Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बढ़ी हुई तोंद को एक महीने में ऐसे गायब करें

0

क्या आप भी जब किसी से मिलने पहुँचते हैं तो आपसे पहले आपकी तोंद आगे आती है? आप आपका पेट शर्ट के बटन में से झाँक कर देखता है? क्या जब भी आप चाय पीने के लिए बैठते हैं तो आपका पेट आपके लिए टेबल का काम करता है? यदि हाँ तो ये कोई अच्छी बात नहीं है, बाहर निकली हुई तोंद न केवल आपकी पर्सनैल्टी को खराब करती है, बल्कि इसके कारण आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती है, आज के समय में यदि मोटापे की बात की जाए तो यह भी किसी बिमारी से कम नहीं है, क्योंकि मोटापा आने के साथ शरीर में तरह तरह की समस्या होने लग जाती है, यहां तक की कई बार तो खाना खाने के बाद उठने में भी दिक्कत होती है, और आपकी बढ़ी हुई तोंद का कारण यदि देखा जाएँ तो आपके द्वारा अपने शरीर के प्रति की गई लापरवाही ही होती है।

इन्हें भी पढ़ें:- कुछ खास घरेलु उपाय जो आपके बढ़े हुए पेट और वजन दोनों को कम कर देंगे

अब आप ये सोच रहें होंगे की हम ऐसा क्यों कह रहे हैं हम ऐसा इसीलिए कह रहे हैं क्योंकि आहार के प्रति लापरवाही, देर रात तक खाना न खाना, किसी तरह का व्यायाम न करना, बाहरी तला हुआ और मसालेदार फ़ूड खाना , खाना खाने के बाद वहीं बैठ जाना या सो जाना, यही गलत आदतें आपके शरीर में मोटापे को आमंत्रित करती हैं, जिससे आपके शरीर पैर चर्बी बढ़ने लगती है, और खासकर पेट तो बाहर निकल जाता है, और इसके कारण आपको कम उम्र में भी लोग अंकल और आंटी कहना शुरू कर देते हैं, लेकिन आपकी इस समस्या का कारण यदि आप हैं, तो इसका समाधान भी आप ही कर सकते हैं, नहीं नहीं हम आपको खाना छोड़ने के लिए नहीं कह रहे हैं बल्कि कुछ टिप्स दे रहें हैं जिनसे आपको अपनी इस समस्या का समाधान करने में मदद मिल सकें।

योगासन करें:-

yoga

पेट की चर्बी को यदि आप कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नियमित योगासन करें, ऐसा करने से आपके पेट की चर्बी धीरे धीरे कम होने लगती है, नियमित सुबह आधा घंटा उठकर इन्हे करें, और खासकर वो योग चुने जो आपके पेट की मांसपेशियों में खिंचाव उत्त्पन्न करें, जिससे आपकी कैलोरी बर्न हो और आपकी तोंद को कम होने में मदद मिल सकें, इसके लिए आप सर्वागासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन आदि कर सकते हैं, इसके अलावा सूर्यनमस्कार करने से भी फायदा मिलता है।

हफ्ते में एक दिन उपवास करें:-

बड़ी हुई तोंद को कम करने के लिए जरुरी है की आप अपने खाने की आदत पर कण्ट्रोल करें, लेकिन यदि आप खाने के अधिक शौकीन हैं और नियमित ऐसा नहीं करते हैं तो हफ्ते में एक दिन उपवास रखें, और इस दिन आप निम्बू, फल और सलाद इन्ही का सेवन करें और वो भी उपयुक्त मात्रा में, पेय पदार्थो का सेवन भरपूर मात्रा में करें, ऐसा करने से भी आपको फायदा मिलता है, और ने दिन समय पर संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करें।

इन्हें भी पढ़ें:- खाना छोड़ वजन घटाने की सोच रहे है? तो हो जाएं सावधान

जंकफूड को कहें बाय बाय:-

पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको अपने जंक फ़ूड को बाय बाय कहना होगा, क्योंकि यदि आप तेलीय और मसालेदार भोजन का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो ऐसा करने से आपके शरीर में वसा की मात्रा बढ़ती हैं, जिससे वो वो धीरे धीरे आपके पेट पर सबसे अधिक जमती है इसी कारण आपकी तोंद बाहर निकल जाती है, इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको मसालेदार और तली हुई सब्जियों को छोड़कर उबली हुई सब्जियों का सेवन करना चाहिए, यदि आप नियमित ऐसा करते है, तो एक ही महीने में आपको अपनी तोंद को बाय बाय कहने में मदद मिलती है।

साइकिलिंग करें:-

आपकी तोंद को कम करने में साइकिलिंग करना भी बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इससे आपकी जांघो और पेट की मांसपेशियों में खिंचाव उत्त्पन्न होता है, और साथ ही शरीर से अधिक मात्रा में पसीना भी निकलता हैं, जिसका मतलब भी आपके चर्बी बर्न होती है, यदि आप नियमित कम से कम आधा घंटा साइकिलिंग करते हैं तो आपको इसका असर दिखाई देता है।

निम्बू और शहद का सेवन करें:-

नियमित सुबह उठकर यदि आप गुनगुने पानी में निम्बू का रस और एक चम्मच या दो चम्मच शहद डालकर सेवन करते हैं या आप आधा घंटा व्यायाम या वाक आदि करते हैं और उसके बाद इसका सेवन करते हैं तो इससे भी बहुत तेजी से आपके वजन को कम करने में मदद मिलती है, आप निम्बू को नहीं डालते और पानी में केवल शहद डालकर उसका सेवन करते हैं तो वो भी बहुत फायदेमंद होता है।

एरोबिक्स करें:-

aerobics

एरोबिक्स भी एक तरह का व्यायाम ही होता है, मस्ती के साथ किये गए इस व्यायाम से आपको अपने शरीर पर जमी चर्बी को तेजी से घटाने में मदद मिलती है, यदि आप हफ्ते में तीन से चार दिन भी आधे से एक घंटे तक एरोबिक्स करते हैं तो ऐसा करने से आपको अपने वजन को तेजी से घटाने में मदद मिलती है, क्योंकि इसे करते समय आपके शरीर से पसीना भी निकलता है और साथ ही आपकी मसल्स को भी टोन होने में मदद मिलती है, जिससे आपकी बॉडी को परफेक्ट शेप मिलती है।

पानी का भरपूर सेवन करें:-

पेय पदार्थो का भरपूर सेवन करने से भी आपके शरीर में जमी अतिरिक्त कैलोरी को बर्न होने में मदद मिलती है जिससे आपको बढ़ी हुई तोंद को कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि पानी का सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद सभी टोक्सिन यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाते हैं, इसके अलावा यदि ापखाना खाने के आधे घंटे बाद एक गिलास चाय जैसे गरम पानी का सेवन करते हैं तो इससे भी आपके फैट को तेजी से बर्न होने में मदद मिलती है, और गरम पानी के साथ आप फलों के रस आदि का भी सेवन कर सकते हैं जैसे की अनानास का रस भी आपके फैट को कम करने में आपकी मदद करता है।

नमक व् चीनी का सेवन कम करें:-

नमक और चीनी दोनों का ही अधिक मात्रा में सेवन आपके शरीर में मोटापे को बढ़ाने का काम करता है इसीलिए यदि आप मोटापे की समस्या से बचना चाहते हैं तो आपको जितना हो सकें अधिक मीठा व् मीठी चीजे जैसे मिठाइयों से परहेज करना चाहिए, साथ ही नमक का सेवन भी कम मात्रा में करना चाहिए।

व्यायाम करें:-

व्यायाम कई तरह का होता है, जैसे की आप दौड़ लगा सकते हैं एक्सरसाइज कर सकते हैं, तैराकी कर सकते हैं, ऐसा कोई भी काम जिससे आपकी बॉडी को श्रम करने को मिलें वो व्यायाम है व्यायाम करने से आपके शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी को कम होने में मदद मिलती है जिससे आपकी बड़ी हुई तोंद भी कम होती है, और यदि आप नियमित ऐसा करते है तो इससे आपको स्वस्थ व् फिट रहने के साथ अपने वजन को भी कम करने में मदद मिलती है।

बढ़ी हुई तोंद को कम करने के अन्य उपाय:-

  • भूख से अधिक या पेट भरने के लिए न खाएं बल्कि जितनी भूख है उससे थोड़ा कम खाएं।
  • खाने के बीच पानी का सेवन न करें, हां आप चाहे तो छाछ या सूप आदि का सेवन कर सकते है।
  • दिन में दो या तीन बार ग्रीन टी का सेवन करें इससे आपके मेटाबोलिज्म को बेहतर रहने में मदद मिलती है और आपके शरीर पर जमी चर्बी को भी कम होने में मदद मिलती है।
  • नींद से परहेज न करें, एक दिन में कम से कम आठ घण्टे की नींद जरूर लें, परन्तु याद रखें की कम के साथ अधिक नींद भी फायदेमंद नहीं होती है।
  • जितना हो सकें पैदल चलें, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का चुनाव करें, आस पास जाने के लिए किसी साधन का इस्तेमाल न करें।
  • नियमित पांच से सात बादाम का सेवन करें, इससे बी आपको फायदा मिलता है।
  • देर रात खाना खाने से बचें समय से रात का खाना खाएं और उसके थोड़ी देर बाद वाक करें ताकि भोजन अच्छे से पच सकें।
  • गेहूं के आते के साथ जौ और चने के आटे को भी मिलाकर उसका सेवन करें इससे भी आपको अपने बढे हुए पेट को कम करने में मदद मिलती है।
  • नशीले पदार्थ जैसे की अल्कोहल आदि का सेवन न करें, यह भी आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं जिससे आपके वजन के बढ़ने की आशंका रहती है।
  • सोडा युक्त सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन न करें इससे भी आपका मोटापा बढ़ता है।

तो ये हैं कुछ टिप्स जिनसे आप अपने शरीर पर जमी चर्बी, बाहर निकली हुई तोंद की समस्या से निजात पाकर अपनी बॉडी को बिलकुल फिट एंड फाइन कर सकते हैं साथ ही इन तरीको का इस्तेमाल करने से धीरे धीरे आपकी बॉडी बिलकुल शेप में आ जाएगी, और आपकी उम्र भी कम लगेगी, इसीलिए हमेशा जवान और फिट रहने के लिए आपको इन टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि आपको मोटापे की समस्या का सामना न करना पड़े।

इन्हें भी पढ़ें:- अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है? तो ये जरूर करें

Leave a comment