नमक खाने के फायदे

0

Health Benefits of Eating Salt

नमक खाने के फायदे, Health Benefits of Eating Salt, बिमारियों में नमक के फायदे, benefits of epsom and black salt, छोटी बिमारियों में ऐसे करें नमक का इस्तेमाल 

नमक हर रसोइघर में प्रयोग होने वाले सबसे महत्वपूर्ण मसालों में से एक है। जिसके बिना खाना के स्वाद आता ही नहीं। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी कई लाभ देता है। जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता। माना अधिक मात्रा में इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। लेकिन अगर सही और उचित मात्रा में इसका इस्तेमाल किया जाए तो ये स्वास्थ्य संबंधी कई समस्यायों को दूर करने में मदद करता है।

जिनमे सबसे अधिक प्रसिद्ध लो बीपी की समस्या है, जी हां! आपने भी अक्सर देखा होगा की बीपी लो होने पर डॉक्टर भी नमक की ज्यादा मात्रा लेने की सलाह देते है। जबकि हाई बीपी होने पर इसी को कम करने के लिए कहा जाता है। वास्तव में देखा जाए तो नमक स्वास्थ्य के लिए जरुरी है लेकिन अगर इसका गलत तरीके से सेवन किया जाए तो ये आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदेह हो सकता है। लेकिन सभी को इसके पूर्ण फायदों के बारे में पता नहीं होता, इसीलिए आज हम आपको नमक के सभी फायदों के बारे में बताने जा रहे है।नमक

नमक खाने के क्या-क्या फायदे होते है?

1. टाइफाइड की समस्या :

इस बीमारी के इलाज में नमक का सेवन करने से फायदा होता है। इसके लिए एक चम्मच नमक एक ग्लास पानी (वयस्कों के लिए) घोलकर दिन में तीन बार पियें। तीन दिन इसका इस्तेमाल करें। अधिक प्यास लगने पर पानी न पियें। ऐसा करने से बुखार ठीक होता है अरु टाइफाइड की रिकवरी जल्दी होती है।

2. डिहाइड्रेशन होने पर :

शरीर में पानी की कमी होने या दस्त लगने के कारण डिहाइड्रेशन होना आम है। ऐसे में नमक चीनी का घोल बनाकर पीने से लाभ मिलता है। थोड़ी-थोड़ी देर में इस घोल का सेवन करने से समस्या पूरी तरह ठीक हो जाती है।

3. मुंह के छाले दूर करें :

मुंह में छाले होने पर एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर रोजाना दिन में 3 बार गरारे करने से समस्या दूर हो जाती है। इस्तेमाल के समय थोड़ी जलन अवश्य होगी लेकिन इससे छालों में जल्द आराम मिलेगा। ध्यान रहे इस बीच मसाले का इस्तेमाल कम करें नमक वाला खाना भी आप आसानी से खा सकते है।

4. अपच की समस्या होने पर :

पाचन खराब होने पर, हल्के भोजन के कारण भी दस्त लग जाने पर, पेचिश, कब्ज आदि की समस्या होने पर शरीर दुर्बल और कमजोर हो जाता है। ऐसे में 5 ग्राम काला नमक गर्म पानी में घोल लें और इसे पियें। दिन में 3-4 बार इसका सेवन करने से समस्या ठीक हो जाएगी।

5. हिचकी आए तो :

हिचकी कभी भी आने लगती है ऐसे में नमक का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए 1/4 चम्मच काला नमक, आधे नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। हिचकी पूरी तरह बंद हो जाएगी।

6. कैंसर की बिमारी :

शोध के अनुसार नमकीन भोजन पेट के कैंसर के लिए नुकसानदेह होता है। कैंसर से पीड़ित मरीजों को कम मात्रा में नमक का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इस समस्या में नमक फायदा नहीं नुकसान पहुंचाता है। इसीलिए नमक का सेवन कम से कम करें।

7. जहर पी लिया हो तो :नमक के फायदे

अगर कोई व्यक्ति गलती से जहर पी लें तो उस स्थिति में भी नमक बहुत लाभकारी होता है।इसके लिए 1 ग्लास पानी में 4 चम्मच नमक घोलकर तभी 2 से 3 ग्लास पियें। अब खड़े होकर आगे की ओर 90॰ से आधा झुककर पेट दबाये और कंठ में अपनी उंगली डालें और उलटी करें। ऐसा करने से आपने जितना पानी पीया है वो बाहर आ जाएगा और विष भी बाहर आ जाएगा। इसके बाद 50 ग्राम घी गर्म करके उसमे चौथाई चम्मच पीसी हुई कालीमिर्च मिलाएं और पियें।

8. लो ब्लड प्रेशर की समस्या :

जिन लोगों को लो बीपी की समस्या होती है। उन्हें नमक का सेवन अधिक करना चाहिए। इसके लिए वे एक चम्मच नमक और एक चम्मच चीनी बुरा को पानी में घोलकर पियें। ऐसा करने से BP नार्मल होता है।

9. सर दर्द में क्या करे :

इस स्थिति एक चुटकी नमक जीभ पर डालकर चूसें। नमक खत्म हो जाने पर इस प्रक्रिया को दोहराएं। 10 मिनट तक ऐसा करते रहे और उसके बाद एक ग्लास ठंडा पानी पी लें, सर दर्द ठीक हो जाएगा। वैसे एक चौथाई कप पानी में 3 ग्राम नमक मिलाकर सूंघने से भी सिरदर्द ठीक हो जाता है।

10. पेट दर्द दूर करने का उपाय :

आज के समय में ये समस्या बहुत आम हो गयी है। अगर आपके साथ भी ये समस्या होती है तो इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक, आधा चम्मच अजवाइन और एक नींबू निचोड़कर इसे पियें। पेट दर्द ठीक हो जाएगा। इसके साथ ही गैस की समस्या भी इसे पीने से ठीक हो जाएगी।

11. दस्त बंद करने के लिए :

इसके लिए सेंधा नमक, पीपल और छोटी हरड़ समान मात्रा में मिलाकर पीस लें। अब रोजाना आधा चम्मच ठंडे पानी के साथ रोजाना दो बार भोजन के बाद लें। इससे अपच के कारण होने वाले दस्त ठीक हो जाएंगे।

12. भूख नहीं लगने पर :

अगर आपको भी भूख नहीं लगने की मस्स्या है तो खाना खाने से पूर्व अदरक पर नमक डालकर खाएं। इससे भूख लगेगी। आप चाहे तो अदरक के रस में भी नमक डालकर सेवन कर सकते है।

13. उल्टियां बंद करने के लिए :vomiting

पेट से संबंधित किसी भी समस्या के लिए नमक का सेवन करना लाभकारी होता है। उल्टियां बंद करने के लिए काला नमक, पुदीना, प्याज की चटनी बनाकर खाने से लाभ होता है। इसके अलावा आप दूसरे उपाय का भी प्रयोग कर सकते है। इसके लिए सेंधा नमक भुना हुआ जीरा और शक्कर की बराबर मात्रा मिलाकर पीस लें और एक चम्मच गुनगुने पानी में मिलाकर इसका सेवन करें।

14. कब्ज की समस्या :

कब्ज की समस्या में भी नमक का सेवन बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए गर्म पानी में काला या सेंधा नमक मिलाकर नींबू निचोड़ लें। अब रोजाना सुबह इसका सेवन करें। कब्ज की समस्या बिलकुल ठीक हो जाएगी।

15. सर्दी होने पर ऐसे करें नमक का प्रयोग :

सर्दी होने पर सेंधा नमक, काली मिर्च और हल्दी को मिलाकर 6 ग्राम रखें और सभी को एक ग्लास पानी में उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो उसे गर्म गर्म पीएं। सर्दी ठीक हो जाएगी।

अब तो आप समझ ही गए होंगे की खाने का स्वाद बढ़ाने वाला नमक वाकई आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। सर्दी जुखाम से लेकर टाइफाइड जैसी गंभीर समस्या सभी में अलग-अलग तरीकों से नमक का सेवन करने से लाभ मिलता है।

[Total: 0    Average: 0/5]