Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भधारण के बाद इन फलों को न खाएं

0

गर्भधारण के बाद इन फलों को न खाएं, प्रेगनेंसी में किन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए, इन फलों से प्रेगनेंसी में करें परहेज, Fruits do not eat during Pregnancy

प्रेगनेंसी में खान पान का विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ता है इस समय आपको ऐसा आहार लेना चाहिए जिससे गर्भ में पल रहे शिशु को सेहतमंद होने में मदद मिल सके। इसीलिए आपको प्रेगनेंसी में इस बात का ध्यान रखना चाहिए की क्या आप खा सकते हैं और क्या नहीं। तो आज हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान न खाएं जाने वाले कुछ फलों के बारे में बताने जा रहे हैं हैं। जो की न केवल गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंचा सकते हैं बल्कि इससे गर्भपात भी ही सकता है।

प्रेगनेंसी के दौरान न करें इन फलों का सेवन

प्रेगनेंसी के समय फलों का सेवन करने से शरीर में पानी की मात्रा को भरपूर बनाएं रखने के साथ बहुत से पोषक तत्व भी मिलते हैं लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं आइये जानते हैं की वो फल कौन से हैं।

कच्चा पपीता

कच्चा पपीता प्रेगनेंसी के दौरान नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसमें विटामिन सी की अधिकता होती है। शुरूआती दिनों में कच्चे पपीता का सेवन करने से गर्भपात होने के चांस होते हैं, वहीँ बाद के महीनो में इसका सेवन करने से प्रीमैच्योर बच्चा होने के चांस बढ़ जाते हैं।

अंगूर

अंगूर का सेवन भी प्रेगनेंसी के दौरान कम करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से आपको समय से पहले प्रसव होने की आशंका रहती है जबकि शुरूआती दिनों में आपको इसके अधिक सेवन से परेशानी का अनुभव हो सकता है।

अनानास

अनानस में भी विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है जिसके कारण आपको गर्भ गिरने या समय से पहले बच्चा होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

तो यह हैं वो फल जिनके सेवन से आपको प्रेगनेंसी के दौरान परहेज करना चाहिए। इसके अलावा आपको भरपूर मात्रा में फलों का सेवन करना चाहिए क्योंकि फलों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो शिशु के बेहतर विकास में आपकी मदद करते हैं। और आपको इन फलों का परहेज तब भी करना चाहिए यदि आप प्रेग्नेंट होने चाहती हैं तो, क्योंकि यदि आप इन फलों का सेवन करती है तो इनके सेवन से आपको गर्भ न ठहरने की समस्या हो सकती है।

विडिओ गर्भधारण के बाद किन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए?

Leave a comment