Take a fresh look at your lifestyle.

पैरों की एड़िया फटने के कारण और उपाय

0

पैरों की एड़िया फटने के कारण और उपाय, फटी एड़ियों का इलाज, फटी एड़ियां ठीक करने के उपाय, फटी एड़ियां, सूखे और फटे पैरों का इलाज, बिवाई फटी एड़ी ठीक करें आसानी से, फटी एड़ियां कोमल बनाने के उपाय, फटी एड़ियां सही करने का तरीका, एड़ियों क्यों फटती है कारण क्या है, फटी एड़ियां ठीक करने के घरेलू तरीके, पैरों की फटी एड़ियों को कोमल सुन्दर बनाने के उपाय 

आज के समय में हर कोई अपनी सुंदरता का बेहद ख़ास ख्याल रखता है फिर चाहे वो महिलाएं हो या पुरुष। शरीर के छोटे से छोटे हिस्से का ध्यान रखना नहीं भूलते। लेकिन इतना सब करने के बाद भी उनके शरीर का एक हिस्सा एकसार ज्यों का त्यों ही रह जाता है कारण उसकी सही देखभाल न करना। जी हां, हम बात कर रहे है आपकी एड़ियों की। जो आपकी सुंदरता में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

एड़िया जितनी सुन्दर दिखती है मनुष्य का व्यक्तित्व भी उतना ही सुन्दर लगता है लेकिन अगर एड़ियों में किसी तरह की कोई समस्या हो जाए तो काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सर्दियों के समय एड़ियों का फटना आम बात है लेकिन कई लोगों के साथ ये समस्या पुरे साल भर बनी रहती है।

जिसका मुख्य कारण होता है पैरों की एड़ियों में नमी की कमी। जिसकी वजह से भरी गर्मियों में भी यदि फटने की समस्या होती है। इसके अलावा खान-पान पर ध्यान नहीं देने और पोषक तत्वों की कमी के कारण भी एड़ियां फटने की समस्या हो सकती है।

अगर आपके साथ भी ऐसी परेशानी है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपनी एड़ियों को मुलायम और कोमल बना सकते है। क्योंकि ये उपाय पूरी तरह घरेलू उत्पादों से निर्मित है तो उनके लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है। तो आइये जानते है फटी एड़ियों के घरेलू इलाज!

पैरों की एड़ियों के फटने का कारण :-

किसी भी समस्या का इलाज जानने से पूर्व उसके कारणों को जान लेना चाहिए ताकि भविष्य में कारणों को समापत कर इस समस्या से बचा जा सके। एड़ियों के फटने के पीछे भी कई कारण होते है जिनके बारे में जानना बेहद जरुरी है।

  • पैरों की सही तरह से देखभाल ना करना
  • गलत जूते पहनना
  • पैरों को लम्बे समय तक गरम पानी में डुबाकर रखना
  • मधुमेह की समस्या
  • खानपान में अनियमितता
  • सर्दियों का मौसम
  • पैरों को पोषण ना मिलना
  • पैरों का सूखापन
  • नगें पैरे रहना आदि।

उपरोक्त कारणों की वजह से एड़ियां फटने की समस्या उत्पन्न होती है।

पैरों की एड़ियों के फटने का इलाज

1. डेढ़ चम्मच वैसलीन में एक छोटा चम्मच बोरिक पाउडर डालें और अच्छी तरह मोला लें। अब इसे फटी एड़ियों पर लगा लें। कुछ दिनों के प्रयोग से आपकी फटी एड़ियां अपने आप भरने लगेंगी।

2. हलके गुनगुने पानी में थोड़ा सा शैम्पू, एक चम्मच सोडा और डेटॉल की कुछ बुँदे मिला ले। अब इस पानी में अपने पैरों को 10 मिनट के लिए भिगों लें। कुछ देर बाद प्यूमिक स्टोन से रगड़कर अपनी एड़ियां साफ़ करें। इससे एड़ियों की मृत त्वचा साफ़ हो जाएगी। अंत में पेअर धोकर उन्हें तौलिया से पोंछकर नारियल तेल से मालिश कर लें। समस्या दूर हो जाएगी।

3. पैरों की एड़ियों को हमेशा के लिए फटने से बचाने के लिए आम के ताजे कोमल पत्तों को तोड़ें और जो द्रव्य निकलेगा उसे एड़ियों के फटे हिस्सों पर लगाएं। इससे घाव जल्दी भर जाता है और एड़ियां ठीक हो जाती है।

4. गेंदे के पत्तों के रस को वैसलीन के साथ मिलाकर अपने पैरों के फटे हिस्सों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में समस्या अपने आप हल हो जाएगी।

5. कच्ची प्याज को एड़ियों पर बांधने से भी फटी एड़ियों की समस्या ठीक हो जाती है।pairo ki dekhbhal

6. चार ग्राम मोम और चार ग्राम तिल पीसकर मिला लें। अब इसे गर्म करके फटी एड़ियों पर लेप की तरह लगाएं। एड़िया कोमल और सुन्दर हो जाएंगी।

7. अगर एड़ियों में फटने की वजह से खून निकल रहा है या समस्या अति गंभीर है तो रात में एड़ियों को गर्म पानी से धोकर उसपर गुनगुना मोम लगाएं। एड़ियां ठीक हो जाएंगी।

8. देसी घी में नमक मिलाकर लगाने से बिवाइयों की समस्या ठीक हो जाती है। इससे पैर भी नहीं फटते।

9.पपीते के छिलकों को सुखाकर उन्हें पीसकर चूरन बना लें। अब इसमें ग्लिसरीन मिलाकर दिन में 2 बार फटी एड़ियों पर प्रयोग करें। ऐसा करने से आपके पैर मुलायम हो जाएंगे।

10. रोजाना रात सोने से पहले तेल मालिश से भी फटी एड़ियों की समस्या दूर हो जाती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.