Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गाड़ी चलाना सीखने के पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान

आजकल गाडी चलाना भी एक कला हो गया है. क्यों की शहरो की सड़के अब सुरक्षित नहीं नहीं ड्राइविंग के लिए, ये जरुरी नहीं की सिर्फ आपकी गलती की वजह से ही दुर्धटना होती है, आप दूसरे की गलती से भी आप दुर्घटनाग्रस्त हो सकते है. इसलिए आपको ड्राइविंग के साथ साथ आपको अपना प्रजेंस ऑफ़ माइंड का इस्तेमाल करना पड़ेगा. ताकि दूसरे की गलतियों से भी बचा जा सकता है. तो आज हम आपको बताने जा रहे है की कैसे आप एक अच्छे ड्राइवर बन सकता है और सुरक्षित गाडी चला सकते है.

-- Advertisement --

सही ड्राइविंग स्कूल चुनें फॅमिली कार को अवॉयड करें
कभी भी आप अपने घर के गाडी से ड्राइविंग नहीं सीखे, या तो लोग कभी कभी अपने दोस्तों रिस्तेदारों से गाडी चलाना सिख लेते है. पर अगर किसी अच्छे ड्राइविंग स्कूल से ड्राइविंग का ट्रेनिंग लेते है तो आपको बहूत सारे गाड़ी चलाने के नियम के बारे में बताया जाता है. यहाँ तक की आजकल बड़ी कंपनिया भी ड्राइविंग स्कूल चलाती है. आप अपने नजदीकी गाड़ियों के शोरूम में भी जाकर पता कर सकते है शायद वो भी आपको ये सुविधा ऑफर करेंगे.

प्रशिक्षक अनुभवी होना चाहिए
किसी भी अच्छे ड्राइविंग स्कूल की खासियत यह होती है कि वहां के प्रशिक्षक खुद कार चलाने में माहिर और सिखाने में अनुभवी होते हैं। यह देखना भी जरूरी है कि प्रशिक्षक के पास प्रफेशनल ड्राइवर ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर का लाइसेंस है या नहीं।

सही ड्राइविंग कोर्स
आप जब भी कभी ये सुविधा लेने जा रहे है तो आप सही ड्राइविंग कोर्स चुनना चुने। कार, कमर्शल वाहन, एसयूवी हर तरह की गाड़ी चलाने के लिए अलग तरह के टिप्स और ट्रिक्स की जरूरत पड़ती हैं। इसलिए एक ही तरह से कार सीखकर हर तरह की गाड़ियां नहीं आजमानी चाहिए।

ट्रैफिक निशानों को जानें और ध्यान रखे
आपने देखा होगा की सड़क पर तरह तरह के ट्रैफिक निशान लगे होते है. ये आपको बताते है की क्या करना है आपको, आगे सड़क कैसी है. कितनी तेज आप यहाँ पर गाडी चला सकते है. आगे रोड चौड़ा है या सँकरा, तो आपको इन निशानों के बारे में आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए नहीं तो दुर्घटना होने की संभावनाएं हो जाती है या तो आप पर यातायात पुलिस से चालान भी मिल सकता है. इसलिए ये बहूत ही जरुरी है. आप ट्रैफिक नियम के निशान को समझने. पर चलने के लिए यातायात सुरक्षा से संबंधित कई चिह्न और नियम बनाए गए हैं। सड़क पर हर चिह्न और रंग का अलग-अलग मतलब होता है। गाड़ी चलाने वाले को इन चिह्नों और नियम के बारे में मालूम होना चाहिए

इमर्जेंसी पड़ने पर
गाड़ी चलाने वाले को यह मालूम होना चाहिए कि सड़क पर हादसे या आपात स्थिति में क्या उपाय किये जाने चाहिए। जैसे कि टायर फट जाए या गाड़ी में आग जाए तो हमें सबसे पहले क्या करना चाहिए। किसी भी अच्छे ड्राइविंग स्कूल में यह सारी बातें बताई जाती हैं।

Leave a comment