Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

जोड़ो में दर्द है? ये है इलाज

0

जोड़ो के दर्द का इलाज :- उम्र के बढ़ने के साथ-साथ लोगो में कई तरह परेशानिया भी बढ़ने लगती है. जैसे बालो का सफ़ेद होना, कमर में दर्द, चेहरे पर झुर्रियां आदि. इन्ही में से एक परेशानी है जोड़ो का दर्द या घुटनो का दर्द. जो सामान्य तौर पर कोहनी, घुटने और हड्डियों के जोड़ो पर होता है. इस समस्या को गठिया के नाम से भी जाना जाता है.

गठिया रोग में इंसान के हड्डियों के जोड़ो में बहुत दर्द होता है जिसका मुख्य कारण uric acid होता है. ये रोग तब होता है जब शरीर में uric acid की मात्रा बढ़ जाती है और बाद में इसी uric acid के कण घुटनो और हड्डियों के जोड़ पर जमा हो जाते है जिसकी वजह से जोड़ो में दर्द होता है.

आज के समय में होने वाली विभिन्न समस्यायों में से एक है घुटनो का दर्द. जो कई बार छोटी उम्र के व्यक्तिओ में भी देखने को मिलता है. जिसका एक कारण जरुरत से ज्यादा वजन भी होता है. क्योकि अत्यधिक वजन के कारण शरीर की हड्डियों पर अतिरित्क दबाब पड़ता है जिसकी वजह से जोड़ो में दर्द होने लगता है.

इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति न तो ठीक से चल पाता न है और न ठीक से बैठ उठ पाता है. अधिकतर रात के समय में ये दर्द अधिक परेशान करता है. लेकिन सुबह जगते समय इनमे अकडन सी महसूस होती है जिसे ठीक होने में कम से कम एक घंटे लग जाता है. यदि आप भी इस प्रकार की किसी समस्या से ग्रसित है तो तुरंत इसका इलाज करवाइये. क्योकि समय के साथ इस समस्या में भी वृद्धि होती है जो आगे चलकर बेहद दुखदाई हो जाती है.

यूँ तो बाजार में ढेरो उत्पाद उपलब्ध है जिनके द्वारा इनके दर्द से कुछ पलो के लिए राहत मिल जाती है लेकिन सिर्फ कुछ पलों की राहत से बात नहीं बनेगी. इसके लिए आपको एक अच्छे और टिकाऊ उपचार की आवश्यकता है. जो है हमारे प्राकृतिक उपचार. जिनका प्रयोग सदियो से किया जाता आ रहा है. जो हां. अन्य बीमारियों की भांति इस परेशानी के भी कई प्राकृतिक उपचार है जिन्हें शायद आप नहीं जानते.

इसीलिए आज हम आपको जोड़ो के दर्द के प्राकृतिक उपचारो के बारे में बताने जा रहे है. जिन्हें जानकर आपको आश्चर्य भी होगा और प्रसन्नता भी.

जोड़ो के दर्द के कारण :-

ऐसे तो जोड़ो में दर्द होने का मुख्य कारण बढ़ती उम्र ही होती है. लेकिन कई बार शेर में कैल्शियम की कमी और अन्य कारणों की वजह से भी ये समस्या होने लगती है. आगे हम कुछ कारण बता रहे है जो जोड़ो के दर्द के लिए उत्तरदायी है.

  • अनियमित खाने के कारण.
  • वसा खाद्य पदार्थो का अधिक मात्रा में सेवन करने से.
  • घुटनो पर शरीर का अतिरिक्त वजन पड़ने के कारण.
  • ठंड के मौसम में अधिक ठंड होने पर भी जोड़ो में दर्द होता है.
  • कई घंटो तक एक ही जगह पर बैठने से.
  • अत्यधिक चलने से भी घुटनो में दर्द होने लगता है.
  • वजन बढ़ना भी जोड़ो के दर्द का एक कारण है.

जोड़ो के दर्द से राहत पाने के उपाय :-

गर्म पानी की मालिश :-

गर्म पानी की मालिश करने से हड्डियों को आराम मिलता है जिससे उनका दर्द होता है. इसके लिए 1 लीटर साफ़ पानी में 2 चम्मच नमक मिलकर 5 मिनट तक गर्म करें. इसके बाद किसी कपडे को उस गर्म पानी में भिगोकर 5 से 10 मिनट तक अपने घुटने पर रखें. या जहाँ दर्द हो रहा है उस स्थान पर रखें. इस प्रक्रिया को आधा घंटे तक लगातार करते रहे दर्द में आराम मिल जायेगा.

हल्दी और चुने का लेप :-

हल्दी और चुने में दर्द निवारक गुण पाए जाते है. ये दोनों ही हड्डियों के दर्द को दूर करने में बेहद फायदेमंद है. इसके लिए हल्दी और चुने को मिलाकर उसमे सरसो का तेल डालकर गर्म कर लें. अब इस लेप को अपने घुटनो पर लगा कर रखें. इस विधि का प्रयोग दिन में दी बार करें. धीरे-धीरे आपका दर्द खत्म हो जायेगा.

तेल की मालिश :-

पानी के अतिरिक्त तेल की मालिश से भी जोड़ो के दर्द में बहुत आराम मिलता है. इसके लिए सरसो के तेल में लहसुन की कुछ कलियां छिलके उतारकर गर्म कर लें. गर्म हो जाने के बाद हलकी गर्म अवस्था में ही इस तेल से अपने घुटनो की मालिश करें. इस विधि को दिन में कम से कम 3-4 बार करें.haldi-wala-dudh

हल्दी वाला दूध :

हल्दी वाले दूध के फायदों को कौन नहीं जानता. लेकिन क्या आप जानते है की जोड़ो के दर्द में आराम पाने के लिए भी इसका सेवन किया जा सकता है. इसके लिए एक ग्लास हलके गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर सुबह शाम पियें. ये एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम करता है. जो बेहद लाभकारी और सस्ता उपाय है.

जोड़ो के दर्द से राहत पाने के अन्य उपाय :- 

1. दो चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी के पाउडर को 1 ग्लास गुनगुने पानी में डालकर पियें. सुबह शाम इसका सेवन करें. गठिया से ग्रसित व्यक्ति 1 महीने तक इसका सेवन करता रहे आराम मिलेगा.

2. अश्वगंधा, शतावरी और आंवलाकी चूर्ण को अच्छे से मिलाकर सुबह पानी के इसका सेवन करने से जोड़ो का दर्द में आराम मिलता है. इसके अतिरिक्त इसके सेवन से जोड़ो में मजबूती भी मिलती है.

3. 1 महीने तक रोजाना 15 से 20 अखरोट की गिरी भिगोकर सुबह खली पेट सेवन करने से जोड़ो के दर्द में राहत मिलती है.

4. लहसुन को गर्म पानी या गर्म दूध में मिलाकर पीने से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है.

5. सुबह-सुबह योग, प्राणायाम, और सूर्य नमस्कार करने से घुटनो और जोड़ो के दर्द से छुटकारा मिलता है.

6. अमरुद की 4 से 5 पत्तियों को पीसकर उसमे काला नमक मिलाकर नियमित सेवन करने से जोड़ो के दर्द में राहत मिलती है.

7. गठिया रोग से ग्रसित व्यक्ति को दिन में 4 से 6 लीटर पानी पीना चाहिए. इससे अधिक पेशाब आता है जिससे uric acid शरीर से बाहर निकल जाता है.

8. नियमित रूप से नारियल की गिरी खाने से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है.

Jodo ke dard ka ilaj kaise kare

9. काली मिर्च को तिल के तेल में मिलाकर जलने तक गर्म करते रहे. उसके बाद ठंडा होने पर उस तेल को मांसपेशियों पर लगाएं, जोड़ो के दर्द में राहत मिलेगी.

10. सौंठ का पाउडर बनाकर 1 चम्मच रोजाना सेवन करने से दर्द में फायदा मिलता है.

11. जोड़ो के दर्द में मेथी दाने का सेवन करना भी फायदेमंद होता है. लगभग 30 से 90 दिन तक इसका सेवन करने से जोड़ो के दर्द में राहत मिलती है.

12. गठिया में जामुन भी बहुत उपयोगी होता है. इसके लिए इसकी छाल उतारकर उसे उबालकर लेप बना लें. अब इसे अपने जोड़ो पर लगाएं. दर्द में राहत पाने के लिए ये सबसे अच्छा उपाय है.

13. कुछ समय तक चाय कॉफ़ी आदि का सेवन न करें.

14. गाजर को पीस कर उसमे नींबू का रस मिला कर रोजाना इसका सेवन करें. ये जोड़ो के ligaments को मजबूत करके दर्द में आराम देता है.

15. जोड़ो का दर्द होने पर दिन में 100 ग्राम अदरक दो बार इसका सेवन करें बहुत आराम मिलेगा.

जोड़ो के दर्द का इलाज, जोड़ो में दर्द है ऐसे करें इलाज, जोड़ो के दर्द के घरेलु उपाय, जोड़ो के दर्द का प्राकृतिक इलाज, कैसे पाएं घुटनो के दर्द से राहत

Leave a comment