Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मुँह में छाले का इलाज घर पर ही ऐसे करें

0

मुँह में छाले होना वैसे तो एक आम समस्या है लेकिन इसके होने पर व्यक्ति बहुत परेशान हो जाता है। क्योंकि इसके कारण न कुछ अच्छे से खाया जाता है और बोलने में भी परेशानी होती है। कई बार तो इनमे दर्द भी होने लगता है। मुँह में छाले होने का कारण आपका मसालेदार खाना खाना, मुँह में किसी चीज का लगना जैसे की ब्रश आदि, पेट से सम्बन्धी समस्या या और भी बहुत कारण हो सकते हैं जिसके कारण आपको मुँह में छाले की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है। और यह जीभ, होंठ या मुँह में कई भी हो सकते है, तो आज हम आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ ऐसे आसान नुस्खे बताने जा रहें है जिनका इस्तेमाल करने के बाद आपको इस समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है।

मुँह में छाले होने के कारण:-

  • कब्ज़ होने, पेट में गर्मी होने के कारण आपको यह समस्या हो सकती है।
  • मुँह व् दांतों की अच्छे से साफ़ सफाई न करने के कारण भी मुँह में छाले हो सकते है।
  • ब्रश करते समय ब्रश के मुँह में लगने के कारण भी ऐसा हो सकता है।
  • अचानक बोलते बोलते कभी जीभ कट जाती है तो भी मुँह में छाले हो सकते है।
  • अधिक गर्म खाना खाने, ज्यादा तीखा खाने, मसाले वाला खाना खाने के कारण भी आपको मुँह में होने वाले छाले की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • शरीर में आयरन व् विटामिन की कमी होने के कारण भी आपको बार बार मुँह में छाले होने की समस्या हो सकती है।
  • मुँह में छाले होने का कारण आपका तनाव भी हो सकता है।

मुँह के छाले का इलाज:- मुँह के छाले का इलाज आसानी से आप घर पर ही कर सकते है। और इसके लिए आपको किसी दवाई की भी जरुरत नहीं होती है। तो आइये अब जानते हैं की मुँह के छालों का इलाज आप घर पर ही कैसे कर सकते है।

तुलसी है मुँह के छालों के लिए फायदेमंद:- इस उपाय को करने के लिए आप पांच या छह तुलसी के पत्तों को अच्छे से पीस लें, और उसके बाद उनका रस निकाल लें। अब इसे अच्छे से अपने मुँह के छालों पर लगाएं और छोड़ दें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें इससे आपको फायदा मिलेगा।

बर्फ के टुकड़ो का इस्तेमाल:- आइस क्यूब लेकर अपने छालों पर रख दें, इससे आपको ठंडक का अहसास होगा। ऐसा दिन में तीन से चार बार करें आपको बहुत जल्दी इस समस्या से बचाव करने में मदद मिलेगी।

हल्दी है मुँह के छालों के लिए जादुई उपचार:- एक गिलास पानी में आधा चम्मच हल्दी डालकर अच्छे से उबाल लें। उसके बाद इस पानी के गुनगुना रहने पर दस से पंद्रह बार इससे अच्छे से कुल्ला करें इससे आपके मुँह के छालों को खत्म करने में बहुत तेजी से मदद मिलती है।

अरहर की दाल भी है फायदेमंद:- मुँह के छाले की समस्या को दूर करने के लिए आप एक चम्मच अरहर दाल को पीस कर एक पेस्ट तैयार करें। उसके बाद इस पेस्ट को अपने छालों पर लगाएं। और छोड़ दें, ऐसा दिन में दो से तीन बार करें इससे आपको मुँह के छालों को खत्म करने में फायदा मिलता है।

नारियल पानी का इस्तेमाल करें:- नारियल पानी का सेवन करने से आपके पेट की गर्मी दूर होती है जिससे मुँह में होने वाले छाले की समस्या से भी आराम मिलता है। इसके साथ आप यदि आधे चम्मच शहद में आधा चम्मच नारियल का दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार करती है। और इस पेस्ट को अपने मुँह के छालों पर लगाती है। तो ऐसा करने से भी आपको मुँह के छालों की समस्या से निजात पाने में आपको मदद मिलती है। और नारियल पानी का सेवन भी दिन में दो बार जरूर करें।

कत्थे का इस्तेमाल करें:- पान में लगाने वाले कत्थे का इस्तेमाल करने से भी आपको मुँह के छाले से आराम मिलता है। इसके लिए पान का थोड़ा सा कत्था लें उसके बाद उसमे थोड़ा सा शहद और थोड़ी सी मुलहठी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने मुँह के छालों पर लगाए ऐसा दिन में दो बार जरूर करें इस उपाय से आपको बहुत जल्दी मुँह के छाले को ठीक करने में मदद मिलती है।

घी का करें प्रयोग:- रात को सोने से पहले अपने मुँह के छालों पर ऊँगली की मदद से घी लगाएं। और सो जाएँ आपको सुबह उठकर खुद ही आराम महसूस होगा। ऐसा नियमित रात को करें जब तक आपके छाले अच्छे से ठीक नहीं हो जाते हैं।

हरे धनिये का करें प्रयोग:- मुँह के छालों की समस्या को दूर करने के लिए हरा धनिया भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप थोड़ा सा ताजा हरा धनिया लें, और उसके बाद उसे पीस कर उसमे से रस निकाल लें। अब इस रस को अपने छालों पर लगाएं, ऐसा दिन में दो से तीन बार करें आपको मुँह के छालों की समस्या से आराम पाने में मदद मिलती है।

कच्चे दूध का इस्तेमाल करें:- आधी कटोरी कच्चे दूध से रात को सोने से पहले आठ दस बार करुली करें। इससे आपको ठंडक मिलती है और आपके छाले की समस्या को तेजी से खत्म होने में मदद मिलती है।

अमरुद के पत्तों का इस्तेमाल करें:- अमरुद के पांच छह ताजे पत्ते तोड़कर उनका रस निकाल लें, अब इस रस को अच्छे से अपने छालों पर दिन में दो से तीन बार लगाएं। आपको आराम मिलेगा इसके अलावा यदि आप अमरुद के पत्ते में कत्था लगाकर उसे पान की तरह चबाते हैं तो भी आपको अपने मुँह के छालों से आराम मिलता है।

नमक दे जलन के साथ आराम:- गुनगुने पानी में नमक डालकर अच्छे से कुल्ला करें इससे आपको थोड़ा जलन और दर्द का अनुभव हो सकता है। लेकिन बहुत जल्दी आपको इस समस्या से बचाव करने में भी मदद मिलती है।

मुँह के छालों से बचने के अन्य उपाय:

  • लहसुन की कलियों को पीस कर पेस्ट तैयार करें और उसके बाद इसे छालों पर लगाएं और थोड़ी देर बाद कुल्ला कर लें इससे आपको फायदा मिलेगा।
  • मुँह के छाले की समस्या को दूर करने के लिए शहद भी फायदेमंद होता है।
  • एलोवेरा जैल का इस्तेमाल मुँह के छालों के लिए करने से आपको फायदा मिलता है।
  • फिटकरी के पानी से कुल्ला करने या फिटकरी को पीस कर छाले पर लगाने से आराम मिलता है।
  • टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल भी छालों पर करने से आपको आराम मिलता है।
  • ग्लिसरीन लगाने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • छाले होने पर आपको अपने आहार में ठंडी चीजों को शामिल करना चाहिए।
  • ज्यादा मसालेदार चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से घर पर ही मुँह के छालों की समस्या का इलाज घर पर ही बैठ कर कर सकते हैं। इसके अलावा आपको ज्यादा मसालों का सेवन नहीं करना चाहिए, मुँह की साफ सफाई करते हुए ध्यान रखना चाहिए, पेट की सफाई का ध्यान रखना चाहिए। ताकि आपको इस समस्या का सामना ही न करना पड़े। और यदि आपको मुँह में छाले हो जाते है तो आप ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करके आसानी से अपनी इस समस्या का समाधान कर सकते है।

Leave a comment