Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भावस्था का पहला सप्ताह और लक्षण

0

गर्भावस्था का पहला सप्ताह और लक्षण, प्रेगनेंसी का पहला हफ्ता, प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में दिखाई देने वाले लक्षण, प्रेगनेंसी के लक्षण, गर्भधारण का पहला सप्ताह, First week of Pregnancy, Symptoms of Pregnancy’s first week

प्रेगनेंसी महिला के लिए बहुत ही खास समय तो होता ही है, लेकिन कठिन भी होता है। क्योंकि इस दौरान महिला को बहुत से शारीरिक व् मानसिक बदलाव से गुजरना पड़ता है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि जैसे ही महिला का गर्भ ठहरता है तो उसी समय से शिशु का विकास होना शुरू हो जाता है, और शिशु के विकास के लिए महिला की बॉडी से ही सभी जरुरी पोषक तत्वों की पूर्ति की जाती है। जिसके कारण अचानक से जब शरीर में यह बदलाव होने शुरू होते हैं तो इसके कुछ लक्षण बॉडी में दिखाई देने लगता हैं।

केवल टेस्ट करने के बाद ही आप यह नहीं बता सकते हैं की आप प्रेग्नेंट है, बल्कि यदि आपको प्रेगनेंसी है तो आपके शरीर में साफ़ तौर पर कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। और यदि पीरियड्स मिस होने के बाद या अठाइस दिन के मासिक चक्र के बाद आपको अपने शरीर में यह लक्षण दिखाई देते हैं तो आप इससे अंदाजा लगा सकती हैं की आप प्रेग्नेंट हैं। तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षण बताने जा रहे हैं जो प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में आपकी बॉडी में दिखाई देने लगते हैं। इसके अलावा आपको पीरियड्स मिस होने के दस दिन बाद प्रेगनेंसी किट से भी चेक करके देखना चाहिए।

गर्भावस्था के पहले सप्ताह के लक्षण

प्रेगनेंसी के दौरान ऐसा बिल्कुल जरुरी नहीं होता है की जो लक्षण एक महिला में दिखाई दें वहीँ दूसरी महिला में भी दिखाई दें। बल्कि यह प्रेगनेंसी के कारण हर महिला के शरीर में होने वाले शारीरिक बदलाव पर निर्भर करता है। और प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में क्या क्या लक्षण दिखाई देते हैं आइये जानते हैं।

पीरियड्स का मिस होना

यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते का सबसे सामान्य लक्षण यही होता है है की आपको पीरियड्स समय से नहीं आता है, कुछ महिलाओं को इस समय स्पॉटिंग यानी खून का हल्का धब्बा लग सकता है, लेकिन पीरियड्स नहीं आते हैं।

मॉर्निंग सिकनेस

महिलाओं के अंदर जो सबसे पहले प्रेगनेंसी के समय बदलाव आता है वो होता मॉर्निंग सिकनेस होना। यानि सुबह उठने पर थकान महसूस होना, मुँह का स्वाद अजीब सा महसूस होना, बॉडी के तापमान में फ़र्क़ का महसूस होना आदि।

सिर दर्द व् भारीपन

सिर में दर्द व् सिर का भारी महसूस होना भी प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में होने वाला एक आम लक्षण है। इसका कारण शरीर में हो रहे तेजी से बदलाव होते है, जिसके कारण आपको सिर में दर्द व् भारीपन महसूस होने लगता है, और आपको नींद भी अधिक आने लगती है।

मुँह का स्वाद बिगड़ना

इस दौरान कुछ महिलाओं का तो कुछ खाने का मन ही नहीं करता है, जो कई महिलाओं की खट्टा तो कुछ की मीठा खाने की तीव्र इच्छा होती है, और कुछ महिलाओं का मुँह का स्वाद कड़वा हो जाता हैं। ऐसे में इसे देखकर महिलाएं अंदाजा लगा सकती हैं की वो प्रेग्नेंट हैं।

ब्रेस्ट में बदलाव

महिलाओं के ब्रेस्ट में भी इस दौरान बदलाव आता है जैसे की ब्रेस्ट में भारीपन व् सूजन का महसूस होना, आदि। और यदि आप प्रेग्नेंट होती है तो धीरे धीरे हो सकता है आपका ब्रेस्ट साइज बढ़ जाए लेकिन बाद में धीरे धीरे सब ठीक हो जाता हैं।

स्किन पर बदलाव आना

यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो प्रेगनेंसी के पहले सप्ताह में आपको अपनी स्किन में भी बदलाव नज़र आता हैं जैसे की डार्क सर्कल अधिक महसूस होना, स्किन पर धब्बे उभर जाने की समस्या का होना।

सपने अधिक आना

यदि आप प्रेग्नेंट है तो आपको हो सकता है प्रेगनेंसी की शुरुआत में सपने अधिक आने लगे। ऐसा जरुरी नहीं होता है की हर महिला के साथ हो।

यूरिन अधिक आना

शरीर में हो रहे तेजी से बदलाव के कारण प्रेगनेंसी के दौरान आपको बार बार यूरिन आने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि हार्मोनल बदलाव तेजी से होने के कारण किडनी अधिक सक्रिय हो जाती है जिसके कारण बार बार यूरिन पास करने की इच्छा होती है।

थकान व् कमजोरी का महसूस होना

यदि आप प्रेग्नेंट हो जाती है तो इसके कारण शरीर में तेजी से बादलाव होने शुरू हो जाते हैं, जिसके कारण आपको अधिक थकान व् कमजोरी का अनुभव हो सकता है। ऐसे में यदि पीरियड्स के मिस होने के बाद आपको ऐसे कोई लक्षण दिखाई दे तो इसका मतलब यह आपकी प्रेगनेंसी की और इशारा करते हैं। इस दौरान महिलाओं को हल्का कमर में दर्द होने की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।

उल्टी

ऐसा भी हो सकता है की इस दौरान मुँह का स्वाद बदलने के कारण उल्टी व् जी मिचलाने की समस्या भी महिला में देखने को मिलें। कुछ महिलाओं को उल्टी की समस्या प्रेग्नेंसी के तीन महीने तक तो कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी का पूरा समय यह समस्या रहती है।

कब्ज़ का होना

हार्मोनल बदलाव का असर पाचन क्रिया पर भी पड़ता है जिसके कारण हो सकता है कब्ज़ की समस्या का सामना भी महिला को प्रेगनेंसी की शुरुआत में करना पड़े।

मूड में बदलाव

इस दौरान मूड का बदलना आम बात होती है ऐसे में कई बार हो सकता है की आपका किसी से बात करने का दिल भी न करें और अधिक गुस्सा आना भी इस दौरान आम बात होती है।

बॉडी के तापमान में फ़र्क़ आना

इस दौरान महिलाओं के शरीर का तापमान सामान्य से अधिक हो सकता है, ऐसे में घबराने की कोई बात नहीं होती है बल्कि यह प्रेगनेंसी का एक आम लक्षण होता है।

तो यह हैं कुछ लक्षण जो प्रेगनेंसी होने पर पहला हफ्ते पर आमतौर से महिला के शरीर में दिखाई देते हैं। यदि महिला को पीरियड्स आगे पीछे हो जाते हैं, और उन्हें बॉडी में इनमे से कुछ लक्षण दिखाई देते हैं तो यह महिला की प्रेगनेंसी की और इशारा करते हैं।

विडिओ प्रेग्नेंसी के पहले महीने बदलाव

Leave a comment