Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

जन्मदिन (बर्थडे) कैसे मनाए? बर्थडे की प्लानिंग कैसे करें

0

पिंक फ्रिल वाली फ्रॉक पहने 12 वर्षीया हिलमिल ने हॉल में एंट्री की तो चारों तरफ से गुलाबी पंखुड़िया की बौछार हो गई। हिलमिल ने चारों ओर देखकर बोला वॉउ….। हिलमिल की खुशी देखकर मम्मी पापा का दिल खुशी से भर गया।

भागदौड़ वाली जिंदगी में पैंरेटेस चाहते हुए भी बच्चों को उतना टाइम नहीं दे पाते। इसलिए वे बच्चों को ज्यादा से ज्यादा खुशी देने के तरीके ढ़ूढतें हैं। इसमें बर्थडे सेलीब्रेट करने से बेहतर और क्या हो सकता है। इन दिनों ऐसी थीम पार्टी का ट्रेंड जोरों पर हैं।  रेस्टोरेंट और होटल भी ऐसी पार्टी आर्गनाइज करते हैं। आपको बस अपनी थीम सलेक्ट करनी होती है बाकी का काम उनका होता है। वैसे भी बच्चों का जन्मदिन मनाना भी कोई ईवेंट से कम नहीं है। बच्चे अपने बर्थडे को लेकर बहुत एक्साइटेड रहने लगे हैं। तो क्यों ना इस बर्थडे अपने बच्चे को क्यों ना सरप्राइज प्रार्टी देकर सरप्राइज करें। उसके लिए कुछ तैयारियां आपको पहले करनी होंगी।

गेस्ट लिस्ट तैयार करें : बर्थडे में बुलाने वाले महेमानों की लिस्ट तैयार करें ध्यान रखे बच्चों की पार्टी में बच्चे ज्यादा हो तो अच्छा रहता है। एक से दो दिन पहले ही इन्वीटेशन भेज दें। इससे उन्हे आने में आसानी होगी।
बर्थडे का वैन्यू करें फाइनल : आजकल वैसे तो सेलीब्रेशन लोग बाहर ही करना पसंद कर रहे हैं, लेकिन अगर आप घर पर भी करना चाहते है गेस्ट की संख्या के हिसाब से जगह रखें। सोसायटी का कम्युनिटी हाउस भी पार्टी के लिए अच्छा रहता है।

थीम को सलेक्ट करें : बच्चे की पसंद के अनुरूप थीम रखेंगे तो ज्यादा अच्छा है। वैसे एनीमल कैरेक्टर, कार्टून करेक्टर या स्टफ्ड ट्याव्ज आदि थीम भी होती हैं जिन्हे आप पार्टी में रख सकते हैं।

  • थीम जो हैं ट्रेंड में
  • एंजल थीम।
  • सुपरेहीरो थीम,
  • बार्बी थीम,
  • बैलून थीम।
  • मास्क थीम।

इसके अलावा कृष थीम, एंग्री बर्ड थीम, फिश थीम, रेनबो थीम, रेनी थीम, ट्रेन थीम, आइसक्रीम थीम, 15000 – 25000 से स्टार्ट होती हैं.

गेम है तो मजा है: बच्चों की पार्टी में गेम ना हो तो अच्छा नहीं लगता इसलिए इनमें छोटे छोटे ही सही पर गेम जरूर रखें। गेम्स खुद से भी तैयार कर सकते हैं।
थीम पार्टी में सबकुछ थीम से मिलता जुलता होना चाहिए जैसे – डेकोरेशन, सर्विंग कटलरी(नैपकीन, ग्लास, प्लेट आदि) और केक तो है ही। इससे नया लुक आएगा और प्रॉपर थीम पर मनाया जाने वाला बर्थडे समझ में आएगा।

बच्चों को ध्यान में रखकर करे मेन्यू तैयार : पार्टी अगर किसी कैटरर को दे रखी है तो उसका मैन्यू जरूर आप अपना रखें इसमें बेटे और  इसका मेन्यू पहले से ही तैयार कर लें। खाना वेज होगा या नॉन वेज, यह भी पहले ही सोच लें। पार्टी में आने वाले ड्रिंक, स्नैक्स और बाकी की सामग्री भी पहले से ही मंगवा कर रख लें।

केक बच्चों का फेवरेट टॉय या फिर हो थीम बेस्ड : जन्मदिन पर अगर केक नहीं तो बर्थडे नही इसलिए इस ऑकिजन पर स्पेशल केक तैयार करवाएं। बर्थडे पार्टी में केक सबसे खास महत्व रखता है इसलिए केक सबसे अच्छा होना चाहिए। आप चाहें तो पार्टी थीम के हिसाब से भी केक तैयार करवा सकते हैं। केक का ऑर्डर समय से पहले कर दें ताकि बाद में कोई दिक्कत न आएं।

रिटर्न गिफ्ट भी है जरूरी : हालिया ट्रेंड को देखते हुए यह कहना अतिश्योक्ति नहीं की बच्चों को रिटर्न गिफ्ट ना दिया जाए, तो उनकी पार्टी अधूरी ही रहती है। अपने गेस्ट या पार्टी में आने वाले बच्चों के लिए रिर्टन गिफ्ट जरूर खरीद कर रख लें। अगर थीम पार्टी कर रहे हैं तो रिर्टन गिफ्ट भी थीम के अनुसार ही लाएं तो बेहतर होगा। अगर बर्थडे प्लानिंग कुछ समय पहले की जाए तो रिटर्न गिफ्ट को ऐन वक्त पर ज्यादा रुपये खर्च करने से बच सकते हैं।

 

How to Celebrate Birthday best and latest birthday party theme for children, how much cost for theme, birthday celebrate kaise kare, Janamdin party. ideas for birthday party, children party for birthday celebration, how birthday celebrated

Leave a comment