हिंदी में जानकारी

ग्रीन टी नुकसान करती है या फायदा? जाने इसके फायदे और नुकसान

0

ग्रीन टी भी आज कल लोगो के पसंदीदा पेय पदार्थो में से एक है क्योंकि इसमें मौजूद एंटी वायरल, एंटी बैक्टेरियल, जीवाणुरोधी गुणों के कारण यह लोगो को बहुत फायदा करती है, कई लोग इसका इस्तेमाल अपने वजन को कम करने के लिए तो कुछ अपने चेहरे की रंगत को निखारने के लिए भी करते हैं, लेकिन आपने यह तो सुना होगा की यदि कोई चीज आपके लिए फायदेमंद होती है तो उसके कुछ नुकसान भी होते हैं, कुछ लोग ऐसे भी है जो इसे गलत समय पर पीते हैं इसीलिए भी यह उनको नुकसान करती है, तो आइये अजा हम आपको ग्रीन टी के कुछ फायदे और नुकसान बताने जा रहें हैं साथ ही इसे पीने का सही समय कौन सा होता है इसके बारे में भी बात करेंगे।

इन्हें भी पढ़ें:- स्लिम ट्रिम शरीर चाहती हैं? आज से ये करना शुरू कर दें

ग्रीन टी के क्या फायदे होते हैं:-

ग्रीन टी आपका वजन कम करने में मदद करता है:-

यह बात कई रिसर्च में भी सामने आई है की ग्रीन टी का सेवन करने से आपके वजन को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है, क्योंकि इससे आपके शरीर में मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाने के साथ शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी को भी बर्न करने में मदद मिलती है, जिससे आपके शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी को कम होने में मदद मिलती है, आप इसे बिना शुगर के या फिर निम्बू का रस मिलाकर इस्तेमाल करें और अधिक फायदा मिलता है।

शुगर के रोगियों के लिए है फायदेमंद:-

ग्रीन का सेवन करने से शुगर के रोगियों को बहुत फायदा होता है, क्योंकि इसके सेवन से उनके रक्त में शर्करा की मात्रा का संतुलन बनाएं रखने में मदद करता है, इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स, और पोलीसच्चराइड्स दोनों ही शुगर के रोगी के लिए फायदेमंद होते हैं, इसीलिए मधुमेह के रोगियों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए और वो भी बिना शुगर के इससे उनकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

कोलेस्ट्रॉल को कम करती है:-

आपके शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल होता हैं गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल, ग्रीन टी का सेवन करने से आपके शरीर में गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में संतुलन बनाएं रखने में मदद मिलती है, साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिलती है, जिससे आपका हार्ट हैल्थी रहता है और साथ ही ब्लड में भी वसा की मात्रा भी नियंत्रित रहती है।

इन्हें भी पढ़ें:- बेजान त्वचा को खुबसूरत बनाने के लिए ग्रीन टी का ऐसे इस्तेमाल करें!

कैंसर से बचाव करने में मदद करती है:-

ऐसा रिसर्च में साबित किया गया है की नियमित ग्रीन टी का सेवन करने से कैंसर से बचाव करने में मदद मिलती है, ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण विटामिन इ से चौबीस गुना और विटामिन सी से सौ गुना अधिक प्रभावी होते हैं, जो की आपको ब्रैस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, पेट के कैंसर, गर्भाशय व् अग्नाशय के कैंसर से बचाव करने में मदद करते हैं, इसीलिए अपने शरीर को कैंसर से बचाने के लिए आपको ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए।

हड्डियों को मजबूत करने में मदद करती है:-

ग्रीन टी का सेवन करने से आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है,क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में फ्लोराइड होता है जो आपकी हड्डियों में फ्रैक्चर के जोखिम को कम करता है, साथ ही नई कोशिकाओं का निर्माण करता है जो की हड्डियों के लिए आवश्यक होती है, और हड्डियों के घनत्व को भी बढ़ाने में आपकी मदद करती है, साथ ही हड्डियों में सूजन की समस्या से राहत दिलाने में भी आपकी मदद करती है, इसीलिए अपनी हड्डियों की मजबूती को बरकरार रखने के लिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

सांस की बदबू की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है:-

सांस की बदबू से कई लोग परेशान होते हैं लेकिन ग्रीन टी उन लोगो की समस्या का हल निकालने में मदद करती है, क्योंकि इसमें मौजूद एंटी बैक्टेरियल गुण आपके गले में होने वाले बैड बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद करती है जिससे आपको इस समस्या से निजात मिलता है, इससे राहत पाने के लिए आपको ग्रीन टी को उबाल कर उसे ठंडा करके उससे दिन में तीन से चार बार कुल्ला करना चाहिए आपको इसका असर जरूर दिखाई देगा।

ग्रीन टी आपकी त्वचा में लाए निखार:-

ग्रीन टी का सेवन करने से आपकी त्वचा में भी निखार लाने में मदद मिलती है, साथ ही इसका इस्तेमाल बहुत से ब्यूटी कॉस्मेटिक को बनाने में किया जाता है, ग्रीन टी का सेवन करने से आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे आपकी त्वचा को भी पोषण मिलता है और आपके चेहरे पर निखार लाने में मदद मिलती है।

बालों के लिए भी वरदान है ग्रीन टी:-

बालों से जुडी बहुत सी समस्याओ का समाधान करने में ग्रीन टी आपकी बहुत मदद करती है, इसके नियमित सेवन से आपके बालों की लम्बाई को बढ़ने में मदद मिलती है, और साथ ही यदि आप ग्रीन टी बनाकर सर धोने के बाद दस मिनट के लिए अच्छे से अपने पूरे बालों में लगा लें, और उसके बाद दस मिनट के लिए छोड़ दे, और फिर साफ़ पानी से धो लें, इससे आपके बालों के रूखेपन को दूर करने, रुसी की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

ग्रीन टी के नुकसान:-

  • ग्रीन टी में टैनिन मौजूद होता है जो आपके लिए पेट दर्द या कब्ज की वजह बन सकता है।
  • और जिन लोगों के पेट में अल्सर या फिर एसिडिटी की परेशानी ज्यादा रहती हो उन्हें ग्रीन टी को अधिक मात्रा में नहीं लेना चाहिए।
  • अगर आप एनीमिया की समस्या से परेशान हैं तो ग्रीन टी को ज्यादा पीने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है, ऐसे में आप खाने के साथ ग्रीन टी या अन्य किसी चाय और कॉफ़ी का सेवन भी न करें।
  • ग्रीन टी में कैफीन होता है, और कैफीन ज्यादा मात्रा में लेने से शरीर में कैल्शियम अच्छे से अब्ज़ॉर्ब नहीं हो पाता है, जिसके कारण ऑस्टियोपॉरोरिस का खतरा बढ़ जाता है।
  • गर्भावस्था के दौरान या स्तनपान कराने वाली महिला को एक या दो कप ही इसका सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन आपके शिशु तक पहुँचता है जो उसके लिए नुकसानदायक होता है।
  • ग्रीन टी का सेवन अधिक मात्रा में करने से खाने में मौजूद नॉन हीम आयरन अच्छे से आपकी बॉडी अब्ज़ॉर्ब नहीं कर पाती है, लेकिन यदि आप अपनी ग्रीन टी में निम्बू को मिक्स करते हैं तो ये समस्या नहीं होती है।

ग्रीन टी पीने का सही और गलत समय कौन सा है:-

  • सुबह सुबह उठकर आपको ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • नाश्ते या लंच के साथ ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए, बल्कि आप चाहे तो नाश्ता करने के एक घंटे बाद या लंच करने के बाद आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते है।
  • यदि आप नियमित सुबह उठकर व्यायाम करते हैं तो फ्रेश होने के बाद और व्यायाम करने के आधे घंटे पहले आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि यह आपका स्टेमिना बढ़ाने में मदद करती है।
  • देर रत भी ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन आपके लिए अनिंद्रा की समस्या का कारण बन सकता है।

तो ये हैं कुछ फायदे और नुकसान जो आपको ग्रीन टी का सेवन करने से होते है, इसीलिए किसी भी चीज का सेवन उचित मात्रा में ही करना चाहिए यदि आपने ग्रीन टी का सेवन करना है तो दिन में दो या तीन कप लें, लेकिन वो भी सही समय पर क्योंकि गलत समय पर ली गई ग्रीन टी भी आपके लिए नुकसानदायक होती है।

इन्हें भी पढ़ें:- कौन से तेल बॉडी मसाज के लिए अच्छे होते है? और उनके क्या-क्या फायदे है?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!