Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

होंठ और गाल फटने से ऐसे बचाएं

होंठ और गाल फटने से ऐसे बचाएं, होंठों को फटने से बचाने के लिए अपनाएँ यह उपाय, गाल को फटने से बचाने के उपाय, फटे होंठों को मुलायम बनाने के उपाय, स्किन केयर टिप्स

-- Advertisement --

मौसम में आए बदलाव का असर आपकी स्किन पर देखने को जरूर मिलता है, क्योंकि इसके कारण स्किन सूखी पड़ने लगती है, जिसके कारण होंठ और गाल फटने लागते हैं। कई बार तो स्किन में खिंचाव होने के कारण दर्द भी होता है। साथ ही आपके चेहरे की सुंदरता भी कम होने लगती है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि आपके होंठों की त्वचा और चेहरे की स्किन शरीर की बाकी स्किन से ज्यादा संवेदनशील होती है। तो आइये आज हम आपको इस परेशानी से आसानी से बचाव करने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहें हैं जो आपके होंठों और गालों की स्किन को कोमल और मुलायम बनाएं रखने में आपकी मदद करते हैं।

हाइड्रेट रहे

होंठों या गाल के फटने का सबसे बड़ा कारण होता है की आपकी बॉडी हाइड्रेट नहीं होती है, यानी पानी की कमी के कारण बॉडी नमी खोने लगती है। जिसके कारण आपको स्किन के फटने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस परेशानी से बहने के लिए आपको भरपूर पानी का सेवन करना चाहिए, जिससे बॉडी में पानी की कमी न हो और त्वचा की नमी बरकरार रहने में मदद मिल सके।

देसी घी

फटे गाल और होंठ पर हाथ और ऊँगली की मदद से दिन में दो से तीन बार देसी घी लगाएं ऐसा करने स्किन कोमल होगी, और आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलेगी।

नारियल का तेल

नारियल का तेल भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है साथ ही यह फटे होंठों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसीलिए रात को सोने से पहले अपने गाल और होंठों पर नारियल का तेल लगाएं। साथ ही अपनी नाभि पर भी लगाएं इससे आपकी स्किन फटने की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

ग्लिसरीन

ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने से भी आपको फटी स्किन और फटे होंठों की समस्या से बहाव करने में मदद मिलती है रात को सोने से पहले इसका इस्तेमाल करें और सुबह उठकर साफ पानी से इससे साफ़ कर लें।

लिप बाम और मॉइस्चराइजर

यदि आपको होंठ फटने की समस्या और गालों की ख़ूबसूरती को हमेशा बरकरार रखना है तो इसके लिए आपको होंठों के लिए लिप बाम का इस्तेमाल करना चाहिए, साथ ही स्किन के लिए मॉइस्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए। ऐसा करने से स्किन की कोमलता को बरकरार रहने में मदद मिलती है जिससे आपको इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

शहद और चीनी

एक चम्मच चीनी और एक चम्मच शहद को मिलाकर उसे अपनी स्किन पर लगाएं, और दो मिनट के लिए स्क्रब की तरह इसका इस्तेमाल करें। और ऐसे ही इसे अपने होंठों पर भी लगाएं, और दो मिनट तक मसाज करें, इससे सभी मृत कोशिकाएं निकल जाती है। और साथ ही हफ्ते में तीन से चार बार इसे करने से आपको फटे गाल और होंठों की समस्या से निजात पाने में भी मदद मिलती है।

शीया बटर

शीया बटर में मौजूद गुण भी आपकी स्किन के रूखेपन को दूर करके उसकी कोमलता को बरकरार रखने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप शीया बटर को अपने होंठों और गाल पर लगाएं।

मलाई और हल्दी

एक चम्मच मलाई में थोड़ी सी हल्दी मिलाएं, उसके बाद इसे अपने होंठों और फटे गाल पर लगाकर होड़ दें, और चाहे तो एक मिनट के लिए मसाज भी कर सकते हैं। कुछ दिन रात को सोने से पहले इसे करें आपके होंठ और गाल मुलायम हो जाएंगे।

पोषक तत्व ले भरपूर

त्वचा को भरपूर पोषण न मिलने के कारण भी आपको फटे होंठ और फटे गाल जैसी परेशानी हो सकती है, ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए आपको भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए ताकि आपकी स्किन को भरपूर पोषण मिल सके, और आपको ऐसी कोई परेशानी न हो।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से फटे होंठों और गाल की समस्या से निजात पा सकते हैं, साथ ही इनके इस्तेमाल से गाल और होंठों को मुलायम व् कोमल बनने में मदद मिलती है।

Leave a comment