चेहरे से मस्से हटाने के घरेलू उपाय

महिला हो चाहे पुरुष हर कोई चाहता है की उनका चेहरा हमेशा खूबसूरत रहें, क्योंकि खूबसूरत चेहरा पर्सनैल्टी को आकर्षक बनाने में मदद करता है। लेकिन कई बार चेहरे पर काले या भूरे रंग के मस्से हो जाते हैं। जो की चेहरे के आकर्षण को थोड़ा कम करते हैं। और यदि यह मस्से एक से ज्यादा हो जाये तो और भी बुरे लगने लगते हैं। जिसके कारण आप अपने आप को दूसरों के मुकाबले कम समझने लगते हैं।

ऐसे में मस्सों को हटवाने के लिए कई लोग लेज़र या ऑपरेशन का सहारा लेते हैं। लेकिन यह सब दर्दनाक होने के साथ काफी महंगा भी होता है। लेकिन मस्सों का इलाज करना भी जरुरी होता है ताकि चेहरे की ख़ूबसूरती को बरकरार रखने में मदद मिल सके। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे आसान नुस्खे बताने जा रहे हैं जो मस्सो की समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद करते हैं।

चूना और घी

थोड़ा सा चूना और थोड़ा सा घी मिक्स करके एक पेस्ट बनाएं और इसे मस्से पर लगाएं। ऐसा एक दिन में तीन से चार बार करें ऐसा करने से मस्सा धीरे धीरे अपने आप ही झड़ना शुरू हो जायेगा।

प्याज़ का रस

प्याज़ को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें, अब इस रस को एक दिन में दो से तीन बार रोजाना मस्से पर लगाएं और आराम से रगड़ें। ऐसा रोजाना करें क्योंकि प्याज़ का रस धीरे धीरे अपना काम करता है ऐसा लगभग तीन से चार हफ़्तों तक रोजाना करें। ऐसा करने से आपको मस्से से निजात मिलेगा।

सेब का सिरका

एक छोटे से कॉटन के टुकड़े को सेब के सिरके में भिगों और उसे मस्से पर लगाएं, ऐसा एक दिन में दो बार करें। ऐसा करने से मस्सा धीरे धीरे जलकर झड़ने लग जायेगा। लेकिन कम से एक हफ्ते तक रोजाना आपको इस उपाय को करना चाहिए तभी आपको इसका जल्दी परिणाम मिलेगा।

शहद

शहद को अच्छे से मस्से पर लगाएं और उसके बाद इस पर डॉक्टर टेप लगा दें। उसके बाद कम से कम दस से बारह घंटे बाद इस टेप को उतार दें। ऐसा करने से मस्सा धीरे धीरे स्किन से अलग होने लगेगा और दस से पंद्रह दिनों के बाद मस्सा अच्छे से हट जायेगा।

बेकिंग सोडा और अरंडी का तेल

थोड़ा सा बेकिंग सोडा और अरंडी का तेल एक कटोरी में डालकर अच्छे से मिक्स करें। उसके बाद इसे रात को सोने से पहले मस्से पर लगाएं और सुबह उठकर धोलें। ऐसा रोजाना रात को सोने से पहले करें कुछ ही दिनों में मस्से अपने आप निकल जायेंगे।

आलू

आलू की एक स्लाइस काटकर तुरंत तीन से चार मिनट के लिए मस्से पर रगड़ें, और एक दिन में दो से तीन बार ऐसा करें। यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो इससे भी मस्से अपने आप धीरे धीरे निकलने लगते हैं।

अलसी

एक चम्मच अलसी के बीज को पीसकर उसमे थोड़ा सा शहद और थोड़ा सा शहद डालकर मिक्स करें। अब इस मिश्रण को एक दिन में कम से कम दो बार मस्से पर लगाएं ऐसा करने से मस्सों को एक हफ्ते के अंदर ही खत्म करने में मदद मिलेगी।

लहसुन

दो तीन लहसुन की कलियों को पीसकर मस्सों पर लगाकर मसाज करें। ऐसा एक दिन में दो बार करें कुछ ही दिनों में आप देखेंगे की मस्से अपने आप ही झाड़कर निकल रहे हैं।

अनानास

अनानास की स्लाइस काटकर मस्सों पर रगड़ने से भी आपको मस्से को हटाने में मदद मिलती है। इसके बेहतरीन फायदे के लिए एक दिन में दो से तीन बार आपको तीन से चार मिनट के लिए मस्सों पर अनानास को रगड़ना है।

केले का छिलका

रात को सोने से पहले केले के छिलके को मस्से पर रखकर उसे डॉक्टर टेप या किसी कपडे से बाँध दे। सुबह उठकर उसे खोल दें, ऐसा रोजाना करने से बहुत जल्दी मस्से की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

तो यदि आपको भी चेहरे या बॉडी के किसी अन्य हिस्से पर मस्से निकलने की समस्या है तो आपको भी ऊपर दिए गए उपाय में से किसी उपाय का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। ताकि आपको भी इस परेशानी से निजात मिलने और अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद मिल सके।