Take a fresh look at your lifestyle.

सुबह गर्म पानी पीने के फायदे

0

Benefits of Drinking Lukewarm Water : वर्तमान की भागदौड़ भरी जिन्दगी में अधिकतर लोग अपने खान पान का ध्यान नहीं रख पाते जिसका प्रभाव उनकी सेहत पर दिखता है। सही खान पान नहीं लेने की वजह से किसी को डिहाइड्रेशन, तो किसी को सर्दी जुखाम आदि समस्या बनी रहती है। इसके अलावा बे-टाइम भोजन करने से लोगों का वजन भी घटता-बढ़ता रहता है। जिसकी वजह से कुछ तो बहुत मोटे हो जाते है जबकि कुछ का खाया पिया उनके शरीर को लगता ही नहीं। ऐसे में करें तो क्या?

पानी पीना स्वास्थ्य के लिए कितना लाभकारी होता है ये बात तो हम सभी भली भांति जानते है। और अच्छे स्वास्थ्य के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी का सेवन करना चाहिए। माना गर्मी की वजह से सभी की प्यास अपने आप ही बढ़ जाती है लेकिन उसे बुझाने के लिए ठंडे पानी की बजाय यदि गर्म पानी का सेवन किया जाए तो यह शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है।

गर्म पानी शरीर में मौजूद गंदगी और सभी जहरीले तत्व (toxins) बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा कब्ज, गैस और पेट संबंधी अन्य समस्यायों को भी दूर करने में मदद करता है। गर्म पानी पीने से न केवल डाइजेस्टिव सिस्टम अपितु हेयर और स्किन भी स्वस्थ रहते है। इसके अलावा भी गर्म पानी पीने के बहुत से लाभ होते है जिनके बारे में यहाँ हम आपको बता रहे है।

गर्म पानी पीने के फायदे :-

1. ग्लोइंग स्किन :

गर्म पानी स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। किसी भी तरह की त्वचा संबंधी समस्या में गर्म पानी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। यह स्किन में नैचुरली ग्लो लाने में भी मदद करता है। इसके लिए रोजाना सुबह जागकर गर्म पानी का सेवन करना शुरू कर दें। कुछ ही दिनों मे आपकी स्किन चमकने लगेगी और सभी समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।

2. भूख बढाने के लिए :

बहुत से बच्चे / बड़े होते है जिन्हें अपने शरीर की जरूरत के अनुसार भूख नहीं लगती। इस स्थिति मे गर्म पानी सहायक हो सकता है। जिन लोगों को भूख नहीं लगने की समस्या होती है वे रोजाना एक ग्लास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर पानी का सेवन करें। इसे आपको सुबह खाली पेट पीना है। रोजाना इस्तेमाल से आपकी भूख बढ़ने लगेगी।

3. मुहांसों की समस्या :acne 1

लड़के हो या लड़कियां आजकल सभी के फेस पर मुहांसों की समस्या देखने को मिलती है। जिसका मुख्य कारण होता है शरीर और ब्लड में मौजूद अशुद्धियाँ। अगर आपके फेस पर भी लगातार बार-बार मुहांसे होते रहते है तो इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन करें। पिंपल की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

4. ब्लड सर्कुलेशन बढाए :

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ब्लड सर्कुलेशन का बेहतर होना बहुत जरुरी होता है और गर्म पानी इसमें मदद करता है। किसी व्यक्ति का यदि ब्लड सर्कुलेशन ठीक हो तो वह हर तरह की बिमारियों से बचा रह सकता है। इसलिए रोजाना गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। यह पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है।

5. झुर्रियों की समस्या :

बाहर का खाना खाने और स्किन की सही देखभाल नहीं करने की वजह से शरीर के अन्दर toxins इकठ्ठा होने लगते है जो शरीर को अंदर से कमजोर कर देते है और परिणामस्वरूप इंसान बूढा दिखने लगता है। इससे बचने के लिए रोजाना 1 ग्लास गर्म पानी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। यह न केवल त्वचा की झुर्रियों को दूर करता है अपितु पेट को भी साफ़ रखता है।

6. वजन कम करने में मददगार :

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो गर्म पानी आपकी इसमें काफी मदद कर सकता है। ये बिना किसी व्यायाम के शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना सुबह जागकर खाली पेट गर्म पानी का सेवन करें आप चाहे तो इसमें नींबू मिलाकर भी पी सकते है। यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी को घटाकर वजन नियंत्रित करने में मदद करेगा।

7. पीरियड्स में आराम :

पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए भी गर्म पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए जब भी पेट में दर्द हो या मांसपेशियों में खिंचाव महसूस हो तो सबसे पहले 1 ग्लास गुनगुने पानी का सेवन करें। और अगर दर्द ठीक न हो तो गर्म पानी से पेट की सिकाई करें।

8. सर्दी-जुखाम की समस्या :सर्दी-जुखाम

सर्दी-जुखाम के कारण अक्सर नाक और गले में परेशानी होने लगती और साँस लेने में व् कुछ खाने पीने में बड़ी परेशानी होती है। इसके साथ ही गले में खराश और खांसी भी बहुत परेशान करती है। इन सभी से बचने के लिए और इनसे छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी का सेवन करें और गर्म पानी से गरारे करें। खांसी और खराश आपने आप ठीक हो जाएगी।

गर्म पानी के अन्य फायदे :

बुखार होने पर यदि प्यास लगे तो ठंडे पानी का सेवन नहीं करना चाहिए, इसकी बजाय गर्म पानी पीना अधिक लाभकारी होता है। स्वास्थ्य और पेट से संबंधित अधिकतर बीमारियां गंदे पानी के कारण होती है। ऐसे में गर्म पानी को ठंडा करके पीने से पेट से संबंधित कोई बिमारी नहीं होती। इसके अलावा गर्म पानी कफ और सर्दी की समस्या को भी दूर करता है। इसके अतिरिक्त गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से शरीर की प्रतिरोशक क्षमता बढती है और शरीर को विटामिन मिलते है।

तो ये थे, रोजाना गर्म पानी पीने के कुछ सामान्य फायदे। जिन्हें जानकार भी इसकी महत्वता को समझ गए होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.