ये पांच फ्रूट आपकी इम्युनिटी बढ़ाने का काम करेंगे

आज के समय को देखते हुए हर इंसान स्वस्थ जीवन की कामना कर रहा है। स्वस्थ जीवन की कुंजी है आपकी बेहतरीन इम्युनिटी। अच्छी इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता यह हमे बीमारियों से दूर रखने के काम करती है। और यदि किसी कारणवश हम बीमार पड़ भी जाते है तो हमारी इम्युनिटी पावर ही बीमारी के बैक्टीरिया से लड़ने के काम आती है। इम्युनिटी ही हमे जल्दी ठीक करती है और बीमारी से बाहर निकलने में मदद करती है। इसके विपरीत यदि कमजोर इम्युनिटी पावर हो तो कोई बीमारी हमे जल्दी से घेर लेती है, मौसम बदलते ही उसका असर हो जाता है जैसे की फ्लू, सर्दी, खांसी और जुकाम आदि। साथ ही जल्दी से हम बीमारी से बाहर भी निकलने की लिए सक्षम नहीं हो पाते।

इम्युनिटी बढ़ाना एक स्वस्थ जीवन के लिए और स्वयं को बीमारियों से दूर रखने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इम्युनिटी का सीधा संबंध वाइट ब्लड सेल्स से होता है, क्योंकि यह सेल्स हमारी बॉडी को इम्यून रखने का काम करते है। जैसे जैसे आपकी इम्युनिटी बढ़ती है आप खुद को स्वस्थ और बिमारियों से दूर महसूस करने लगते है।

ताजे फल खाने में भी स्वादिष्ट लगते है और फैट फ्री भी होते है। कुछ एक फल हमारे इम्युनिटी पावर को बढ़ाने का भी काम करते है। दिन में 3 से 4 तरह के अलग अलग फलो के सेवन से इम्यून सिस्टम अच्छा हो जाता है। आइये जानते है कौन कौन से फलो से इम्युनिटी पावर बढ़ती है।

सिट्रस फ्रूट्स

सिट्रस फ्रूट्स जैसे की निम्बू,संतरा, किंनु, अंगूर आदि। इन फलो में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसे हमारी बॉडी को सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। विटामिन सी हमारी बॉडी के वाइट ब्लड सेल्स का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है। इन फलो को खाना इसलिए भी जरुरी हो जाता क्योंकि हमारी बॉडी खुद से विटामिन सी का निर्माण नहीं करती और इन्हें स्टोर भी नहीं करके रखती है।  

इसके अतिरिक्त सिट्रस फल एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लामेट्री तत्वों से भरपूर होता है। यह सभी पोषक तत्व हमारी इम्युनिटी बढ़ाने के साथ साथ हमे फ्लू और बैक्टीरिया आदि से भी बचाते है। खास बात यह के इन फलो की बहुत सी वैरायटी होने के कारण हम किसी भी प्रकार से इसे अपने डाइट में शामिल कर सकते है।

कीवी

कीवी में बहुत से जरुरी नुट्रिएंट्स, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, फोलिक एसिड, विटामिन इ आदि मौजूद होते है। यह सभी पोषक तत्व हमारी इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के लिए जरुरी होते है। कीवी एंटीऑक्सीडेंट और डाइटरी फाइबर से भी भरपूर होता है।

इसके सेवन से अस्थमा जैसी बीमारियों में आराम मिलता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व और विटामिन सी बच्चों में होने वाले लंग्स के इन्फेक्शन को खत्म करता है। कीवी के जरुरी पोषक तत्व हमारी पाचन क्रिया को स्वस्थ रखते है। एक रिसर्च के अनुसार भी कीवी हमारी बॉडी के इम्यून सिस्टम को बेहतर बनता है और साथ ही मौसम परिवर्तन में होने वाले फ्लू और इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है।

कोकोनट या नारियल

स्वस्थ शरीर के लिए नारियल को सेवन बहुत ही जरूरी है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कई तरह के मिनरल्स और विटामिन बी पाया जाता है। इसमें मौजूद कॉपर और आयरन रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करने के सहायता करते है। इसके अतिरिक्त इसके एंटीऑक्सीडेंट तत्व हमारे ब्लड सेल्स को सुरक्षित भी रखते है।

नारियल को हम इसके पानी, मिल्क, आयल और फल के रूप में खा सकते है। नारियल सिर्फ हमारी इम्युनिटी पावर ही नहीं बढ़ाता बल्कि गर्मियों में हमरे शरीर के टेम्परेचर को भी नियंत्रित रखता है।

सेब

हम सभी ने बचपन से सुना है के “एन एप्पल ए डे कीप्स द डॉक्टर अवे” मतलब रोजाना एक सेब का सेवन हमे डॉक्टर के पास्ड जाने रोक कर रखेगा। सेब अपने एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों, विटामिन्स, डाइटरी फाइबर और बहुत तरह के नुट्रिएंट्स के लिए जाना जाता है। इसके सभी जरुरी पोषक तत्वों के कारण यह हमे बहुत सी बीमारियों से भी बचाता है।

सेब में मौजूद फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम आदि ह्रदय रोगो से हमे दूर रखता है। इसका फाइबर हमारे ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता है जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। इसका विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और साथ हमे कई खतरनाक इन्फेक्शन और बिमारियों से भी बचाता है। एक रिसर्च में यह बात सिद्ध होती है के सेब लंग्स कैंसर, ब्रैस्ट कैंसर, डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों में भी कारागार है। इसके एंटीऑक्सीडेंट तत्व इन बिमारियों में राहत देते है।

केला

इसे खाने इम्युनिटी पावर ही नहीं बढ़ती बल्कि वेट लोस, पाचन संबंधित परेशानिया, एनीमिया, आर्थराइटिस, किडनी, यूरिन संबंधित बीमारियों में फायदेमंद होता है। केले के सेवन से हमारा शरीर डिटॉक्सीफाई होता है। यानी की हमारी शरीर के विषैले प्रदार्थ बाहर निकलता है। जिससे हमारे शरीर में खराब कीटाणु और बैक्टीरिया नहीं मौजूद रह पाते है।

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व हमारी इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाकर लम्बे समय से चली आ रही बीमारियों को ठीक करने में भी कारागार सिद्ध हुए है।

इन सभी फलों के पोषक तत्व हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कितने अच्छे से मजबूत बना सकते है। इन फलो के खाने से घर बैठे हमारा वेट भी नहीं बढ़ेगा और हमे सभी जरुरी पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे। आजकल के बदलते माहौल में हमे स्ट्रांग इम्युनिटी पावर की बहुत जरूरत भी है इसीलिए रोजाना इन फलों को अपने भोजन में जरूर शामिल करें। इन फलों को खाने के अतिरिक्त रोजाना एक्सरसाइज और योगा करके भी आप अपनी इम्युनिटी बड़ा सकते है।