हिंदी में जानकारी

हरी मिर्च खाने का फायदे

0

खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए यदि हरी मिर्च का इस्तेमाल न किया जाए, तो ऐसा लगता है की खाने में कुछ कमी रह गई, आपके मुँह का स्वाद बढ़ाने के साथ हरी मिर्च खाने से आपको सेहत सम्बन्धी बहुत से फायदे भी मिलते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, बीटा कैरोटीन, आदि भरपूर मात्रा में होते हैं, और यह भी आपके लिए किसी औषधि से कम नहीं होती है, आपकी ख़ूबसूरती से लेकर कैंसर जैसी समस्या का इलाज करने में भी यह बहुत मदद करती है, तो क्या आप भी जानना चाहते हैं की हरी मिर्ची खाने से आपको कौन कौन से फायदे होते हैं यदि हाँ तो आइये आज हम आपको इसके फायदे बताते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- गुनगुना पानी और निम्बू पानी रोजाना पीने के चमत्कारी फायदे

दमे के रोगी को लाभ मिलता है:-

यदि कोई व्यक्ति दमे के रोग से परेशान हैं, और वो नियमित एक चम्मच ताज़ी हरी मिर्च का रस निकालकर और इसमें शहद डालकर इसका सेवन करता है, तो उसे थोड़े ही दिनों में इसका असर दिखाई देने लगता है, और दमे से राहत पाने में मदद मिलती है।

शुगर को कण्ट्रोल करने में मदद करती है:-

शुगर के रोगी के लिए भी मिर्ची बहुत फायदेमंद होती है, यदि आप नियमित एक गिलास पानी में एक हरी मिर्च पुंछ के साथ डालकर पानी में भिगोकर रख देते हैं, और उसके बाद सुबह उठकर इसमें से मिर्च निकालकर इस पानी का सेवन कुछ दिनों तक नियमित करते है तो आपको इसका फायदा मिलता है, और आपकी लौ और हाई दोनों तरह की शुगर को फायदा मिलता है।

कैंसर से बचाती है:-

हरी मिर्च का सेवन नियमित रूप से करने पर इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स आपके शरीर में इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिसके कारण आपको कैंसर से बचने में मदद मिलती है, जो लोग धूम्रपान करते हैं उन्हें फेफड़ो के कैंसर होने का खतरा अधिक होता है, और पुरुषो में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए भी हरी मिर्च का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

स्किन में निखार आता है:-

स्किन में निखार लाने के लिए भी आप हरी मिर्च का सेवन कर सकते है, क्योंकि यह आपके ब्लड को साफ़ करती है, जिससे आपकी त्वचा में आने वाला फ़र्क़ भी साफ़ दिखाई देता है, इसके लिए आप दिन में तीन या चार हरी मिर्च का सेवन कर सकते है, लेकिन याद रखें ऐसा न हो की सुंदरता को बढ़ाने के लिए आप अधिक हरी मिर्च खा लें इससे आपको जलन जैसी समस्या भी उत्त्पन हो सकती है, इसीलिए इसका सही मात्रा में ही सेवन करें।

पाचन क्रिया में सुधार आता है:-

हरी मिर्च का सेवन करने से आपको भोजन को पचाने में मदद मिलती है, और इसका कारण होता है की इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे आपको कब्ज़ जैसी परेशानी से भी बचने में मदद मिलने के साथ आपके पाचन तंत्र को भी सुधारने में मदद मिलती है।

इन्फेक्शन से बचाव करने में मदद मिलती है:-

बैक्टेरियल गुणों से भरपूर होने के कारण यह आपको इन्फेक्शन से भी बचाव करने में मदद करती है, स्किन इन्फेक्शन हो या बॉडी में कहीं इन्फेक्शन हो इसके सेवन से बैड बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद मिलती है, जिससे आप संक्रमण से बचे रहते हैं।

एनीमिया से राहत दिलाता है:-

महिलाओ में ज्यादातर एनीमिया की समस्या देखने को मिलती है, और इसका कारण शरीर में होने वाली आयरन की कमी होती है, लेकिन यदि आप नियमित रूप से हरी मिर्च का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से आपको अपने शरीर में ब्लड की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है, जिससे आपको इस परेशानी से भी राहत मिलती है।

ब्लड प्रैशर को कण्ट्रोल करता है:-

हरी मिर्च का सेवन करने से भी आपके शरीर में शुगर के कारण रक्तचाप का स्तर खराब होने की आशंका रहती है, और हरी मिर्च का सेवन करने से आपको इस समस्या का समाधान मिलता है, जिससे आपको ब्लड प्रैशर को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है।

मूड को फ्रैश रखने में मदद करता है:-

जब भी आप हरी मिर्च का सेवन करते है, तो इससे मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार होता है, जिससे आपके मूड को फ्रैश होने में मदद मिलती है, और इसे मूड बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है, इसीलिए अपने मूड को तरोताजा रखने के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते है।

हरी मिर्च का सेवन करने के अन्य फायदे:-

  • विटामिन ए की मात्रा भरपूर होने के कारण हरी मिर्च का सेवन करने से आपकी आँखों को बहुत फायदा मिलता है।
  • आपके शरीर को बैक्टेरिया फ्री रखने के साथ आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी हरी मिर्च बहुत फायदेमंद होती है।
  • विटामिन सी की मात्रा भरपूर होने के कारण आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • फ्री रेडिकल से बचाव करने में मदद करती है जिससे कैंसर से भी बचाव करने में मदद मिलती है।
  • आपके शरीर में कैलोरी को बर्न करके शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी और वजन को कम करने में मदद मिलती है।
  • आपकी स्किन में कसाव लाने के लिए और उसे खूबसूरत बनाने के लिए हरी मिर्च में मौजूद विटामिन इ बहुत फायदेमंद होता है।
  • हदय सम्बन्धी बीमारियों को दूर करने व् शरीर में रक्त के थक्को के जमने की समस्या को खत्म करने में मदद मिलती है।
  • आपके चोट का का घाव भरने के साथ आपके दांतों, और हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है।

इन्हें भी पढ़ें:- रोज खाएं भीगे हुए चने! ये हैं फायदे

तो ये हैं कुछ फायदे जो आपको मिर्ची का सेवन करने से होते हैं इसीलिए इसे अपने आहार में चाहे कम ही पर जरूर शामिल करना चाहिए ताकि आपके खाने का जायका बढ़ने के साथ आपको स्वस्थ रहने में भी मदद मिल सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- बकरी के दूध के चमत्कारिक फायदे

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!