Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मुहांसे होने के बाद गाल पर बने गड्ढे को ऐसे दूर करें

0

How To Treat Acne Holes Of The Face Naturally?

फेस पर गड्ढे दूर करने के उपाय, How To Treat Acne Holes Of Face Naturally, Hindi Tips for Pimple Holes, Face ke gaddhe thik karne ke upay, Treatment for Acne

आज के समय में मुहांसे आदि होना एक आम समस्या बनता जा रहा है। लड़के हो या लड़कियां सभी अक्सर इसी परेशानी से पीड़ित दिखाई पड़ते है। कोई इन्हे छुपाने के लिए मेकअप का प्रयोग करता है तो कोई इसके लिए मेडिकल ट्रीटमेंट लेता है। जिसके प्रयोग से कुछ समय के लिए इन पिंपल्स से तो छुटकारा मिल जाता है लेकिन उनके बाद रह जाने वाले गड्ढे किसी के लिए भी शर्मिंदगी का कारण बन सकते है।

फेस पर बने मुहांसे, चेचक और चोट आदि के गड्ढे देखने में बहुत अजीब लगते है उनके कारण फेस उबड़-खाबड़ सड़क की भांति लगता है जिसमे बहुत से गड्ढे हो। इस तरह के गड्ढे आपके फेस की खूबसूरती को पूरी तरह खराब कर सकते है। वैसे तो इनका होना या नहीं होना कोई मायने नहीं रखता लेकिन बहुत से लोग होते है जो व्यक्ति की परेशानियों का मजाक बनाते है।

Read more : बार-बार मुहांसे होने के क्या कारण होते है?

ऐसे में व्यक्ति के आत्मसमान को काफी ठेस पहुंचती है। जिसके बाद लगता है की इन गड्ढो का कुछ करना पड़ेगा? लेकिन करे तो क्या! क्योंकि बाजर में मौजूद कास्मेटिक और ब्यूटी क्रीम्स केवल और केवल पैसे वैस्ट करवाती है जिनके कोई फायदे नहीं होते। ऐसे में घरेलू उपायों और मेडिकल ट्रीटमेंट का प्रयोग करना ही उचित उपाय होता है।फेस पर गड्ढे

मेडिकल ट्रीटमेंट करवाना हर किसी के लिए संभव नहीं लेकिन घरेलू उपायों का इस्तेमाल तो सभी बहुत आसानी से कर सकते है। इसलिए आज हम आपको फेस के गड्ढों को भरने के घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है, जिनका इस्तेमाल आप अपनी समस्या दूर करने के लिए कर सकते है। लेकिन इनके इस्तेमाल के दौरान आप किसी भी अन्य कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योंकि केमिकल और प्राकृतिक चीजें मिलकर फेस पर रिएक्शन कर सकती है। इसीलिए इनके प्रयोग के समय केवल इन्ही उपायों का प्रयोग करें। तो आइये जानते है क्या है वे उपाय –

फेस पर गड्ढे होने के कारण :-

किसी भी समस्या के समाधान से पूर्व उसके कारणों को जान लेना चाहिए ताकि भविष्य में उस समस्या के बढ़ने की संभावना को रोका जा सके। तो आइये जानते है फेस पर मुहांसे के गड्ढे होने के कारण।

  • चेहरे पर अधिक समय तक मुहांसे और फोड़े फुंसी होने के कारण गड्ढे की समस्या हो जाती है।
  • मुहांसे ठीक हो जाने के बाद भी फेस पर गड्ढे और दाग रह जाते है।
  • फेस पर जले, कटे और चोट का निशान आ जाएं की वजह से भी गड्ढे हो जाते है।
  • चेचक या बड़ी माता या छोटी माता के निकलने के बाद गड्ढे दिखाई देने लगते है। जो धीरे धीरे समय के साथ अपने आप दूर हो जाते है।
  • मुहांसे होने पर उन्हें नाखूनों और उँगलियों से छेड़ने की वजह से भी फेस पर गड्ढे हो जाते है।

चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय

1. एलोवेरा :

एलोवेरा केवल मुहांसे ठीक करने के लिए बल्कि फेस के गड्ढे भरने में भी मदद करता है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल में Vitamin E oil मिलाकर लगाएं। और फिर सुबह चेहरा साफ़ पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से गड्ढों के साथ साथ कील, मुहांसे, काले घेरे आदि भी दूर हो जाएंगे।

2. हल्दी :besan face pack

इस उपाय के लिए नींबू के ताज़ी हरी पत्तियों को पीसकर एक पेस्ट बना लें। अब इसमें हल्दी मिलाकर मिश्रण बनाएं और रोजाना इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाएं। 15 से 20 मिनट रखने के बाद फेस को साफ़ पानी से धो लें। रोजाना इस्तेमाल करने से समस्या अपने आप ठीक होने लगेगी।

3. शहद :

शहद में मौजूद गुण भी चेहरे के गड्ढों को भरने के साथ-साथ बहुत सी समस्यायों का इलाज करते है। इसके लिए रोजाना दिन में 3 से 4 शहद में नींबू का रस मिलाकर उससे अपने फेस की मालिश करें। और कुछ देर रखने के बाद फेस तो पानी से धो लें। ऐसा करने से गड्ढे अपने आप ठीक होने लगेंगे।

4. दही :

इस उपाय के लिए दही में नींबू का रस मिलाकर उसे अपने फेस के गड्ढों पर लगाएं। और कुछ देर तक मालिश करें। आधा घंटे रखें और उसके बाद फेस साफ़ पानी से धो लें। इस उपाय के इस्तेमाल से गड्ढे तो भरेंगे ही साथ साथ फेस पर ग्लो भी आएगा।

5. दूध :

दूध में बहुत से गुण पाए जाते है जो त्वचा से संबंधित बहुत सी समस्यायों का समाधान करने में सक्षम है। इसके लिए दूध में बेसन और नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट बनाएं।अब इस पेस्ट को रोजाना अपने फेस पर अच्छे से लगाएं। कुछ देर रखें और फिर फेस को साफ़ पानी से धो लें। इससे चेहरे में कसावट आती है और गड्ढे भर जाते है।

6. मुल्तानी मिट्टी :

इस उपाय के इस्तेमाल के लिए मुल्तानी मिट्टी में नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को रोजाना अपने फेस पर लगाएं। कुछ ही समय के प्रयोग से आपके चेहरे की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

चेहरे के गड्ढे भरने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट :-

Dermabrasion :treatment

ये ट्रीटमेंट किसी स्किन केयर एक्सपर्ट द्वारा विशेष उपकरणों की मदद से किया जाने वाला ट्रीटमेंट है जो त्वचा के गड्ढे और दागों के आस पास की त्वचा को हटाकर निशानों को खत्म करने माँ काम करता है। लेकिन इसका प्रयोग केवल किसी विशेषज्ञ द्वारा ही करवाना चाहिए।

केमिकल पीलिंग :

इस तकनीक में सर्जन किसी विशेष केमिकल जोसे gycolic, लैक्टिक और सिट्रिक एसिड की मदद से त्वचा के ऊपर मौजूद काली परत को हटा देते है। जिससे नीचे की बेहतर त्वचा वे स्थान ले लेती है। जिससे स्कार्स और गड्ढों को दूर करने में मदद मिलती है।इस ट्रीटमेंट के लिए आपको डॉक्टर के पाद कई बार भी जाना पड़ सकता है।

लेज़र रीसर्फेसिंग :

इस तकनीक में डॉक्टर लाज़र लाइट के द्वारा चेहरे के गड्ढों को भरते है।

मेडिकेटिड क्रीम्स :

इनके आपको पहले डॉक्टरी सलाह लेना जरुरी है क्योंकि बिना डॉक्टरी सलाह के इन क्रीम्स का प्रयोग करना उचित नहीं। प्राथमिक उपचार के रूप में आप इन क्रीम्स का प्रयोग कर सकते है। लेकिन इनके रिजल्ट्स आपकी स्किन टाइप और समस्या के आकार पर निर्भर करते है।

गड्ढे भरने के अन्य उपाय :-

  • अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें।
  • बाहर के खाने और फ़ास्ट फ़ूड का सेवन नहीं करें।
  • ताजे फल और सब्जियां खाएं।
  • चाय न पीकर ग्रीन टी का सेवन करें।
  • पिंपल्स होने के बाद फेस को नोचे नहीं ऐसा करने से गड्ढे होने की संभावना और अधिक बढ़ जाती है।
  • रोजाना एक्सरसाइज और व्यायाम करें।
  • सूर्य की किरणों से फेस को बचा कर रखे।
  • बाहर जाते समय फेस को कवर कर लें या सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

तो ये थे कुछ उपाय, जिनकी मदद से आप अपने फेस के गड्ढों को भर सकते है। लेकिन ध्यान रहे किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पूर्व डॉक्टरी सलाह अवश्य ले लें। क्योंकि हर चीज हर स्किन टाइप को सूट नहीं करती। ऐसे में रिएक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है जो किसी के लिए भी अच्छा नहीं है।

Leave a comment