, क्योंकि उस दौरान शरीर काफी कमजोर होता है। साथ ही शिशु भी पूरी तरह से महिला पर ही निर्भर करता है। तो आइये अब जानते हैं की डिलीवरी के बाद फिट रहने के लिए आपको कौन से टिप्स इस्तेमाल करने चाहिए।

स्तनपान करवाएं

प्रसव के तुरंत बाद आप किसी तरह का व्यायाम व् डाइट नहीं कर सकती है, लेकिन फिर भी आपकी कैलोरी बर्न होती है। और कैलोरी के बर्न होने का कारण शिशु का स्तनपान करना होता है। जितना ज्यादा आप शिशु को स्तनपान करवाती है उतना ही आपको जल्दी फिट होने में मदद मिलती है। कुछ महिलाएं ऐसा भी सोचती है की शिशु को स्तनपान करवाने से उनके ब्रेस्ट का शेप खराब होता है। यह सच है शिशु के लिए स्तन में दूध आने से स्तन ढीले हो जाते हैं लेकिन जैसे ही शिशु स्तनपान करना बंद करता है वैसे ही ब्रेस्ट अपने शेप में आने लगता है। तो यदि आप भी डिलीवरी के बाद फिट रहने चाहते हैं तो शिशु को स्तनपान जरूर करवाएं।

पौष्टिक आहार लें

डिलीवरी के बाद आपको डाइट नहीं करनी चाहिए, बल्कि अपने आहार में भरपूर पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए, और समय पर भोजन करना चाहिए। ऐसा करने से पंचन तंत्र दुरुस्त रहता है और मेटाबोलिज्म भी बेहतर होता है, जिससे आपको फिट रहने में मदद मिलती है। अपने आहार में सूखे मेवे, साबुत अनाज, दाल, फलों, हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। इससे आपको फिट रहने के साथ शिशु को भी बेहतर पोषण देने में मदद मिलती है।

पानी

दिन में आठ से दस गिलास पानी का सेवन करने के साथ जूस आदि भी भरपूर लें। दिन में दो से तीन बार गुनगुने पानी सेवन करें, इससे न केवल आपको आराम महसूस होगा बल्कि बॉडी में जमा होने वाले वसा को कम करने में मदद मिलेगी। जिससे आपको वजन बढ़ने जैसी समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

वॉक करें

डिलीवरी होने के एक महीने बाद हल्का वॉक करना शुरू करें खासकर खाना खाने के बाद, ऐसा करने से खाने को जल्दी हज़म होने में मदद मिलेगी। साथ ही बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होने लगेगा जिससे आपको फिट होने में मदद मिलेगी।

तनाव न लें

प्रेगनेंसी के बाद कुछ महिलाएं तनाव में आ जाती है जो उनके शरीर पर दुष्प्रभाव डालता है। तनाव के कारण भी महिला का वजन बढ़ सकता है, ऐसे में आपको तनाव मुक्त रहना चाहिए और अपने शिशु के साथ इस अहसास को एन्जॉय करना चाहिए।

बेल्ट का इस्तेमाल करें

प्रेगनेंसी के बाद बेल्ट का इस्तेमाल भी महिला को पेट के लिए जरूर करना चाहिए, इससे न केवल महिला को पीठ दर्द से आराम मिलता है या उठने बैठने में आसानी होती है। बल्कि त्वचा के ढीलेपन को दूर भी करने में मदद मिलती है जिससे बॉडी को शेप में लाने में फायदा होता है।

नींद ले भरपूर

प्रसव के बाद महिला की नींद में कमी आना आम बात होती है क्योंकि शिशु के उठने या सोने का कोई समय नहीं होता है। ऐसे में महिला को चाहिए की जब भी शिशु सोये वो उसके साथ सो जाए, लेकिन अपनी नींद को पूरा करना चाहिए। ऐसा करने से आपको तनाव से राहत मिलती है, बॉडी में एनर्जी रहती है, मेटाबोलिज्म बेहतर होता है जिससे आपको डिलीवरी के बाद फिट होने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ तरीके जिनका इस्तेमाल करने से आप माँ बनने के बाद भी अपनी बॉडी शेप को मेन्टेन कर सकती है। लेकिन शुरुआत में ज्यादा अपने शरीर पर जोर न डालें, क्योंकि इसके कारण आपको परेशानी का अनुभव हो सकता है। और सिजेरियन डिलीवरी वाली महिलाओं को एक बार पहले डॉक्टर से जरूर राय लेनी चाहिए।

[Total: 1    Average: 2/5]