प्रेगनेंसी में अजवायन खाने के फायदे

अजवायन भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाने वाला एक मसाला है। और यह अपने औषधीय गुणों के कारण शरीर से सम्बंधित परेशानियों से निजात पाने में भी मदद करता है। लेकिन गर्भवती महिला को इसका सेवन करना चाहिए या नहीं इसके बारे में जानने के बाद ही महिला को इसका सेवन करना चाहिए। तो इसका जवाब है, हाँ गर्भवती महिला चाहे तो ज्यादा नहीं लेकिन सिमित मात्रा में अजवायन का सेवन कर सकती है। क्योंकि अजवाइन में मौजूद पोषक तत्व गर्भवती महिला को बहुत सी सेहत सम्बन्धी परेशानियों से बचाव करने में मदद करते हैं। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की अजवायन का सेवन करने से प्रेग्नेंट महिला को कौन से फायदे मिलते हैं।

कब्ज़ से मिलता है निजात

प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज़ एक ऐसी परेशानी है जिससे अधिकतर गर्भवती महिलाएं परेशान रहती है। और यह समस्या प्रेगनेंसी की पहली और तीसरी तिमाही में महिला को अधिक हो सकती है। लेकिन अजवाइन में थोड़ा सा नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ लेने से गर्भवती महिला को इस परेशानी से बहुत जल्दी राहत पाने में मदद मिलती है।

पाचन क्रिया होती है बेहतर

बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण, गर्भाशय का आकार बढ़ने के कारण गर्भवती महिला की पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है जिसके कारण प्रेग्नेंट महिला को पेट फूलना, एसिडिटी होना, खाने का हज़म न होना, सीने में जलन महसूस होना जैसी परेशानी होती है। लेकिन अजवायन का सेवन करने से गर्भवती महिला को इन सभी परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलता है।

कोलेस्ट्रॉल होता है कण्ट्रोल

गर्भवती महिला को कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के कारण प्रेगनेंसी के दौरान परेशानी का अनुभव अधिक करना पड़ता है। और यदि प्रेग्नेंट महिला को कोई ऐसी दिक्कत होती है। तो इससे निजात पाने के लिए अजवायन का सेवन करना गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद होता है।

खांसी जुखाम से राहत

यदि गर्भवती महिला को खांसी जुखाम की समस्या अधिक होती है तो इस समस्या से राहत पाने के लिए भी अजवाइन का सेवन करने से गर्भवती महिला को फायदा मिलता है। और यदि महिला को कफ की समस्या होती है तो भी अजवायन का सेवन फायदेमंद होता है।

उल्टी से मिलती है राहत

प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी और जी मिचलाना जैसी परेशानी होना भी आम बात होती है। ऐसे में अजवायन का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा अजवायन का सेवन करने से उल्टी से निजात पाने के साथ भूख बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

ब्लड फ्लो होता है बेहतर

अजवाइन का सेवन करने से गर्भवती महिला के शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर होने में मदद मिलती है। जो गर्भवती महिला और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही अजवायन का सेवन करने से ब्लड में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ फायदे जो गर्भवती महिला को अजवायन का सेवन करने से मिलते हैं। तो यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आप भी इन फायदों के लिए प्रेगनेंसी में कभी कभार अजवायन का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की ज्यादा मात्रा में अजवायन का सेवन न करें। क्योंकि अजवायन की तासीर गर्म होती है जिससे माँ व् बच्चे को दिक्कत हो सकती है।