दिवाली पर यह घर में रहने न दें नहीं तो लक्ष्मी नहीं आएगी

0

दिवाली पर यह घर में रहने न दें नहीं तो लक्ष्मी नहीं आएगी, दिवाली पर इन चीजों को घर में न रखें, दिवाली पर ध्यान रखें इन बातों का, दिवाली के लिए टिप्स

दिवाली से पहले हर कोई अपने घर की साफ़ सफाई में लग जाता है, और अपने घर में होने वाले अनावश्यक सामान को घर के बाहर कर देता है। ताकि माँ लक्ष्मी की कृपा उन पर हो, तो आज हम दिवाली पर आपको किन चीजों को अपने घर में नहीं रखना चाहिए, और जिनसे आपको आर्थिक तंगी से जुडी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। उनके बारे में बताने जा रहें हैं तो इस बार आप भी यदि चाहते हैं की माँ लक्ष्मी आपके घर में आए तो इन चीजों को अपने घर में न रखें। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की इस दिवाली आपको कौन कौन सी चीजे अपने घर में नहीं रखनी चाहिए।

फटे पुराने कपडे

ज्यादातर लोगो के घर में इस्तेमाल न किये जाने वाले या फटे हुए पुराने कपडे, चादर आदि रखे होते है, जो की घर में नकारात्मक ऊर्जा का काम करते हैं। ऐसे में दिवाली से पहले आपको अपने घर से इन कपड़ो को निकाल देना चाहिए आप चाहे तो इन्हे दान कर सकते हैं या घर के काम में इस्तेमाल कर सकते हैं।

खंडित मूर्तियां

दिवाली के दिन आपके घर में माँ लक्ष्मी आती है ऐसे में आपके घर में यदि खंडित भगवान की मूर्तियां या फोटो आदि है तो उन्हें प्रवाह कर देना चाहिए क्योंकि यह बहुत अशुभ मानी जाती हैं। और इसके कारण आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है।

फटा हुआ पर्स या तिजोरी

फटा हुआ पर्स या तिजोरी भी आपकी आर्थिक तंगी का कारण हो सकती है, ऐसे में आपको दिवाली से पहले अपने पर्स को बदल लेना चाहिए और अपनी तिजोरी की मरम्मत करवा लेनी चाहिए।

घर का कबाड़ा

घर में जो कुछ की कबाड़ होता है अक्सर हम उसे अपने घर के कोनो में या छत पर जमा कर देते हैं, जो की घर में नेगेटिविटी का कारण होता है, साथ ही इसके कारण घर के सदस्यों में भी नकारत्मकता आती है। ऐसे में आपको दिवाली से पहले अपने घर या घर की छत पर जुड़े इस कबाड़े को घर से बाहर निकल देना चाहिए।

नग, पत्थर, ताबीज आदि

कुछ लो अपने घर में इस्तेमाल न किए जाने वाली नग की अंगूठी, पत्थर, ताबीज, आदि रखते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए और दिवाली से पहले यदि यह आपके इस्तेमाल के नहीं हैं तो इन्हे आपको प्रवाह कर देना चाहिए।

टूट फूटी चीजें

टूटी फूटी अलमारी, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, या अन्य कोई सामान जो घर में टूटा पड़ा हो उसे भी दिवाली से पहले घर में से बाहर कर देना चाहिए, क्योंकि यदि आप इन्हे घर में रखते हैं तो ऐसा करने से घर में वास्तु दोष आता है और साथ ही माँ लक्ष्मी का आगमन भी नहीं होता है और आपको आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

मकड़ी का जाला

दिवाली से पहले घर की साफ सफाई अच्छे से करनी चाहिए और साथ ही आपको मकड़ी के जाले अच्छे से साफ़ करने चाहिए क्योंकि मकड़ी का जाला नेगेटिविटी का संकेत होता है। और यदि आप इन्हे साफ़ नहीं करते है तो आपको माँ लक्ष्मी की कृपा से वंचित रहना पड़ सकता है।

टूटा सोफा या कुर्सी

दिवाली से पहले आपको अपने घर या दूकान में मौजूद टूटे सोफे या कुर्सी को भी बाहर कर देना चाहिए या फिर आपको उसे ठीक करवा लेना चाहिए। क्योंकि यह भी आपकी आर्थिक समस्या को बढ़ा सकते हैं।

दिवाली पर इन चीजों को भी घर में न रखें

  • खूंखार जानवर की कोई फोटो अपने घर में नहीं लगाना चाहिए।
  • नुकीले पौधों का फोटो या पौधे भी अपने घर में नहीं रखने चाहिए।
  • डूबती हुई नाव का फोटो।
  • ताजमहल का फोटो या कोई मूर्ति आदि भी अपने घर में न रखें।
  • फवारे आदि की फोटो को भी अपने घर में नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह सब नकारत्मकता के प्रतीक होते हैं।

तो यह हैं कुछ चीजें जो आपको दिवाली से पहले अपने घर से बाहर कर देनी चाहिए ताकि इस दिवाली माँ लक्ष्मी आपके घर में विराजमान हो और साथ ही आपकी सभी आर्थिक समस्याओं को दूर होने में मदद मिले और आपके घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहे।

[Total: 3    Average: 1.7/5]