Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कब और कैसे छुड़ाए स्तनपान

कब और कैसे छुड़ाए स्तनपान :- डॉक्टर्स के अनुसार माँ का दूध नवजात शिशु के लिए बहुत लाभकारी होता हैं. ये नवजात शिशु को होने वाली हर बीमारी से बचाता हैं. और इसमें सभी मिनरल्स होते हैं. जो की एक नवजात शिशु के लिए बहुत जरुरी होते हैं. माँ का दूध पीने से नवजात शिशु स्वस्थ रहता हैं. पर एक समय के बाद बच्चे का पेट केवल माँ के दूध से भरा नहीं रह सकता. उसे हर तरह के आहार की जरूरत होती हैं. जो की केवल माँ के दूध से पूर्ण नहीं होती. तब बच्चे को थोड़ा बहुत खाने का देना शुरू करते हैं.

-- Advertisement --

माँ के दूध से ही केवल तब उसकी सभी भोजन से सम्बंधित सभी जरूरते पूरी नहीं होती हैं. तो बच्चे के दूध छुड़ाने का सही समय तब होता है जब वह एक साल का हो जाता हैं. उस दौरान शिशु थोड़ा बहुत आहार ले लेता है. जिसकी वजह से शिशु का पेट पूरी तरह से भरा रह सकता हैं. थोड़े-थोड़े समय के बाद जब हम शिशु को कुछ खिलाते-पिलाते रहते हैं, तो उसका पेट भरा रहता है तो वह धीरे-धीरे स्तनपान छोड़ देता हैं. आइये जानते हैं किस प्रकार से आप बच्चे का स्तनपान छुड़वा सकते हैं.

स्तनपान छुड़ाने के कुछ तरीके:

पहले अपने बड़ो से जानकारी ले:-यदि आप अपने शिशु का स्तनपान छुड़वाना चाहती हैं तो सबसे पहले अपने बड़ो से पूछे के वे किस प्रकार से शिशु का दूध छुड़ाने में आपकी मदद कर सकती हैं. क्योकि छह माह तक शिशु के लिए केवल माँ का दूध ही उपयोगी हैं. इसके बारे में आप अपने डॉक्टर से भी राय ले के शिशु के स्तनपान को छुड़ाने का सही समय क्या हैं. और यदि घर में कोई बड़ा नहीं हैं तो आप अपने पड़ौसी या रिश्तेदार से भी सलाह ले सकते हैं. सबसे पहले आप अपने डॉक्टर की सुने की क्या समय उपरोक्त हैं बच्चे का स्तनपान छुड़वाने के लिए.फिर उस अनुसार कार्य करे.

breastfeeding 1रात के समय से करे शुरुआत स्तनपान बंद करना:- सबसे पहले जब शिशु सोने वाला हो तब आप उसको पूरी तरह से खाना खिलाए जो वो आसानी से खा ले. और उसका पेट भी भर जाये. बच्चे को तब तक स्तनपान की आदत रहेगी जब तक उसका पेट नहीं भरा होगा. कोशिश करें की आप बच्चे को पूरी तरह से पेट भर कर खिला दे.और फिर उसे धीरे-धीरे सुलाने की कोशिश करें.यह तरीका अपनाने से थोड़े ही दिनों में बचा स्तनपान करना छोड़ देगा.

दिन के समय में पूर्ण रूप से माँ का दूध दे:-ये बात ध्यान दे की जब आप बच्चे का स्तनपान छुड़वा रहे हैं तो ऐसे में कही बच्चे का पोषण अधूरा न रह जाये. जब आप शुरूआती दिनों में बच्चे का स्तनपान छुड़वा रहे हैं. आप दिन के समय में माँ का दूध उसे पूर्ण रूप से दे. और शिशु को दूध तब तक दे जब तक उसका पेट न भर जाये. ऐसा माना जाता हैं के यदि बच्चे का पेट पूर्ण रूप से न भरा हो तो उसे बार-बार भूख लगती है और वह स्तनपान के लिए जिद करता हैं. और उसे थोड़ी थोड़ी देर बाद कुछ न कुछ देते रहना चाहिए इस प्रक्रिया को करने से शिशु का पेट भरा रहेगा और वह स्तनपान की जिद नहीं करेगा.

एक ही समय में बच्चे का पेट भर जाये:- जब आप दिन के समय में बच्चे को स्तनपान करते हैं तो याद रखें की जहां आप शिशु को स्तनपान करवा रहे हैं वह किसी भी तरह की कोई रौशनी न हो. और शिशु को अपनी गोद में लेकर आप आसानी से उसे सहलाते हुए आसानी से स्तनपान करवा दे. ऐसा करने से शिशु आराम से पूर्ण रूप से दूध पी लेता हैं. और उसके पोषक तत्व जो माँ के स्तनपान की वजह से उसे मिलते हैं वह भी उसे मिल जाते हैं. और वह तंदरुस्त रहता है.

इन तरीकों को अपनाने से शिशु धीरे-धीरे स्तनपान छोड़ देता हैं. व् अपने आप दूसरा आवशयक खाना खाना आरम्भ कर देता हैं. जिसकी वजह से उसे पूर्ण रूप से मिनरल्स मिलने लग जाते हैं.

Title:-कब और कैसे छुड़ाए स्तनपान,how and when you stop breastfeeding,how you stop breastfeeding,कब छुड़ाए स्तनपान ,stop breastfeeding by natural methods

Leave a comment