लॉकडाउन में 5 आदत जरूर बदल ले प्रेग्नेंट महिलाये

0

जैसा की हम सभी जानते है के पुरे देश में लॉकडाउन हो चूका है। लगभग सभी लोग घर पर ही है। इस महामारी से बचने के लिए जरुरी भी है के हम सभी लॉकडाउन का पालन भी करे। पर हम सभी का रोज का रूटीन बदल गया है। सभी लोग देर तक सो रहे है या फिर रात देर तक जाग रहे है सभी का हर चीज करने का नियम बदल सा गया है। चाहे वह खाने का या पिने का हो।

इस दौरान सभी से निवेदन है के सब अपने खाने पिने की रूटीन को ना बदले क्योंकि ऐसा करने से हमारी इम्युनिटी पावर पर बहुत फर्क पड़ेगा। बात अगर गर्भवती महिला की करे तो उन पर तो इसका बहुत ज्यादा ही फर्क पड़ेगा।

हम अपने आसपास अनुभव भी कर रहे है और सभी को देख भी रहे है के लॉकडाउन के दौरान ज्यादातर गर्भवती महिलाओं का रूटीन बहुत ही बदल गया है। उनके खाने पिने का समय, सोने का समय, उठने का समय, खाने की चीजें आदि सब बदल गया है। हम जानते है के यह सभी के मुश्किल और परेशानी का समय है पर गर्भवती महिलाओं की थोड़ी सी लापरवाही उनके और शिशु के सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

आइये जानते है गर्भवती महिलाओं को अपनी किन किन आदतों का रखना है ध्यान। 

सोने समय 

हमे पूरी आशा है के इस समय में सभी गर्भवती महिलाओं ने अपनी सोने की आदत में बहुत बदलाव लाये होंगे। चिंता के कारण देर से सोती होंगी और जिस कारण सुबह देर तक उठना होगा। जिससे पुरे दिन की रूटीन खराब। या कुछ महिलाये आलस के कारण भी देर तक लेटी रहती होंगी। 

पर अपनी आदतों में एक बार फिर से सुधार लाईये। रात पर समय पर सोइये और कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लीजिये। दिन में चाहे तो एक घंटे की नींद और ले ले। पर खाली समय देख कर पूरा दिन लेते ना रहे। 

खान-पान 

महिलाये अक्सर अपने खान-पान को लेकर लापरवाह रहती है और थोड़ी सी रूटीन बदलने पर तो तुरंत अपने खाने पीने को भूल ही जाती है। पर गर्भवती महिलाये ऐसा ना करे। पहला तो हम सभी जानते ही है लॉकडाउन एक खतरनाक वायरस के चलते हुए शुरु किया गया है। यह बीमारी बहुत तेजी से भी फ़ैल रही है। ऐसे में अगर गर्भवती महिलाये अपने खाने पीने का अच्छे से ध्यान नहीं रखेंगी तो उनकी इम्युनिटी और भी कमजोर हो जायेगी। और कोई रोग आसानी से लगने का खतरा बना रहेगा। 

पुरे दिन में 4 से 5 बार थोड़ा थोड़ा खाते रहे। अपने भोजन में ताजे फल, हरी सब्जियां, दूध, दही, बीन्स और दाल को भी शामिल करे। इस समय में सूखे मेवों का भी प्रयोग करें। ध्यान रखिये इस समय में पूर्ण संतुलित आहार सिर्फ आपके लिए ही नहीं बल्कि आपके शिशु के लिए भी बहुत आवश्यक है। 

विटामिन्स एंड आयरन 

समय पर सोने और भोजन के साथ साथ अपनी आयरन और विटामिन्स की दवाइयों को भी समय पर लेते रहे। घर पर रहने से अक्सर कुछ महिलाए इन्हे लेना बंद कर देती है। जिससे आयरन और विटामिन्स की कमी हो सकती है। अपने मॉर्निंग और इवनिंग की टेबलेट्स को बिना मिस किये समय पर लेते रहे। 

एक्सरसाइज 

घर बैठे सभी लोग आलसी हो जाते है पर गर्भवती होने के नाते आप इस आलस को अपने अदंर ना आने दे। एक्टिव रहने के लिए जरूरी है के सुबह हल्की फुलकी एक्सरसाइज और योग कर लें। इससे आपके दिन की भी सही शुरुआत होंगी। आप पूरा दिन एक्टिव महसूस करेंगे। 

तनाव 

लॉकडाउन के इस समय पर घर बैठे सभी लोगों को स्ट्रेस से गुजरना पड़ रहा है। पर गर्भवती महिलायें जितना हो सके तनाव से दूर रहे। घर पर ही अपने आप को सुरक्षित रखे और ज्यादा बातो का तनाव ना ले। एक्स्ट्रा स्ट्रेस का असर आप पर आपके शिशु पर भी पड़ेगा।