Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ज्यादा फेशियल करने से हो सकते हैं ये नुकसान

0

आज के समय में महिलाएं हर वो चीज ट्राई करने को राजी रहती है जिसे उनकी त्वचा में ग्लो आये फिर चाहे वो थोड़े ही समय के लिए क्यों न हो। इसके अलावा खुद को जवां बनाएं रखने के लिए भी वे इस तरह के तरीकों का इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हटती। इन तरीकों को अधिकतर फेशियल, ब्लीच, वैक्सिंग, बॉडी स्पा, मसाजिंग, आदि चीजें है। हालांकि ये सभी विषेशज्ञों द्वारा प्रयोग करने के बाद ही प्रयोग में लाई जाती है। लेकिन इनमे से भी कुछ तरीके है जिनका प्रयोग से आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

अपने स्किन को जवां बनाए रखना के लिए अधिकतर महिलाएं नियमित रूप से फेशियल करवाती है। पार्टी हो या कोई ऑफिस इवेंट फेशियल करवाने का कोई मौका नहीं छोड़ती। पहले तो केवल महिलाएं ही फेशियल की दीवानी थी लेकिन आजकल के तो पुरुष भी इसके फैन हो चले है।

लेकिन आपको यह जानकर अत्यंत हैरानी होगी की आपकी स्किन को जवां बनाने वाला फेशियल वास्तव में आपकी स्किन के लिए कितना नुकसानदेह है। जी हां, कई बार फेशियल करवाने से फायदे की जगह नुकसान होने अलगते है। क्योंकि जरुरी नहीं की हर बार फेशियल स्किन को फायदा ही पहुंचाए।

इसके अतिरिक्त छोटे छोटे अंतराल में फेशियल करवाने से भी स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती है। जिनके बारे में अधिकतर महिलाएं नहीं जानती। इसलिए आज हम आपको फेशियल से होने वाले नुकसानों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है। तो अगर कभी भी आपको इनमे से कोई भी समस्या हो तो अपना फेशियल बदलें और समस्या का उपचार करें।

फेशियल करने के नुकसान :-

1. लालिमा आना :

फेशियल करते समय ग्लव्स का प्रयोग न करनाम अधिक जोर से स्क्रबिंग करना या गलत तरीके से मसाज करने से चेहरे की त्वचा लाल पड़ जाती है। जिसके कारण आगे और भी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। वैसे तो थ्रेडिंग करवाने के बाद भी त्वचा पर लालिमा आ जाती है।

2. खुजली :

फेशियल के दौरान यूज होने वाली अधिकतर क्रीम्स और कॉस्मेटिक में केमिकल मौजूद होता है। और कई बार इनके इस्तेमाल से त्वचा में प्रॉब्लम होने लगती । विशेषकर उन लोगों को जिनकी त्वचा बेहद संवेदनशील होती है। जिसके कारण त्वचा में खुजली होने लगती है। इसके अलावा स्किन में एलर्जी की प्रॉब्लम होने के कारण भी खुजली की समस्या हो सकती है।

3. मुहांसे :फोड़े और पिंपल

मुहांसे एक आम समस्या है जो किसी के साथ भी हो सकती है। लेकिन बहुत सी महिलाओं की ये शिकायत होती है की फेशियल करवाने के बाद उनके फेस पर मुहांसे हो जाते है। जिसका मुख्य कारण होता है रोमछिद्रों का खुलना। फेशियल करने के बाद स्किन के पोर्स थोड़े खुल जाते है जिसके बाद सीबम का निर्माण और स्त्राव होने लगता है। और इसी के कारण स्किन ऑयली हो जाती है जिससे मुहांसे उत्पन्न होते है।

4. रूखापन :

फेशियल के नुकसानों में एक नाम त्वचा का रूखापन भी है। बहुत सी महिलाओं में इसे आम समस्या के रूप में देखा जाता है। क्योंकि फेशियल करवाने से फेस पर रूखापन आ जाता है और साथ ही स्किन की नमी भी दूर हो जाती है। इसके अतिरिक्त फेशियल के दौरान वैक्सिंग करवाना भी बहुत कष्टदायक होता है।

5. एलर्जी :

आपकी स्किन को कौन सा प्रोडक्ट सूट करेगा, कौन सा नहीं? इसके बारे में आपको पता नहीं। जिसके बाद आप बिना समझे ही किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगती है। परिणामस्वरूप आपकी स्किन में एलर्जी होने लगती है। इसलिए त्वचा की टाइप के अनुसार ही कॉस्मेटिक का चयन करना चाहिए अन्यथा एलर्जी की समस्या हो सकती है।

6. प्राकृतिक नमी :face fat

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए उसे प्राकृतिक तौर पर स्वस्थ रखना जरुरी होता है। लेकिन केमिकल युक्त कॉस्मेटिक उत्पाद आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते है। उस पर जब आप नियमित रूप से फेशियल करवाती है तो आपकी त्वचा प्राकृतिक नमी खो देती है। जिसके बाद रूखापन और बेजान त्वचा की समस्या होना आम है।

7. ध्यान रखने योग्य बातें :

फेशियल करने से पूर्व पहले ही जाँच लें की क्या यह आपके लिए ठीक है? क्या इसका प्रयोग आपकी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाएगा? क्योंकि हर किसी की स्किन अलग-अलग टाइप की होती है ऐसे में एक ही तरह का फेशियल आपके लिए नुकसान देह हो सकता है।

फेशियल करवाने से पहले उसका एक पैच टेस्ट करवा लें। ताकि इस बात की पुष्टि की जा सके की आपकी स्किन को इस प्रोडक्ट से कोई नुकसान तो नहीं हो रहा। पैच टेस्ट के बाद अगर खुजली या जलन महसूस हो तो समझ लें की ये आपकी स्किन के लिए अच्छा नहीं है। वैसे आप चाहे तो फेशियल की जगह क्लीन-अप भी करवा सकती है।

Leave a comment