Ultimate magazine theme for WordPress.

कान की मैल साफ़ करने के घरेलू उपाय

0

कान में मैल

कान बॉडी का एक बहुत ही नाजुक अंग होता है ऐसे में इसका अच्छे से ध्यान रखना भी जरुरी होता है ताकि कान से जुडी किसी भी समस्या का सामना आपको न करना पड़े। कान में मैल का होना सामान्य बात होती है, ऐसे में इसकी साफ़ सफाई का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी होता है। ताकि कान में मैल के कारण आपको कोई दिक्कत न हो। कई लोग कान की सफाई के लिए माचिस की तीली, ईयर बड, पिन आदि का इस्तेमाल करता है जो की बिल्कुल गलत तरीका होता है। क्योंकि कान बहुत ही संवेदनशील अंग होता है जिस पर थोड़ी सी भी चोट बहुत बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है। ऐसे में कान की सफाई जितनी जरुरी है उतना ही जरुरी है की कान की सफाई के लिए सही तरीके का इस्तेमाल किया जाए।

कान की मैल साफ़ करने के तरीके

यदि आपके भी कान में मैल हो गई तो उसे साफ करना जरुरी होता है क्योंकि कान में मैल का अधिक जमना कान में दर्द, सुनने में कमी जैसी परेशानी का कारण बन सकता है। तो लीजिये आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो कान की साफ़ सफाई को सही ढंग से करने में आपकी मदद करते हैं और आपके कान को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने में भी मदद मिलती है।

नमक और पानी

दो से तीन चम्मच पानी में थोड़ा नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें, मिक्स करने के लिए थोड़ी सी रुई को लेकर इसमें अच्छे से भिगोएं। अब अपने कान को एक तरफ करके उस रुई को कान में निचोड़ दें, और दो से तीन मिनट तक वैसे ही बैठी रहे। इससे कान का मैल धीरे धीरे नरम हो जाएगा, और उसके बाद अपने कान को दूसरी दिशा में निचे की और करें इससे कान का मैल बाहर की तरफ आना शुरू हो जाएगा या आप रुई की मदद से भी इसे बाहर निकाल सकती है।

सरसों का तेल

सरसों के तेल की तीन से चार बूंदे कान में डालें, और कान को ऊपर की दिशा में करके पांच मिनट तक बैठी रहें। और फिर कान को दूसरी दिशा में नीचे की तरफ करें, सरसों के तेल से मैल नरम हो जाएगा जिससे उसे बाहर निकलने में आसानी होगी।

सेब का सिरका

एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच पानी अच्छे से मिक्स कर लें, अब इस मिक्सचर की पांच छह बूंदे ड्रॉपर की मदद से कान में डालें, और कान को ऊपर की दिशा में करके बैठे रहे। और पांच से सात मिनट के बाद कान को नीचे की तरफ कर लें, इससे मैल को बाहर आसानी से निकालने में मदद मिल सकती है।

जैतून का तेल

जैतून के तेल को गर्म करें उसके बाद इसके सामान्य तापमान में आने पर ड्रॉपर की मदद से इसकी चार से पांच बूंदे कान में डालें। और कान में रुई डालें, अब करीबन साथ से दस मिनट बाद उस रुई को बाहर निकालें ऐसा करने से भी कान की मैल को साफ़ करने में मदद मिलती है।

ग्लिसरीन

ड्रॉपर की मदद से ग्लिसरीन की चार से पांच बूंदे कान में डालें, और कान को ऊपर की तरफ करें। ऐसा करने से कान की मैल को नरम होने में मदद मिलती है। और मैल के नरम होने के बाद इसे आसानी से रुई की मदद से बाहर निकलने में मदद मिलती है।

बेबी आयल

बेबी आयल की कुछ बूंदे कान में डालें, और कान को एक तरफ करके पांच से सात मिनट तक बैठें, ऐसा करने से कान की मैल को आसानी से नरम होने में मदद मिलती है। जिससे कान से आसानी से मैल को बाहर निकाला जा सकता है।

लहसुन

नारियल या जैतून के तेल में तीन चार लहसुन की कलियों को पीस कर पका लें। उसके बाद इस तेल को छानकर अलग कर लें, और फिर ड्रॉपर की मदद से कान में डालें। और कान को ऊपर की तरफ करके पांच मिनट के लिए बैठ जाएँ। इस तरीके का इस्तेमाल करने से भी कान के मैल को नरम करने में मदद मिलती है जिससे आसानी से कान का मैल बाहर निकल सकता है।

नारियल का तेल

नारियल के तेल को गर्म करें और अब तेल का तापमान कम होने पर इसे ड्रॉपर की मदद से अपने कान में डालें। और रुई पर लगा ले। ऐसा करने से कान के मैल को नरम होकर रुई के साथ ही बाहर आने में मदद मिलेगी।

तो यह हैं कुछ आसान उपाय जिनका इस्तेमाल करने से आपको कान में जमी गंदगी को साफ करने में मदद मिलती है। ऐसे में जब भी आपको लगे की आपके कान में मैल हो गई है तो आप ऊपर दिए गए किसी भी एक तरीके का इस्तेमाल करें इससे आपको आसानी से कान के मैल को साफ़ करने में मदद मिलती है। साथ ही आप चाहे तो कान साफ़ करने के लिए कौन सा तरीका सबसे आसान और सही है इसके लिए डॉक्टर से भी पूछ सकते हैं।