प्रेगनेंसी में बालों में मेहंदी सही होता है या नहीं?

0

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को हर छोटी से छोटी बात पर ध्यान रखने की जरुरत होती है। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान बरती गई थोड़ी सी लापरवाही गर्भवती महिला और शिशु दोनों पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। इसीलिए गर्भावस्था के दौरान महिला को अपने खान पान, पहनावे, ब्यूटी प्रोडक्ट्स आदि सभी में थोड़ा थोड़ा बदलाव करने की जरुरत होती है ताकि गर्भवती महिला और बच्चे दोनों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचें।

ऐसे में जब महिला किसी शादी, पार्टी या अन्य किसी जगह पर जाती है तो महिलाओं को हाथों और बालों में मेहँदी लगाने का बहुत शौक होता है। लेकिन यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो मेहंदी का इस्तेमाल करने से पहले इस बात का जानना बहुत जरुरी होता है की गर्भवती महिला को मेहंदी का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं? तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान महिला को मेहँदी का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

गर्भवती महिला मेहँदी का इस्तेमाल बालों के लिए करें या नहीं?

आजकल मार्किट में मिलने वाली मेहँदी में बहुत से केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में ऐसी मेहंदी को हाथों या बालों में लगाने के कारण ये केमिकल स्किन के संपर्क में आने के बाद शरीर में पहुँच सकता है।

जिसकी वजह से माँ और बच्चे दोनों को नुकसान पहुँच सकता है। साथ ही मेहँदी लगवाने के लिए महिला को आरामदायक पोजीशन में बैठने में भी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। जिसके कारण भी महिला को परेशानी हो सकती है।

READ  डिलीवरी के बाद टाँके के निशान कैसे हटाएँ?

ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान महिला को केमिकल वाली मेहँदी, हेयर डाई आदि का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। लेकिन यदि महिला बालों में मेहँदी लगाना चाहती है तो महिला मेहँदी के पत्तों को पीसकर मेहँदी बनाकर या हर्बल मेहँदी का इस्तेमाल कर सकती है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान महिला को बालों के लिए मेहँदी का इस्तेमाल करने से जुड़े टिप्स, साथ ही महिला को यदि सर्दी जुखाम है, ठण्ड का मौसम चल रहा है, तो महिला को मेहँदी लगाने से बचना चाहिए क्योंकि इसके कारण महिला की सर्दी की समस्या बढ़ सकती है।

क्योंकि मेहँदी की तासीर ठंडी होतो है। इसके अलावा मेहँदी में अंडा, पत्ती आदि भी महिला को नहीं मिलाना चाहिए। क्योंकि अंडे में मौजूद बैक्टेरिया महिला की सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। साथ ही आप चाहे तो मेहँदी का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से भी राय ले सकते हैं।

Is it safe to use henna on hair during pregnancy?

Leave A Reply

Your email address will not be published.