Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

डिलीवरी के बाद अदरक का हलवा खाने के फायदे

0

माँ बनना महिला के लिए सुखदायक लम्हा होने के साथ कष्ट से भरा हुआ भी होता है। क्योंकि डिलीवरी होने पर केवल एक बच्चे का ही जन्म नहीं होता है बल्कि यह महिला का भी दूसरा जन्म होता है। इसीलिए डिलीवरी के बाद भी महिला को अपने खान पान का ध्यान रखने के साथ भरपूर आराम करने की सलाह भी दी जाती है। ताकि डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में आई कमजोरी को दूर करके महिला को जल्दी से जल्दी रिकवर होने में मदद मिल सके।

तो आइये आज इस आर्टिकल में हम डिलीवरी के बाद महिला के लिए बेहद फायदेमंद और स्वाद से भरपूर एक स्वीट डिश के बारे में बात करने जा रहे हैं। और वो है अदरक का हलवा, तो आइये अब जानते हैं की डिलीवरी के बाद अदरक का हलवा खाने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

पाचन तंत्र सुधरता है

डिलीवरी के बाद जल्दी फिट होने के लिए और बच्चे के लिए दूध की कमी न हो इसके लिए महिला को पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे में महिला का खाना हज़म करने में कोई दिक्कत न हो और महिला की पाचन क्रिया बेहतर तरीके से काम करें इसके लिए अदरक का हलवा बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि अदरक का हलवा पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अदरक का हलवा खाने से डिलीवरी के बाद महिला की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे बच्चे के जन्म के बाद महिला को संक्रमण से बचे रहने में मदद मिलती है। और यह एंटीऑक्सीडेंट्स दूध के माध्यम से शिशु तक भी पहुँचते हैं। जिससे शिशु को भी संक्रमण के खतरे से बचे रहने में मदद मिलती है।

उल्टी मतली की समस्या से मिलता है आराम

कुछ महिलाओं को डिलीवरी के बाद भी उल्टी व् मतली की समस्या रहती है लेकिन यदि महिला अदरक के हलवे का सेवन करती है तो इससे महिला को इस परेशानी से जल्दी से जल्दी राहत पाने में मदद मिलती है।

बच्चे के पेट में गैस जैसी परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है

कई बार बच्चे दूध पीते समय उल्टी आदि कर देते हैं, इसका कारण दूध के कारण बच्चे के पेट में बन रही गैस हो सकती है। ऐसे में यदि महिला अदरक के हलवे का सेवन करती है तो इससे दूध के कारण बच्चे के पेट में बन रही गैस की परेशानी से निजात पाने में भी मदद मिलती है।

जल्दी फिट होने में मिलती है मदद

डिलीवरी के बाद शरीर में आई कमजोरी को जल्दी दूर करने और ऊर्जा से भरपूर रहने के लिए अदरक का हलवा बेहतरीन विकल्प होता है। इसीलिए डिलीवरी के बाद महिला को अदरक का हलवा जरूर खाना चाहिए।

दर्द से आराम

डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में दर्द, जोड़ो में दर्द, सिर दर्द आदि की समस्या होना बहुत आम बात होती है। और इन सभी दर्दों के उपचार के लिए अदरक का हलवा बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि अदरक के हलके का सेवन करने से शरीर में एनर्जी बढ़ती है जिससे दर्द से निजात मिलता है। ऐसे में डिलीवरी के बाद शरीर में दर्द की समस्या से बचने के लिए महिला को अदरक का हलवा जरूर खाना चाहिए।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो अदरक का हलवा खाने से डिलीवरी के बाद महिला को मिलते हैं। ऐसे में महिला को डिलीवरी के बाद जल्दी फिट होने के लिए अदरक का हलवा जरूर खाना चाहिए।

Benefits of Ginger Halva after Delivery

Leave a comment